मन ही सब कुछ है। आपको क्या लगता है आप क्या बनेंगे?

मन ही सब कुछ है। आपको क्या लगता है आप क्या बनेंगे?

स्वतंत्र प्रभात 

बुद्ध ने कहा कि - 'सभी समस्याओं का कारण उत्साह है' अर्थात इच्छा की अधिकता और इच्छा मन से आती है। इसलिए मन को नियंत्रित और संतुलित करना आवश्यक है। भारतीय संस्कृति और शास्त्र हमें अपने मन को नियंत्रित करने के तरीके सिखाते हैं। संतुलित मन के लिए प्राचीन संत वर्षों से योग किया करते थे। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने की भारत सरकार की पहल इस दिशा में एक और कदम है। यह मुहावरा - "मन ही सब कुछ है, जो आप सोचते हैं आप बन जाते हैं" सभी पहलुओं में सही है। इसलिए केवल एक स्वस्थ शरीर ही नहीं बल्कि एक स्वस्थ और प्रसन्न मन और आत्मा भी महत्वपूर्ण है।



हमारा दिमाग हमारे शरीर में सबसे शक्तिशाली तत्व है, हालांकि सबसे संवेदनशील भी है। हमारा शरीर जो भी कार्य करता है वह मन द्वारा निर्देशित होता है- हमारी गति, हमारी भावनाएं, भावनाएं और सबसे महत्वपूर्ण सोच और तर्क। मन की उपस्थिति के कारण मनुष्य पृथ्वी पर सबसे विकसित प्राणी है। हम अपने आस-पास जो भी परिवर्तन देखते हैं, स्वाभाविक रूप से प्रदान की गई चीज़ों से परे की रचनाएँ, मन की रचनाएँ हैं। यद्यपि कुछ रचनाओं को लाभकारी कहा जाता है तो कुछ हानिकारक होती हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि हमारा दिमाग उन्हें कैसे और कहाँ उपयोग करता है।

शक्ति प्रकृति का सार है। इसे शारीरिक और मानसिक में वर्गीकृत किया जा सकता है। जब हम दोनों की तुलना करते हैं, तो हम देखते हैं कि मानसिक शक्ति (दिमाग) ही हर चीज का सार है। हिटलर के बारे में सोचिए - एक छोटे कद के आदमी के पास इतना शक्तिशाली दिमाग था कि वह दुनिया को जीतने के बारे में सोचता था कि आज उसे कैसे याद किया जाता है। गांधी के बारे में सोचें - भारत की आजादी के लिए जिम्मेदार एक शांत और शक्तिशाली दिमाग वाला एक कमजोर शरीर वाला व्यक्ति। इस तरह उन्होंने सोचा कि वे बन गए और इसलिए उन्हें याद किया गया। गांधी कुछ भी हासिल करने के लिए मन और आत्मा की शक्ति में विश्वास करते थे।

एक अलग विभाग के रूप में मनोविज्ञान और मानव व्यवहार के अध्ययन की आज बहुत प्रासंगिकता है। मैकियावेली और हॉब्स जैसे प्राचीन राजनीतिक विचारकों ने एक स्वस्थ समाज के लिए मन और मानव व्यवहार के अध्ययन पर जोर दिया। हम दुनिया भर में कई आत्मघाती मामले देखते हैं। भारत के बड़े जनसांख्यिकीय लाभांश और बेरोजगारी दर के मामले में हम इसकी प्रासंगिकता पाते हैं। हाल के दिनों में वित्तीय बोझ के कारण किसानों की आत्महत्या के मामले संबंधित हो सकते हैं। समान स्थितियों वाले अन्य क्षेत्र हैं - शिक्षा, धार्मिक और क्षेत्रीय विविधताएँ। लोगों का दूसरों के प्रति असहिष्णु होना एक स्वस्थ और शांतिपूर्ण समाज के लिए एक समस्या है।

बुद्ध ने कहा कि - 'सभी समस्याओं का कारण उत्साह है' अर्थात इच्छा की अधिकता और इच्छा मन से आती है। इसलिए मन को नियंत्रित और संतुलित करना आवश्यक है। भारतीय संस्कृति और शास्त्र हमें अपने मन को नियंत्रित करने के तरीके सिखाते हैं। संतुलित मन के लिए प्राचीन संत वर्षों से योग किया करते थे। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने की भारत सरकार की पहल इस दिशा में एक और कदम है। यह मुहावरा - "मन ही सब कुछ है, जो आप सोचते हैं आप बन जाते हैं" सभी पहलुओं में सही है। इसलिए केवल एक स्वस्थ शरीर ही नहीं बल्कि एक स्वस्थ और प्रसन्न मन और आत्मा भी महत्वपूर्ण है।

मन ही सब कुछ है। आप जो सोचते हैं, वही बन जाते हैं - भगवान बुद्ध की एक सुंदर उक्ति। उन्होंने ठीक ही कहा कि कर्म आत्म परिवर्तन के लिए प्रमुख अंतर्निहित कारक है और कर्म मन द्वारा नियंत्रित होता है। यहाँ मन आत्म बोध और स्वयं की स्थिति और स्थिति की अवधारणा को संदर्भित करता है जो जागृति की स्थिति की ओर ले जाता है। एक जागृत मन कर्म (क्रिया) को अपने स्वयं के व्यक्तित्व को बदलने की एक सतत प्रक्रिया के रूप में बदल देता है जो अंत में वैसा ही अवतार लेता है जैसा कोई बनना चाहता था।

एक वैज्ञानिक के रूप में लोकप्रिय होने से पहले, अल्बर्ट आइंस्टीन पोस्ट ऑफिस में क्लर्क के रूप में काम कर रहे थे। बचपन से ही कई अनुत्तरित प्रश्नों के उत्तर खोजने की उनकी जिज्ञासा ने एक शोधकर्ता के रूप में उनके सोचने के तरीके को ढाला। जाने-अनजाने में उनके दिमाग में एक प्रतिभाशाली वैज्ञानिक का जन्म हो गया था और अंत में अपने कई वर्षों के शोध और निष्कर्षों के बाद, उन्होंने विश्व के प्रसिद्ध सिद्धांत - "सापेक्षता का सामान्य सिद्धांत" की अवधारणा दी। न्यूटन, एडिसन, डॉ. रमन आदि के साथ भी यही हुआ। सूची अंतहीन है।

महात्मा गांधी ने एक सदाचारी व्यक्ति होने और दक्षिण अफ्रीका में हिंसा और अत्याचार के खिलाफ लड़ने की अपनी क्षमता को महसूस किया। उनकी सोच और अहिंसा, समानता और मानवता के सिद्धांत ने उनके पूरे व्यक्तित्व को एक वकील से राजनीतिक नेता के रूप में बदल दिया, जो अपनी अंतिम सांस तक दमन और हिंसा के खिलाफ लड़ते रहे। उनके विपरीत, सरदार भगत सिंह ने हिंसा के माध्यम से आजादी की लड़ाई लड़ी। अहिंसा में उनका अविश्वास और हथियारों और गोला-बारूद के माध्यम से लड़ाई के दावे ने उन्हें हमेशा के लिए एक महान क्रांतिकारी नेता बना दिया।

यह दिमाग और सोचने की प्रक्रिया है जिसने अशोक, अलेक्जेंडर, नेल्सन मंडेला, मदर टेरेसा, रवींद्र नाथ टैगोर, लिंकन, एडॉल्फ हिटलर और कई अन्य को जन्म दिया। समकालीन दुनिया में, उत्तर कोरिया के राष्ट्रपति - किम जोंग-उन और हमारे प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी अनुकरणीय उदाहरण हैं। हिंसा, बल, दावे और बाहुबल के विश्वास अनुवर्ती सिद्धांत ने किम जोंग को आधुनिक समय के एक अत्याचारी नेता के रूप में बदल दिया। दूसरी ओर, शासन करने की राजनीतिक खोज ने श्री मोदी में महान नेतृत्व की गुणवत्ता पैदा की जो उन्हें सड़क से संसद तक ले आई। ऐसे कई उदाहरण भी हैं जो बताते हैं कि कैसे एक व्यक्ति ने खुद को एक नए अवतार में बदल लिया।

यह मन में अंकुरित विश्वास, विश्वास, विचार और सिद्धांत ही हैं जिन्होंने असंख्य व्यक्तित्वों को मसीहा, नेता, विचारक या शैतान में बदल दिया। इसलिए महात्मा बुद्ध ने कर्म करने से पहले अपने विचारों को सुधारने पर बल दिया है। बिना तथ्य को जाने या कुछ धारणाओं के आधार पर किसी भी बात के लिए आलोचनात्मक होना मूर्ख की विशेषता है। उन्होंने मन और सोचने की प्रक्रिया को केंद्रित और जागरूक बनाने का तर्क दिया और फिर कर्म के माध्यम से ही कोई वह हासिल कर सकता है जो वह पाना चाहता है। कर्म या कार्य मन द्वारा नियंत्रित होते हैं और इसलिए, एक व्यक्ति जो सोचता है, उसके व्यक्तित्व को अंततः उस तरह से रूपांतरित किया जाएगा। व्यक्तित्व को मन द्वारा तैयार किया जाता है जो कुछ कार्यों को करने या न करने की ओर ले जाता है और अंत में हम विशिष्ट विशेषताओं वाले व्यक्ति को देखते हैं। इसलिए मनुष्य का व्यक्तित्व इतना विविधतापूर्ण है।

गीता में ठीक ही कहा गया है कि प्रभु सर्वत्र हैं । भगवान को जानने के लिए आपको भगवान बनना होगा । इसका अर्थ है, आपकी दृष्टि में पूर्णता होनी चाहिए, आपके हृदय में दया और मन में पवित्रता होनी चाहिए। एक शुद्ध और तर्कसंगत मन केवल सहानुभूति और आनंद का विकास कर सकता है। तब आपका हृदय एकता की ध्वनि सुनने में सक्षम हो जाता है और आपकी दृष्टि आकाश के पार देख सकती है। आपके लिए परम ज्ञान और सत्य का द्वार खुल जाता है। तब आप हर जगह, यहां तक कि अपने आप में भी भगवान को पाते हैं।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel