बाघों की गणना के लिए जंगलों में लगाए जाएंगे कैमरे

अमरजीत प्रसाद क्षेत्रीय वन अधिकारी,राधेश्याम यादव

बाघों की गणना के लिए जंगलों में लगाए जाएंगे कैमरे

स्वतंत्र प्रभात 

 
 
जरवा/बलरामपुर सोहेलवा वन्यजीव प्रभाग बलरामपुर क्षेत्र अंतर्गत जनकपुर रेंज में बाहर से आए हुए डब्लू आई आई अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने बाघों की गणना के लिए जंगल में विभिन्न स्थानों पर ट्रेंपिग कैमरे लगाने को लेकर जनकपुर रेंज परिसर में वनकर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया।
 
 
कैमरे लगाने से पहले जंगल में उन स्थानों को चिह्नित किया जाएगा जहां शाकाहारी वन्यजीव प्राय: गुजरते रहते हैं। उसी के आधार पर बाघों के विचरण स्थलों की पहचान कर उन्हीं स्थलों पर पेड़ों में कैमरे लगाए जाएंगे।
 
 
जनपद बलरामपुर के सभी रेंजों में कैमरे लगाने का कार्य एक साथ शुरू किया जाएगा।वन क्षेत्राधिकारी अमरजीत प्रसाद ने जानकारी देते हुए बताया कि जनपद के सात रेंज में 200 कैमरे लगाए जाएंगे।जिसकी पूरी प्रक्रिया संपन्न कर ली गई है।
 
 
जंगली जानवरों की गणना के लिए जंगल में ट्रेपिंग कैमरे लगाने का कार्य अंतिम चरण में है।इस सेंसर कैमरे के सामने जो भी आएगा, उसकी तस्वीर कैमरे में कैद हो जाएगी। रात में भी कैमरे काम करेंगे।
 
 
कैमरों को खोलकर तस्वीरें डाउनलोड की जाएंगी और बाघों की गणना करने में काफी सहयोग मिलेगी।प्रशिक्षण कार्यक्रम में शिवम तिवारी रिसर्च बायो लेसिंट, प्रयास रिसर्च बायो लेसिंट अमरजीत प्रसाद क्षेत्रीय वन अधिकारी,राधेश्याम यादव
 
 
रेंजर रामपुर रेंज, कोटेश त्यागी भाभर रेंजर,इंद्रभान सोनकर बनकटवा रेंज रेंजर, रामचंद्र क्षेत्रीय वन अधिकारी और उनके समस्त स्टाफ उपस्थित रहे।
 
 
 
 
 
Tags:  

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel