करवा चौथ पर सुबह से देर शाम तक गुलजार रहे बाजार ।

करवा चौथ पर सुबह से देर शाम तक गुलजार रहे बाजार । ए •के• फारूखी ( रिपोर्टर ) ज्ञानपुर,भदोही । करवा चौथ पर्व लिए बाजार गुलजार हो गया है । बाजार में महिला ग्राहकों की भीड़ आने से रौनक बढ़ गई है। एक तरफ सुहागिनें अपनी पसंद की चीजों का खरीद रहीं है तो दूसरी

करवा चौथ पर सुबह से देर शाम तक गुलजार रहे बाजार ।

ए •के•  फारूखी ( रिपोर्टर )

ज्ञानपुर,भदोही ।

करवा चौथ पर्व  लिए बाजार गुलजार हो गया है । बाजार में महिला ग्राहकों की भीड़ आने से रौनक बढ़ गई है। एक तरफ सुहागिनें अपनी पसंद की चीजों का खरीद रहीं है तो दूसरी तरफ ब्यूटी पार्लरों में भी लम्बी लाइनें लगी हैं। साथ ही सराफा दुकानों से लेकर कपड़ा दुकानों में लोगों की भीड़ बढ़ने लगी है।

बुधवार चार नवंबर को होने वाले त्योहार करवा चौथ को लेकर अभी से बाजार में उल्लास है। लाकडाउन के चलते शादी सीजन में भी वीरान रहने वाले मेकअप और चूड़ी संस्थानों में भी भीड़ बढ़ने लगी है। रंग-बिरंगी चूड़ी और मेकअप के सामान के बिना भी करवा चौथ का बाजार अधूरा-सा लगता है।

करवा चौथ पर चूड़ी और मेकअप का सामान बेचने वालों की दुकान पर फिर से रौनक लौटी है।कोरोना की दहशत के बाद अब चेहरों पर रौनक लौट रही है। बाजार में उत्सव का माहौल कायम है।करवा चौथ की आहट ने सराफा बाजार में नई जान फूंक दी है।स सराफा संस्थानों में बिछुए, पायल, अंगूठी आदि की बिक्री होने लगी है।

बड़ी संख्या में लोग खरीदारी के साथ आर्डर भी कर रहे हैं। इसके साथ ही करवा चौथ को देखते हुए सराफा संस्थानों में विशेष रूप से एडजस्ट होने वाले रिंग आए है। पहले ग्राहकों को यह चिंता रहती थी कि रिंग लेने पर वह छोटा-बड़ा तो नहीं होगा। इसके साथ ही एंटीक कलेक्शन आए है।

करवा चौथ पर सुबह से देर शाम तक गुलजार रहे बाजार ।

सोने-चांदी की कीमतों में उतार-चढ़ाव को देखते हुए सराफा कारोबारी भी ग्राहकों को फायदा पहुंचाने में लगे हुए है। ग्राहकों को मैसेज भी भेजा जा रहा है कि कीमतें काफी कम हो गई है और आप त्योहारों के शुभ दिनों के लिए बुकिंग करवा सकते है। नगर के ओम साईं ज्वेलर्स के संचालक सूरज सेठ ने बताया कि सराफा में अब ग्राहकों की भीड़ बढ़ने लगी है और लोग अपने पसंदीदा गहने खरीद रहे है।

करवा चौथ पर पति-पत्नी के एक दूसरे को उपहार देने की भी परंपरा रहती है। सबसे ज्यादा बिक्री साड़ियो की होती है। सूट भी काफी महिलाएं खरीदती हैं। साड़ी, सूट की दुकानों पर पिछले सालों की तरह भीड़ देखी जा रही है। करवा चौथ सहित आने वाले दीपावली सीजन को देखते हुए संस्थानों ने कपड़ों की खरीदारी पर आकर्षक आफर भी शुरू किए है।

इसके तहत खरीदारी पर आपको लकी ड्रा में फ्रीज, वाशिंग मशीन, कार के साथ ही अन्य बहुत से उपहार जीतने का अवसर दिया जा रहा है। ग्राहक इसे काफी पसंद भी कर रहे हैं।  बताते चलें कि लाकडाउन में तो दुल्हन बिना मेकअप के ही विदा हो गईं थीं, लेकिन अब ब्यूटी पार्लर फिर से गुलजार होने लगे हैं।

काफी महिलाएं ऐसी होती हैं, जो शहरों में रहती हैं लेकिन त्योहार मनाने गांवों में जाती हैं। ऐसी महिलाओं ने ब्यूटी पार्लर पर जाना शुरू कर दिया है। मेहंदी लगाने के लिए तो अभी से ब्यूटी पार्लर वालों ने भी इंतजाम शुरू कर दिए हैं। ब्यूटी पार्लर में महिलाएं मेकअप कराने आने लगी हैं। करवा चौथ पर ब्यूटी पार्लर पहले की तरह ही गुलजार रहेंगे।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel