कृषि शिक्षा दिवस पर कृषि विश्वविद्यालय में आयोजित हुआ कार्यक्रम

कृषि शिक्षा दिवस पर कृषि विश्वविद्यालय में आयोजित हुआ कार्यक्रम

देश के प्रथम राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद के जयंती के अवसर पर आयोजित हुए विभिन्न कार्यक्रम


मिल्कीपुर,अयोध्या। आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय कुमारगंज में शुक्रवार  को कृषि शिक्षा दिवस, देश के प्रथम कृषि मंत्री एवं स्वतंत्र भारत के प्रथम राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद के जन्म दिवस के उपलक्ष में भारत सरकार के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय की पहल एवं विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ बिजेंद्र सिंह के दिशा निर्देश पर भव्य समारोह का आयोजन कृषि महाविद्यालय के एग्रीबिजनेस ऑडिटोरियम हॉल मेंआयोजित किया गया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि महेश कुमार गुप्ता अपर मुख्य सचिव,  राज्यपाल, उत्तर प्रदेश एवं कुलपति डॉ बिजेंद्र सिंह की उपस्थिति में आचार्य नरेंद्र देव की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन किया गया।

 कार्यक्रम में अतिथिगणों का सम्मान एवं विश्वविद्यालय कुलगीत के उपरांत कार्यक्रम संयोजक डॉ डी नियोगी द्वारा कार्यक्रम के विस्तृत रूप रेखा से अवगत कराया गया।
  महेश कुमार गुप्ता, अपर मुख्य सचिव, राज्यपाल उत्तर प्रदेश ने अपने संबोधन में कहा कि कृषि शिक्षा एक  सर्वोच्च व्यवसायिक माध्यम है, कृषि शिक्षा ग्रहण करने वाले छात्र अपने आपको गौरवान्वित महसूस करें एवं व्यवहारिक शिक्षा का भी ज्ञान प्राप्त करें तथा छात्रों से स्वरोजगार करने का आह्वान किया।

इस अवसर पर विश्वविद्यालय के निदेशक प्रसार, प्रो ए पी राव ने कृषि शिक्षा दिवस पर प्रकाश डालते हुए कहा कि कृषि शिक्षा का मुख्य उद्देश्य केंद्रों की स्थापना करना, पिछड़े हुए राज्यों में युवाओं को कृषि शिक्षा के लिए बढ़ावा देना, कृषि पाठ्यक्रम को आधुनिक और आसान बना कर गुणवत्ता को सुनिश्चित किया जाना है, जिससे कृषि शिक्षा प्रणाली में बदलाव किया जा सके और सुधार लाया जा सके,एवं छात्रों की दिलचस्पी को खेती की दिशा में प्रेरित करने का प्रयास किया जाए ताकि वे इस क्षेत्र में  रुचि विकसित कर देश की कृषि में विकास कर सके । कृषि शिक्षा दिवस के अवसर पर विशवविद्यालय में एग्रीबिजनेस पाठ्यक्रम भी लांच किया गया।

 विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ बिजेंद्र सिंह ने कहां की कृषि की प्रगति और विकास उच्च शिक्षा संस्थान और अनुसंधान संस्थाओं पर निर्भर करता है। हमें कृषि पाठ्यक्रमों को आधुनिक बनाकर गुणवत्ता सुनिश्चित करने की आवश्यकता है ताकि कृषि संकाय के छात्र- छात्राओं को रोजगार मिले और साथ ही साथ कृषि व ग्रामीण क्षेत्र की जरूरतों की आवश्यकताओं को पूरा किया जा सके ।
अपने उद्बोधन में डा सिंह ने गत् वर्ष में किए गए कार्यों पर प्रकाश डाला। विशेष रुप से विश्वविद्यालय में अप्रयोज्य भूमि को विकसित कर खेती योग्य बनाना, शत प्रतिशत मृतक आश्रितों की नियुक्ति, दशकों से कार्यरत 101 श्रमिकों का विनियमितीकरण किए जाना एवं विश्वविद्यालय में एग्रीबिजनेस पाठ्यक्रम शुरू किए जाने की की बात कही। मुख्य अतिथि द्वारा छात्र छात्राओं को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

 उक्त अवसर पर विश्वविद्यालय के छात्र - छात्राओं द्वारा ही बहुत ही आकर्षक विभिन्न विषयों पर रंगोली प्रतियोगिता एवं मोहक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम मे विश्वविद्यालय के समस्त अधिष्ठाता, निदेशक, वरिष्ठ अधिकारी , कर्मचारी एवं छात्र-छात्राएं भारी संख्या में उपस्थित रहे। विश्वविद्यालय  कुलपति के सचिव डाँ जसवंत सिंह द्वारा क्रायक्रम का संचालन किया गया । सामुदायिक विज्ञान महाविद्यालय की अधिष्ठाता डॉ नमिता जोशी ने अपने धन्यवाद प्रस्ताव उद्बोधन में स्थापना दिवस के अवसर पर पधारे मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथियों का अपना अमूल्य समय देकर कार्यक्रम में पधारने के लिए धन्यवाद दिया। कार्यक्रम को सफल बनाने में कार्यक्रम के संयोजक डॉ डी   नियोगी एवं उनके द्वारा गठित 9 समितियों के प्रत्येक सदस्य तथा कार्यक्रम में पधारे मीडिया और प्रिंट मीडिया के लोगों का धन्यवाद ज्ञापित किया।

कृषि शिक्षा दिवस पर कृषि विश्वविद्यालय के युवा वैज्ञानिकों ने अपने विचार व्यक्त किए

मिल्कीपुर अयोध्या। कृषि शिक्षा दिवस पर आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय कुमारगंज अयोध्या के युवा वैज्ञानिकों ने भारतीय कृषि में अपार संभावनाओं को देखा तथा किसानों की आय दोगुना कैसे हो इस पर अपने अपने विचार दिए  अंकित त्रिपाठी वेटरनरी फोर्थ ईयर इनका कहना है कि किसानों को कृषि के साथ-साथ पशुपालन मछली पालन मुर्गी पालन आदि को व्यवसायिक रूप से करना चाहिए जिससे उनकी आमदनी दुगनी हो सके

छात्र छात्राओं को प्रशस्ति पत्र देकर किया गया सम्मानितछात्र छात्राओं को प्रशस्ति पत्र देकर किया गया सम्मानितछात्र छात्राओं को प्रशस्ति पत्र देकर किया गया सम्मानितछात्र छात्राओं को प्रशस्ति पत्र देकर किया गया सम्मानितछात्र छात्राओं को प्रशस्ति पत्र देकर किया गया सम्मानित
 
 देवेश बालियान बैटरी फोर्थ ईयर इनका कहना है कि किसान उच्च तकनीक को अपनाकर तथा साफ असली करके अपनी आमदनी दुगनी कर सकता है  डॉ आशुतोष चतुर्वेदी कृषि व्यवसाय प्रबंधन इनका कहना है कि कृषि के क्षेत्र में किसान उत्पादित उत्पादन तो अधिक करता है परंतु उसका प्रबंधन सही नहीं होता जिसके कारण उसे कम लाभ मिलता है सही प्रबंधन से किसान की आमदनी बढ़ाई जा सकती है

छात्र छात्राओं को प्रशस्ति पत्र देकर किया गया सम्मानितछात्र छात्राओं को प्रशस्ति पत्र देकर किया गया सम्मानित

 शशि यादव सो छात्रा शशि यादव का कहना है कि वैज्ञानिकों का शोध किसानों के लिए खेतों तक पहुंचना अनिवार्य है तभी उनकी आमदनी में इजाफा हो सकता है  सृजन यादव बीएससी कृषि तृतीय वर्ष की छात्रा सृजन यादव का कहना है कि उन्नतशील बीज उचित उर्वरक प्रबंधन से किसानों की आमदनी दुगना की जा सकती है  रिचा दुबे बीएससी कृषि तृतीय वर्ष की छात्रा निशा दुबे का कहना है कि किसानों की आमदनी को उन्नत सिंचाई व्यवस्था स्थापित करके बड़ा किया जा सकता है

 अत्रिका सिंह बीएससी कृषि तृतीय वर्ष की छात्रा पत्रिका सिंह का कहना है कि यदि कृषि की लागत कम होगी तो किसान की आमदनी स्वता ही बढ़ जाएगी इसके लिए सरकार को आगे आना होगा तथा कृषि यंत्रों एवं बीजों पर किसानों को कृषि अनुदान मुहैया कराना होगा  सौरभ तिवारी एमएससी फाइनल ईयर फ्रूट साइंस के वैज्ञानिक सौरभ तिवारी का कहना है किसानों की आमदनी बागवानी करके बढ़ाई जा सकती है

छात्र छात्राओं को प्रशस्ति पत्र देकर किया गया सम्मानितछात्र छात्राओं को प्रशस्ति पत्र देकर किया गया सम्मानित

 बागवानी खेती के साथ अनिवार्य रूप से किसानों को करना चाहिए जीनत अमान सो छात्रा जीनत अमान का कहना है भारतीय गांव में पुरुषों के साथ महिलाओं को भी सहयोग करना चाहिए तथा रासायनिक उर्वरकों  का प्रयोग जहां तक हो सके नहीं करना चाहिए अमन कुमार मौर्य एमएससी फाइनल ईयर के छात्र अमन कुमार मौर्या का कहना है वैज्ञानिकों का शोध और सरकार का अनुदान यह दोनों मिलकर भारतीय किसान की मदद कर सकते हैं जिससे उसकी आमदनी में वृद्धि की जा सकती है न पर जैविक उर्वरकों का प्रयोग किया जाना चाहिए जिससे किसानों की आमदनी बढ़ सकेगी ।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel