तीन माह से खड़ा है ट्रक, ओवरलोडिंग का मिला नोटिस ।

तीन माह से खड़ा है ट्रक, ओवरलोडिंग का मिला नोटिस ।

तीन माह से खड़ा है ट्रक, ओवरलोडिंग का मिला नोटिस । मुकेश कुमार (रिपोर्टर ) सुरियावां भदोही । जालसाजों के लिए विभिन्न प्रकार के नियम कायदा कानून बनाया गया है। परंतु जालसाजों ने अपने तिकड़म से बाज नहीं आ रहे हैं। यदि ट्रक या बाइक कई माह से घर पर खड़ी हो इसके बाद भी

तीन माह से खड़ा है ट्रक, ओवरलोडिंग का मिला नोटिस ।

मुकेश कुमार (रिपोर्टर )

सुरियावां  भदोही ।

जालसाजों के लिए विभिन्न प्रकार के नियम कायदा कानून बनाया गया है। परंतु जालसाजों ने अपने तिकड़म से बाज नहीं आ रहे हैं।  यदि ट्रक या बाइक कई माह से घर पर खड़ी हो इसके बाद भी आपको ओवरलोडिंग या हेलमेट न लगाने का नोटिस मिल जाए तो चौंकिएगा नहीं। जी हां इस समय ऑनलाइन चालान में तमाम खामियां सामने आ रही हैं।

एक, दो नहीं दर्जन भर से अधिक लोग इसके शिकार हो चुके हैं। अब वह न्याय पाने के लिए थाना और एआरटीओ दफ्तर का चक्कर लगा रहे हैं।
सड़कों पर नियम विरुद्ध बाइक, ऑटो, ट्रक चलने पर यातायात, पुलिस और एआरटीओ विभाग की ओर से कार्रवाई की जाती है।

पूर्व में कागज आदि देखकर चालान और पेनाल्टी की जाती थी लेकिन अब ऑनलाइन ही चालान काटा जा रहा है। वाहन के नंबर को मोबाइल से खिंचकर समन शुल्क वाहन स्वामी के पास भेज दिया जाता है। पुलिस और परिवहन विभाग की इस नई तकनीकी में भी जालसाजों ने छेद कर दिया है।

हाईवे से लेकर लिंक मार्गों पर चलने वाले अधिकतर लोग दूसरे वाहनों के नंबर को अपने ऑटो, बाइक और ट्रक पर डालकर चल रहे हैं। ऐसा ही एक मामला सुरियावां   थाना कोतवाली क्षेत्र के  निवासी  कुलदीप जायसवाल  के वाहनों के साथ हुआ।जो उनके जीजा राकेश कुमार जायसवाल निवासी भटौली मिर्जापुर के थे।

जिनकी मृत्यु 20 अगस्त 2020 को हो जाने पर परिजन  ट्रक को सुरियावां नगर निवासी उक्त व्यक्ति के यहां ससुराल भेज दिया। जीस ट्रक की ओवरलोडिंग दिखाया जा रहा है । उनका ट्रक ( नंबर यूपी 63, ए टी 6022) 3 माह से घर पर खड़ा है। उनके ट्रक नंबर का प्रयोग कुछ जालसाज लोग अपनी ऑटो और ट्रक पर लगाकर कर रहे हैं।

इसका खुलासा तब हुआ जब उनके घर शमन शुल्क और ओवर ओवरलोडिंग की पेनाल्टी भरने की नोटिस पहुंचा। यह तो एक बानगी है। कई ऐसे मामले यातायात और परिवहन विभाग की परेशानी बढ़ा रहे हैं। यदि समय रहते ऐसे फर्जीवाड़े पर अंकुश नहीं लगाया गया तो आने वाले दिनों में ना जाने कितने लोग इसके शिकार हो जाएंगे।

वही जब इस बात का पता  कुलदीप जायसवाल को  चला तो वह जानकारी  के लिये  डाफी टोल प्लाजा  वाराणसी पर पता करने गए तो मालूम हुआ कि उक्त ट्रक नंबर गत बीते दिनों  16/12 /2020, 26/12/2020, 4/ 1/2021 ,10/1/ 2021 को उक्त ट्रक का नंबर जालसाजों ने लगाकर गुजारी है। इतनी जानकारी मिलने पर उनके होश फाख्ता हो गए।

ट्रक का चालान कचहरी डीआईजी कॉलोनी वाराणसी जुर्माना 94000 रूपया दिखाया जा रहा है। जानकारी मिलने पर कुलदीप जायसवाल ने सोमवार को सुरियावां थाने में तहरीर देकर उचित कार्रवाई करने की मांग की है। सुरियावां पुलिस ने तहरीर मिलने पर जांच करके कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel