दिव्यांग बच्चों को मिलेगा ‘सहारा’ ।

दिव्यांग बच्चों को मिलेगा ‘सहारा’ ।

ब्लाक संसाधन केंद्र भदोही में दिव्यांग बच्चों के लिए आयोजित हुआ मापन शिविर ।


स्वतंत्र प्रभात 

संजय उपाध्याय

चौरी भदोही । जनपद के दिव्यांग बच्चों को एक महीने बाद ही उनकी जरूरत के सहायक उपकरण प्रदान किए जाएंगे। इसके लिए गुरूवार को बीआरसी भदोही में परीक्षण कैंप का आयोजन किया गया, जिसमें दिव्यांगों का परीक्षण करने के साथ ही उनकी आवश्यकता परखी गई और उसी के अनुसार कुल 107 बच्चों का चयन किया गया है। यह कैंप राज्य परियोजना कार्यालय के निर्देश पर  जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी भूपेंद्र नारायण सिंह के मार्ग निर्देशन में लगाया गया।

 समेकित शिक्षा अंतर्गत एलिम्को कानपुर के सहयोग से ब्लाक संसाधन केंद्र भदोही(रोटहां) में आज विशेष परीक्षण कैंप का आयोजन किया गया। इस कैंप में एलिम्को कानपुर के पुनर्वास विशेषज्ञ नरेंद्र कुमार व उनके सहयोगी पवन कुमार के द्वारा शारीरिक दिव्यांग, मानसिक मंदता तथा दृष्टि बाधित दिव्यांग बच्चों का परीक्षण किया गया। परीक्षणोपरांत विशषज्ञों द्वारा उनकी आवश्यकतानुसार उपकरण दिए जाने के लिए चिन्हित किया गया।


वहीं श्रवण बाधित बच्चों की श्रवण क्षमता का परीक्षण आडियोलाजिस्ट विक्रम सिंह ने किया। उन्होंने ऐसे बच्चों जिन्हे सूनने की समस्या थी उन्हें हियरिंग ऐड के लिए चिन्हित किया।  आज के इस कैंप की खाशियत यह रही कि जिन बच्चों का दिव्यांगता प्रमाण पत्र नहीं बना था, उन बच्चों को उपकरण मिल सके इसके लिए मुख्य चिकित्साधिकारी के निर्देश पर सीएचसी भदोही से डा. श्यामधर व उनके सहयोगी प्रेम प्रकाश सिंह कैंप मंे मौजूद रहकर बच्चों का उपकरण हेतु प्रमाण पत्र निर्गत किया।


 जिससे जिन बच्चों के पास प्रमाण पत्र नहीथा उन्हें भी उपकरण से लाभाविंत कराया जा सका। इस कैंप में कुल 123  बच्चों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया। जिसमें 107 बच्चों को ट्राइसाइकिल, व्हील चेयर, क्रैचेज, सीपी चेयर, एमआर किट, कैलीपर्स शू, हियरिंग ऐड आदि उपकरण दिया जाएगा। 


कैंप में जिला समन्वयक समेकित शिक्षा रश्मि मिश्रा ने दिव्यांग बच्चों के अभिभावकों को जहां बच्चों की शिक्षा को लेकर जागरूक किया। वहीं खंड शिक्षा अधिकारी भदोही लाल जी द्वारा परीक्षण कैंप मंे पहुंचकर उसका बारीकी से निरीक्षण कर विशेषज्ञों से बातचीत की गई। 


आज के इस कैंप में उपकरण के लिए चिन्हित बच्चों को आगामी 29 नवंबर को इसी स्थान पर उपकरण का वितरण किया जाएगा। कैंप में बीआसी स्टाफ, फिजियोथेरेपिस्ट जेपी सिंह समेत समस्त स्पेशल एजुकेटर्स मौजूद रहे।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel