सौ शैय्या अस्पताल में सर्दी खांसी और उल्टी दस्त के मरीजों की संख्या बढ़ी, आधा दर्जन बच्चों का चल रहा है इलाज 

सौ शैय्या अस्पताल में सर्दी खांसी और उल्टी दस्त के मरीजों की संख्या बढ़ी, आधा दर्जन बच्चों का चल रहा है इलाज 

स्वतंत्र प्रभात 


मिल्कीपुर, अयोध्या।मौसम में बार-बार बदलाव हो रहा है, जिसका असर अब लोगों की सेहत पर भी पड़ने लगा है । सौ शैय्या संयुक्त चिकित्सालय कुमारगंज की ओपीडी में आने वाले मरीजों की संख्या में भी काफी इजाफा हुआ है । वायरल फीवर, सर्दी-खांसी और उल्टी दस्त के मरीज ज्यादा पहुंच रहे है । इन मरीजों में सबसे ज्यादा संख्या बच्चों की है । 
 मिल्कीपुर तहसील अंतर्गत सौ शैय्या अस्पताल में इन दिनों 300 से 500 लोगों की ओपीडी हो रही है, जिसमें 100 से 120 बच्चे भी आ रहे है, जिनमें यह बच्चे सर्दी-खांसी, उल्टी दस्त और पेट दर्द की शिकायत लेकर आ रहे है । बड़े लोगों में भी फीवर और सर्दी-खांसी की शिकायत ज्यादा देखी जा रही है।
नगर पंचायत कुमारगंज के प्रांजल 4 वर्ष, प्रज्ञा 7 वर्ष, व बिहारा निवासी आर्यन 6 वर्ष, दिव्यांशी 5 वर्ष, आशुतोष डेढ वर्ष को उल्टी दस्त बढ़ता देख परिजनों ने अस्पताल उपचार के लिए ले आए जहां पर डॉक्टरों ने तबीयत खराब देख भर्ती कर लिया है और उपचार चल रहा है।
अस्पताल के शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ गनेश  ने बताया कि मौसम कभी ठंडा हो रहा है तो कभी एक दम से गर्म हो जाता है, जिसके प्रभाव से बच्चे बीमार हो रहे है ।बच्चों में सर्दी-खांसी, उल्टी दस्त और पेट दर्द की शिकायत ज्यादा है । उल्टी दस्त से पीड़ित जो बच्चें आते हैं उनकी हालत ज्यादा खराब देखने पर उनको भर्ती कर उपचार किया जा रहा है। 2 दिन के भीतर आधा दर्जन बच्चे उल्टी दस्त से पीड़ित अस्पताल में आए हैं।
डॉ गनेश ने बताया कि इस समय उल्टी दस्त बुखार से पीड़ित ज्यादा बच्चे आ रहे हैं नियमित इलाज से वे जल्दी रिकवर भी हो रहे है । इस मौसम में बच्चों का ध्यान रखने की ज्यादा जरूरत है। बच्चों को बाहर की खाद्य सामग्री के सेवन करने से रोकना जरुरी है । घर में भोजन को ढक कर रखें पानी को गर्म कर ले उसके बाद ठंड होने पर ही पिए इसके साथ साफ-सफाई पर ध्यान देने की आवश्यकता है।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Italy में मेलोनी ने की खास तैयारी जी-7 दिखेगी मोदी 3.0 की धमक Italy में मेलोनी ने की खास तैयारी जी-7 दिखेगी मोदी 3.0 की धमक
International Desk इटली की प्रधानमंत्री जार्जिया मेलोनी के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 जून को 50वें जी-7 शिखर सम्मेलन...

Online Channel