प्रतिबंध के बाद भी खेतों में सुलग रही पराली, चारों तरफ धुआं ही धुआं ।

धड़ल्ले से जल रही पराली, नहीं हो रही कार्रवाई । वी •पी• सिंह (रिपोर्टर ) दुर्गागंज भदोही । धान की फसल के बाद कोई भी किसान अपने खेतों में पराली नहीं जलाएगा इसे लेकर प्रशासन लगातार निर्देश देता रहा है। इसके बाद भी खेतों में पराली सुलगने लगी है। आग की लपटें और उठने वाला

धड़ल्ले से जल रही पराली, नहीं हो रही कार्रवाई ।

वी •पी•  सिंह (रिपोर्टर  )

दुर्गागंज भदोही ।

धान की फसल के बाद कोई भी किसान अपने खेतों में पराली नहीं जलाएगा इसे लेकर प्रशासन लगातार निर्देश देता रहा है। इसके बाद भी खेतों में पराली सुलगने लगी है। आग की लपटें और उठने वाला धुआं जिम्मेदारों की अनदेखी को बयां कर रहा है। इधर कुछ किसान भी मनमर्जी कर पराली जलाने में लगे हुए हैं।  दुर्गागंज थाना क्षेत्र के अंतर्गत  अनेको गाँवो  मे  दर्जनों जगहों पर खेतों में उठता धुआं देखा जा सकता है।

पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने वाला धुआ खेतों में लगातार उठता नजर आ रहा है। ज्यादा दूर नहीं शहरी क्षेत्र से सटे खेतों में पराली जलाई जा रही है। दुर्गागंज क्षेत्र के अलावा भदोही जनपद के अनेक  क्षेत्रों में किसानों द्वारा पराली जलाई जा रही है। चिंतनीय बात ये है कि पराली जलाए जाने के बाद न तो स्थानीय प्रशासन ध्यान दे रहा है और न ही कृषि अधिकारी कार्रवाई कर रहे हैं।

विभागीय पदाधिकारियों का कहना है कि खेतों में पराली तो जलाई जा रही है लेकिन इस संबंध में शिकायत सामने नहीं आ रही है। अगर कोई शिकायत करता है तो संबंधित के खिलाफ तत्काल कार्रवाई की जाएगी। क्योंकि प्रशासन ने ऐसे किसान जो पराली को जलाते हैं उसे नहीं जलाने की चेतावनी पहले ही दे चुके हैं।

लेकिन प्रतिबंध के बाद भी दर्जनों खेतों में पसरी पराली में आग सुलग रही है।जब कुच जागरूक किसानों ने लोगों को समझना चाहा कि आप लोग ऐसा न करें इस पर कुछ लोगो ने कहा कि सरकार के लोग कुछ कह ही नहीं रहे है आप क्यो इतना परेशान है कुछ  जगह तो  पराली जलाने को लेकर किसानो  में नोक झोंक भी देखने को मिला।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel