मिशन शक्ति के तहत छात्र छात्राओं को किया जागरूक

मिशन शक्ति के तहत छात्र छात्राओं को किया जागरूक

हुये यंगवार एसोसिएशन के सचिव अभितेज सक्सेना ने व्यक्त करते हुये 


स्वतंत्र प्रभात 
 


हमीरपुर-


महिलाओं को विवाह के पश्चात् होने वाली घरेलू हिंसा जैसी समस्या से निजात पाने के लिये कानूनी कार्यवाही का सहारा लेना चाहिये। घरलू हिंसा से अपने आप को बचाने के लिये महिलाओं को शिक्षा एवं आत्मनिर्भता जैसे आधारों को मजबूत करना चाहिये।उक्त उद्गार राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में मिशन शक्ति 3.0 अभियान के तहत आयोजित विधिक जागरूकता संगोष्ठी के अवसर पर व्यक्त करते हुये यंगवार एसोसिएशन के सचिव अभितेज सक्सेना ने व्यक्त करते हुये 


महिलाओं को आत्मनिर्भर बनने के लिये शासन द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं से अवगत कराया साथ ही कौशल विकास, पास्को एक्ट के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी दी। इसी क्रम में पूर्व प्रधानाचार्य तलत सिद्दकी ने महिला अधिकारों के प्रति महिलाओं को जागरूक होने के सम्बन्ध में जानकारी प्रदान की उन्होंने कहा कि महिला एवं पुरुषों में सामन्जस्य होना आवश्यक है।


महाविद्यालय की प्राचार्य और मिशन शक्ति की नोडल अधिकारी डॉक्टर वन्दना कुमारी ने अपने सम्बोधन में कहा कि महिला और पुरुष जीवन चक्र में दो पहिया हैं। दोनों में धैर्य एवं सहनशीलता बहुत जरूरी है। उन्होने कहा कि महिलाओं पर एसिड फेकने जैसे कृत्य पुरूषों द्वारा किये जाते है


 किन्तु कोई भी घटना ऐसी नहीं सुनाई देती कि किसी महिला ने पुरूष पर एसिड अटैक किया पुरुष एवं महिलाओं को समान अधिकार देने की बात कही जाती है किन्तु व्यवहार में ऐसा दिखाई नहीं देता कार्यक्रम में प्राध्यापक देवेन्द्र नाथ गिरि ने अमृत महोत्सव कार्यक्रम के सम्बन्ध में विस्तार से चर्चा की।


कार्यक्रम की संयोजिका डॉ शक्ति गुप्ता ने मिशन शक्ति 3.0 के सम्बन्ध में विस्तृत कार्ययोजना व्यक्त की उन्होंने कहा कि महाविद्यालय की छात्राओं को अक्टूबर के प्रथम सप्ताह में आत्म सुरक्षा हेतु मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग दी जायेगी। 


कार्यक्रम में अरशान खालिद एवं सफीना सिद्दकी सहित महाविद्यालय परिवार के प्राध्यापक एवं छात्र / छात्राएं उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन डॉ शक्ति गुप्ता ने किया तथा आभार डॉ मनीष ने किया।
 

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel