राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत स्वयं सहायता समूहों का हुआ गठन

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत स्वयं सहायता समूहों का हुआ गठन

  फीता काटकर किया गया आजीविका मिशन का शुभारंभ


 स्वतंत्र प्रभात 

मसौली बाराबंकी।

 ग्राम पंचायत बड़ागाँव में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत स्वयं सहायता समूहों की मजबूती के लिए ग्राम संगठन गठन सहायक विकास अधिकारी पंचायत जानकीराम की अध्यक्षता में किया गया। सूरतगंज ब्लाक से आई आइसीआरपी की टीम ने  ग्राम संगठन का गठन किया। समूह सदस्यों को सम्बोधित करते हुए एडीओ पंचायत जानकीराम ने कहा कि ग्राम संगठन से स्वयं सहायता समूहों को मजबूती मिलेगी। इसका उद्देश्य स्वयं सहायता समूहों को और मजबूत करना है, जिसमें समूहों का मनोबल बढ़ेगा व कार्य करने की क्षमता का विकास और महिला सशक्तीकरण तथा गरीबी उन्मूलन में सहयोग मिलेगा उन्होंने महिलाओं को जागरूक करते हुए कहा कि महिलाएं अपनी अधिकार के लिए जबतक एकजुट नहीं होती जबतक उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता।

ग्राम पंचायत अधिकारी मो0 आकिब जमाल ने महिला सदस्यों को बधाई देते हुए कहा कि ग्राम संगठन का गठन बड़ी बात है मुझे पूरी उम्मीद है कि समूह को गति मिलेगी और अपने लक्ष्य को प्राप्त करेंगे। जिसमे हमारी ग्राम पंचायत हर तरह का सहयोग करेगी।एनआरएलएम के ब्लाक प्रबन्धक जितेन्द्र पटेल ने कहा कि गांव की महिलाओं ने रोजगार के लिए बेहतर कदम बढ़ाया है। उनके इस कदम से उनकी गरीबी दूर हो सकेगी। सरकारी योजनाओं ने उनकी भागीदारी हाे सकेगी। वे एकजुटता का परिचय देते हुए समाज के विकास में अग्रिम भूमिका निभाएगी। नाबार्ड से सुविधादाता शोभासरन वर्मा ने कहा कि स्वयं सहायता समूह की महिला सदस्यों को सम्बोधित करते हुए कहा कि नाबार्ड आप सभी लोगो को आत्मनिर्भर बनाने के प्रशिक्षित कर स्वरोजगार उपलब्ध करा रही है आप सभी लोग मोमबत्ती, धूपबत्ती, दीया, मधुमक्खी पालन, वाशिंग पाउडर आदि का प्रशिक्षण लेकर स्वरोजगार से जुड़ सकती है। 

【 1 समूहों की 140 महिलाओं ने लिया भाग कीर्ति ग्राम संगठन का हुआ गठन 】

ग्राम पंचायत बड़ागाँव  में गठित कुल 11 समूहों की महिलाओं की करीब 140 महिलाओं सदस्यों को सूरतगंज से आयी आइसीआरपी सदस्य संगीता गौतम व सुमन शर्मा ने श्री बालाजी महिला स्वयं सहायता समूह, बालाजी महिला स्वयं सहायता समूह, ज्योति महिला स्वयं सहायता समूह, गुलाब महिला स्वयं सहायता समूह, माँ काली महिला स्वयं सहायता समूह, सौर्य महिला सहायता समूह, जय मातादी, मोहम्मद महिला स्वयं सहायता समूह, हाजी वारिस अली स्वयं सहायता समूह, कृष्णा स्वयं सहायता समूह, साईं महिला स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को प्रशिक्षित कर कीर्ति महिला प्रेरणा ग्राम संगठन का गठन किया गया जिसमें आरती यादव को अध्यक्ष, नीलम उपाध्यक्ष, सुनीता शर्मा सचिव, प्रतिमा को उप सचिव व साधना वर्मा को कोषाध्यक्ष रूबी को लेखापाल की जिम्मेदारी दी गई हैं।
इस मौके पर एडीओ सहकारिता शैलेन्द्र कुमार, एडीओ कृषि देवेंद्र कुमार, ग्राम प्रधान प्रतिनिधि नूर मोहम्मद, सफदरगंज प्रेरणा महिला संकुलस्तरीय संघ की अध्यक्ष ममता वर्मा सहित समूह की महिलाएं मौजूद रही।

 

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel