स्वतंत्र प्रभात आज की टॉप 10 ख़बरें व्यय लेखे की जांच करायें प्रत्याशी

व्यय लेखे की जांच करायें प्रत्याशी स्वतंत्र प्रभात मोहम्मद आमिर ख़ान उन्नाव। उप जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार सिंह ने बताया कि बांगरमऊ विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के उप निर्वाचन 2020 में निर्वाचन लड़ने वाले समस्त उम्मीदवारो के निर्वाचन व्यय लेखे की जांच 23, 27, 31 अक्टूबर को पूर्वान्ह 10 बजे से कलेक्ट्रेट भवन के प्रथम

व्यय लेखे की जांच करायें प्रत्याशी

स्वतंत्र प्रभात मोहम्मद आमिर ख़ान उन्नाव। उप जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार सिंह ने बताया कि बांगरमऊ विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के उप निर्वाचन 2020 में निर्वाचन लड़ने वाले समस्त उम्मीदवारो के निर्वाचन व्यय लेखे की जांच 23, 27, 31 अक्टूबर को पूर्वान्ह 10 बजे से कलेक्ट्रेट भवन के प्रथम तल कमरा नं0-26 (पुस्तकालय) में की जायेंगी। उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि समस्त उम्मीदवार स्थान एवं समय पर उपस्थित होकर अपने-अपने व्यय लेखे की जांच कराना सुनिश्चित करें।

मतदाता जागरूकता कार्यक्रम की तिथियां निर्धारित

स्वतंत्र प्रभात रामजी तिवारी उन्नाव। डा0 राजेश कुमार प्रजापति मुख्य विकास अधिकारी/प्रभारी अधिकारी स्वीप ने बताया कि सुनियोजित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता कार्यक्रम के अंतर्गत उप निर्वाचन 2020 के अंतर्गत बांगरमऊ क्षेत्र विधानसभा निर्वाचन हेतु मतदाताओं को मतदान हेतु जागरूक करने के उद्देश्य से मतदाता जागरूकता कार्यक्रम को विभिन्न स्थल पर आयोजित किये जाने के सम्बन्ध में 22 अक्टूबर से 30 अक्टूबर तक तिथिवार कार्यक्रम निर्धारित करते हुये विद्यालयोें एवं ब्लाक सहित तहसील स्तर पर डिग्री कालेजों, माध्यमिक विद्यालयों के छात्र-छात्राओं द्वारा मतदाता जागरूकता कार्यक्रम को प्रभावी रूप से प्रचार-प्रसार मतदाता जागरूकता रैली व कार्यक्रमों को आयोजित किये जाने हैै। इसी श्रंखला में मतदान की तिथि 03 नवम्बर के पूर्व तहसील बांगरमऊ के कोने-कोने में मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों का प्रचार.प्रसार कराने के लिये विकास खण्डवार एवं नगर पालिका/नगर पंचायतवार जिसमें विकास खण्ड स्तर के बांगरमऊ में 23 अक्टूबर, गंजमुरादाबाद 26 अक्टूबर, फतेहपुर चैरासी 27 अक्टूबर, नगर पालिका, नगर पंचायत स्तर पर कुरसठ 22 अक्टूबर, ऊगू 23 अक्टूबर, बांगरमऊ 28 अक्टूबर, गंजमुरादाबाद 29 अक्टूबर तथा फतेहपुर चैरासी 30 अक्टूबर तिथियां निर्धारित की गई है। इस कार्यक्रम के नोडल अधिकारी उप जिलाधिकारी बांगरमऊ होंगे। उन्होंने बताया कि सभी नगर पंचायातों तथा विकास खण्डों में तोरण द्वारा तथा वाहनों में ध्वनि विस्तारक के माध्यम से प्रचार-प्रसार कराया जायेगा। मतदाता जागरूकता कार्यक्रम को कोविड-19 महामारी के दृष्टिगत सोशल डिस्टेंसिग व अन्य नियमों का पालन कड़ाई से कराया जायेंगा।

मन की शांति एवं तनाव को कम करने के लिए आवश्यक है ‘आयोडीन’
आयोडीन अल्पता विकार नियंत्रण दिवस पर बैठक में बोले सीएमओ

स्वतंत्र प्रभात रामजी तिवारी उन्नाव। राष्ट्रीय आयोडीन अल्पता नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत मनाए जाने वाले राष्ट्रीय आयोडीन अल्पता विकार नियंत्रण दिवस (21 अक्टूबर) के सम्बन्ध में अंतर्विभागीय बैठक का आयोजन मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय सभागार में मुख्य चिकित्सा अधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित किया गया।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि आयोडीन के महत्व को समझने और इसकी कमी से होने वाले विकारों के प्रति जागरूक करने के लिए 21 अक्टूबर को पूरे विश्व में आयोडीन अल्पता विकार नियंत्रण दिवस के रूप में मनाया जाता है। आयोडीन एक प्राकृतिक तत्व है जिसपर हमारे शरीर की महत्वतूर्ण क्रियाएँ व थायरॉइड ग्रंथि निर्भर है जो कि शक्ति का निर्माण करती है व हानिकारक कीटाणुओं को मारती है। आयोडीन मन को शांति प्रदान करता है तथा तनाव कम करता है और मस्तिष्क को सतर्क रखता है। यह बाल नाखून दांत और त्वचा को उत्तम स्थिति में रखने में मदद करता है। आयोडिन की कमी से गर्दन के नीचे अवटु (थाईराइयड) ग्रंथि की सूजन (गलगंड) हो सकती है और हार्मोन का उत्पादन बन्द हो सकता है जिससे शरीर की सभी गतिविधियाँ अव्यवस्थित हो सकती हैं। इसकी कमी से मन्द मानसिक प्रतिक्रियाये धमनियों में सख्ती एवं मोटापा हो सकता है। आयोडीन शरीर व मस्तिष्क दोनों की सही वृद्धि, विकास व संचालन के लिए आवश्यक है। आयोडीन की कमी से घेंघा रोग हो सकता है। घेंघा रोग होने पर शरीर में चुस्ती-स्फूर्ति नहीं रहती। सुस्ती व थकावट महसूस होती है। सामान्य व्यक्ति के मुकाबले उसमें काम करने की ताकत भी कम हो जाती है। घेंघा रोग के अलावा बच्चों में मानसिक मन्दता, अपंगता, गूंगापन, बहरापन, गर्भपात, गर्भ में शिशु की मृत्यु हो सकती है। आयोडीन की कमी से नवजात शिशु के शरीर व दिमाग की वृद्धि व विकास में हमेशा के लिए रूकावट आ सकती है। छोटे बच्चों, नौजवानों व गर्भवती महिलाओं के लिए आयोडीन बहुत जरूरी है। माँ के शरीर में आयोडीन की कमी के चलते पैदा होने वाले बच्चे का शारीरिक और मानसिक विकास बाधित हो सकता है। आयोडीन की कमी के कारण बहुत से बच्चे ऐसे पैदा होते हैं जिनकी सीखने की क्षमता कम होती है और मंदबुद्धि का शिकार हो जाते हैं। मानसिक और शारीरिक विकास के लिए आयोडीन एक महत्वपर्ण पोषक तत्व है। कोविड काल के चलते हमें यह जानना बड़ा जरूरी है कि अन्य विकारों के अलावा शरीर में आयोडीन की कमी हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी प्रभावित करती है। चुस्त दुरुस्त रहने और बीमारियों से बचे रहने के लिए शरीर में आयोडीन की संतुलित मात्रा का होना जरूरी होता है। आयोडीन की कमी से होने वाली बीमारियों के बचने के लिए आयोडीनयुक्त नमक का इस्तेमाल करना चाहिए। बुधवार को जनपद के सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें आशा और एएनएम को आयोडीन का महत्व समझाया गया।
इन्सेट
आयोडीन की कमी के लक्षण
कमजोरी होना, वजन बढ़ना, थकान महसूस होना, त्वचा में रूखापन, बाल झड़ना, दम घुटना, नींद अधिक आना, माहवारी अनियमित होना, हृदयगति धीमी होना तथा याददाश्त कमजोर होना आदि।
इन्सेट
कैसे करें बचाव
शरीर में आयोडीन की कमी न होने पाए। इसके लिए आयोडाइज्ड नमक का प्रयोग करें। एक वयस्क के लिए प्रतिदिन 150 माइक्रो ग्राम आयोडीन की आवश्यकता होती है। अधिक मात्रा में आयोडीन वाले आहार है मूली, शतावर, टमाटर, पालक, आलू, मटर, खुंभी, सलाद, प्याज, केला, स्ट्राबेरी, समुद्र से प्राप्त होने वाले आहार, अंडे की जर्दी, दूध, पनीर और कॉडण्लिवर तेल आदि।

प्रधानमंत्री आवास की दूसरी किश्त की आस में लाभार्थी

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली बांगरमऊ-उन्नाव। प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के सैकड़ों पात्र लाभार्थी घर की आस में बेघर हो गए। पक्की छत की उम्मीद में कच्चा मकान भी ध्वस्त कर दिया। अब दूसरी किस्त के इंतजार में तिरपाल और फूस की झोपड़ी के नीचे रात गुजारने को मजबूर हैं। निकायों में रहने वाले ऐसे व्यक्ति जो भूमि मालिक होने के बावजूद कच्ची छत अथवा झोपड़ी में जीवन व्यतीत कर रहे हैं। ऐसे शहरी गरीब पात्रों को सरकार प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के तहत पक्का मकान बनाने के लिए ढाई लाख रुपए का अनुदान दे रही है। इस योजना में सरकार पहली किस्त के रूप में पचास हजार, दूसरी किस्त में एक लाख पचास हजार तथा तीसरी किस्त में एक लाख रुपये दे रही है। पहली किस्त के पचास हजार मिलने के बाद नगर के सैकड़ों गरीबों ने अपने कच्चे मकान ध्वस्त कर दिए और सरकार द्वारा दी गई रकम से मकान की नींव रख दी लेकिन पहली किस्त देने के बाद सरकार ऐसे बेघर परिवारों को भूल गयी। दूसरी किश्त की रकम न मिलने के कारण करीब 7 माह से नगर के सैकड़ों गरीब परिवार तिरपाल और फूस की झोपड़ी के नीचे रात बिताने को मजबूर हैं। दूसरी किस्त की आस में लाभार्थी नगर पालिका और डूडा कार्यालय की परिक्रमा कर रहे हैं लेकिन इन कार्यालयों से भी उनको कोई संतोषजनक उत्तर नहीं मिल पा रहा है। नाम ना छापने की शर्त पर डूडा के एक कर्मचारी ने अधिकारियों का हवाला देते हुए बताया कि बजट के अभाव में दूसरी और तीसरी किस्त नहीं मिल पा रही है। बजट आते ही लाभार्थियों को दूसरी और तीसरी किस्त जारी की जाएगी। कुल मिलाकर पक्के घर की आस में बेघर हुए सैकड़ों परिवार तिरपाल और फूस झोपड़ी में कब तक रातें बिताएंगे। इस बात का अंदाजा लगा पाना भी मुश्किल है।

एक्सप्रेस-वे पर कार में मिला युवक का शव

स्वतंत्र प्रभात मोहम्मद आमिर ख़ान उन्नाव। आगरा एक्सप्रेस-वे पर 265 प्वाइंट पर औरास थाना क्षेत्र के अटिया गांव के पास कार में मृत मिला युवक। लखनऊ निवासी 37 वर्षीय रविनरायन पुत्र रमेश नरायन आल्टो कार से मंगलवार देररात लखनऊ से आगरा की तरफ जा रहा था जो औरास थाना क्षेत्र के अटिया गांव के पास एक्सप्रेस-वे के 265 पर कार की पीछे सीट पर बेहोशी की हालत में पड़ा मिला। उधर से गुजरी पेट्रोलियम टीम के कर्मचारियों ने पास जाकर देखा तो कार स्टार्ट थी पीछे की सीट पर युवक बेहोशी की हालत में पडा था। पेट्रोलियम ने पुलिस को सूचना दी। मौके पर पहुंचे थानाध्यक्ष राजबहादुर ने युवक को पीएचसी औरास में भर्ती कराया। जहां डाक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। कार में मिले मोबाइल पर आखिरी काल की जिसपर परिजनों को सूचना दी। मौके पर पहुंचे परिजनों ने लखनऊ के थाना ठाकुरगंज के कैंपवेल रोड के मोहल्ला बरौरा हुसैन वाडी के रूप में पहचान की। थानाध्यक्ष राजबहादुर ने बताया कि भाई आकाश मिश्रा की तहरीर पर शव पोस्टमार्टम के लिए उन्नाव भेज दिया गया। फिलहाल किसी प्रकार का कोई आरोप नही लगाया। पीएम रिपोर्ट के अनुसार कारवाई की जायेगी। परिजनों के अनुसार मृतक रविनरायन पेट्रोल पंप से संबंधित काम में ठेकेदारी का काम करता था जो देररात घर निकला था।

पति ने पत्नी की नाक काटी, रिपोर्ट दर्ज

स्वतंत्र प्रभात मोहम्मद आमिर ख़ान उन्नाव। थाना आसीवन क्षेत्र में एक माह पूर्व ससुराल गए युवक का किसी बात पर पत्नी के साथ विवाद हो गया था जिसपर उसने पत्नी की नाक काट ली थी। पीड़िता के भाई की तहरीर पर पुलिस ने मुकद्दमा दर्ज कर लिया था लेकिन आरोपित फरार हो गया था। जिसे पुलिस ने मुखबिर की सूचना गिरफ्तार कर न्यायालय के आदेश पर जेल भेज दिया है।
अजमतनगर गांव निवासी पिंकी की एक साल पहले जारूल्लानगर गांव निवासी वीरेंद्र के साथ शादी हुई थी कुछ समय बाद दोनों के बीच विवाद होने लगा झगड़े से तंग आकर महिला अपने मायके आ गयी। 21 सितंबर को पति वीरेंद्र ससुराल पत्नी को लेने के लिए आया था। रात में दोनों के बीच कहासुनी हुई जिसपर नशे की हालत में पति ने पत्नी की नाक काट ली थी। पीड़िता के भाई अमर ने बहनोई के विरूद्ध मुकद्दमा दर्ज कराया जिसकी पुलिस तलाश कर रही थी। बुधवार को रसूलाबाद चैकी प्रभारी हशमत अली ने मुखबिर की सूचना पर आरोपित को उसके घर से पकड़ लिया। इस सम्बन्ध में चैकी प्रभारी हशमत अली ने बताया कि पीड़िता के भाई की तहरीर पर मामला दर्ज किया गया था लेकिन वह फरार चल रहा था। वह किसी काम से घर आया था और उसको पकड़ कर जेल भेज दिया गया है।

अवैध तमंचा सहित युवक गिरफ्तार

स्वतंत्र प्रभात रामजी तिवारी उन्नाव। आसीवन पुलिस ने वाहन चेकिंग के दौरान बाइक सवार युवक को रोककर जामा तलाशी ली तो उसके पास से अवैध तमंचा व तीन कारतूस बरामद हुए पुलिस ने मामला दर्ज कर न्यायालय के आदेश पर जेल भेज दिया है।
भगवानदीनखेड़ा गांव निवासी संदीप पुत्र रामशंकर मंगलवार की रात को बाइक से रसूलाबाद की ओर जा रहा था। रसूलाबाद पेट्रोल पम्प के पास चैकी प्रभारी हशमत अली वाहन चेकिंग कर रहे थे। बाइक सवार युवक को रोका लेकिन वह भागने की कोशिश करने लगा जिसे पुलिस ने दौडाकर पकड लिया। जामा तलाशी में उसके पास 315 बोर का अवैध तमंचा व तीन कारतूस बरामद हुए। पुलिस ने गाड़ी के कागजात न होने पर सीज कर दिया।

बीमारी से तंग युवती ने फांसी लगा की आत्महत्या

स्वतंत्र प्रभात रामजी तिवारी शुक्लागंज-उन्नाव। गंगाघाट कोतवाली क्षेत्र के बालूघाट चैकी के अंतर्गत गांधीनगर में बीमारी से तंग होकर आकर युवती ने फांसी लगाकर दी जान।
जानकारी के अनुसार पोनी रोड गांधी नगर की रहने वाली नीलम उर्फ नीलू 20 पुत्री स्व0 प्रकाश नारायण पांडेय कई वर्ष से मानसिक रूप व पेट की बीमारी से पीड़ित थी। बीमारी से तंग आकर मकान की तीसरी मंजिल पर बने कमरे में देर रात पंखे के कुंडे में साड़ी से फंदा बनाकर फांसी लगाकर अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली। मंगलवार की रात बड़ी बहन अंजिली ने नीलम को फाँसी पर लटका देखा तो उसकी चीख निकल गई। सोर सुनकर पड़ोसी इकठा हो गए और इसी दौरान किसी ने पुलिस को सूचना दे दी। सूचना पर पुहंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पीएम के लिए भेजा। नीलम चार बहनों में तीसरे नंबर की थी। कई वर्ष पहले युवती के मां पिता का निधन हो गया था तथा दो बहनें बहार अपनी ससुराल में रहती हैं।

घर में घुस हजारो के जेवर चोरी

स्वतंत्र आसिम अली शुक्लागंज-उन्नाव। गंगाघाट कोतवाली के सरैयां गांव निवासी सत्यपाल परिवार सहित बरामदे में मंगलवार रात सो रहे थे तभी चोर उनके घर में घुस गये और घर में रखा बक्सा उठा ले गये। जिसमें बच्चांे की तोड़िया और कंगन, कपड़े समेत हजारों का माल रखा था। सुबह आंख खुलने पर चोरी की जानकारी हुई। वहीं घर से दो सौ मीटर दूरी पर बक्सा खाली पड़ा मिला।

वृद्धा की छत से गिरकर मौत

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली शुक्लागंज-उन्नाव। गंगाघाट कोतवाली क्षेत्र के बालूघाट चैकी के अंतर्गत इंदिरा नगर मोहल्ले में एक महिला की संदिग्ध परिस्थितियें में छत के ऊपर से गिरकर मौत हो गई। प्राप्त जानकारी के अनुसारइन्दिरानगर निवासी कलावती 70 पत्नी स्वर्गीय लाला प्रसाद की संदिग्ध परिस्थितियो में छत से गिरकर मौत हो गयी। वृद्धा के 3 पुत्र राकेश और राजेश और रमेश हैं। घटना को लेकर लोगों में तरह-तरह की चर्चाएं बनी हैं।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

राज्य उचित प्रक्रिया के बिना संपत्ति का अधिग्रहण नहीं कर सकता ।संपत्ति का अधिकार एक संवैधानिक अधिकार है। -सुप्रीम कोर्ट। राज्य उचित प्रक्रिया के बिना संपत्ति का अधिग्रहण नहीं कर सकता ।संपत्ति का अधिकार एक संवैधानिक अधिकार है। -सुप्रीम कोर्ट।
        स्वतंत्र प्रभात ब्यूरो।     सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को निजी संपत्ति को "सार्वजनिक उद्देश्य" के लिए राज्य के मनमाने अधिग्रहण

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel