स्वतंत्र प्रभात आज की टॉप 7 ख़बरें सम्मान निधि योजना से वंचित सैकड़ो किसान

सम्मान निधि योजना से वंचित सैकड़ो किसान स्वतंत्र प्रभात आसिम अली उन्नाव। फतेहपुर चैरासी क्षेत्र में भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही महत्वकांक्षी किसान सम्मान निधि योजना को भ्रष्टाचारियों द्वारा पलीता लगाया जा रहा है जिसके कारण क्षेत्र के सैकड़ों किसान लाभ से बंचित रह गये है।बताते चले कि भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही

सम्मान निधि योजना से वंचित सैकड़ो किसान

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली उन्नाव। फतेहपुर चैरासी क्षेत्र में भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही महत्वकांक्षी किसान सम्मान निधि योजना को भ्रष्टाचारियों द्वारा पलीता लगाया जा रहा है जिसके कारण क्षेत्र के सैकड़ों किसान लाभ से बंचित रह गये है।
बताते चले कि भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही महत्वकांक्षी योजना किसान सम्मान निधि भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गई जिससे क्षेत्र के सैकड़ों किसान लाभार्थी लाभ से वंचित होकर कृषि रक्षा इकाई के चक्कर लगाते लगाते मायूस हो गये लेकिन आजतक योजना का लाभ बैंक खाते तक नही पहुंचा। मजेदार बात यह है कई बार अखबार की सुर्खिया भी बनी लेकिन किसानों की दुहाई देने वाली सरकार के कान में जूं तक नहीं रेंगा। भ्रष्ट कर्मचारियों ने किसानों के बैंक खाते गलत फीडिंग करवाकर अपात्रों को लाभ पहुंचा दिया जबकि वास्तविक लाभार्थी चक्कर लगाते-लगाते थक कर मायूस हो गये लेकिन लाभ नहीं मिल सका, न ही कोई कार्यवाही हुई। सच्चाई तो यह है जिनके पास एक विसुआ जमीन नहीं है उनके खातो में लाभ पहुँच रहा है वहीं क्षेत्र के किसान दिव्यांशू, फूलचन्द्र, संतोष, हरिश्चन्द्र, लल्ला, रमाशंकर आदि तमाम किसानों को लाभ नहीं मिला लेकिन सरकार किसानों क हितैषी बनकर सिर्फ ढिंढोरा पीट रही है। इनकी इस कार्यशैली के कारण भोले-भाले किसान अपने आपको ठगा महसूस कर रहे है।

शौचक्रिया को गयी किशोरी से दुष्कर्म का प्रयास

स्वतंत्र प्रभात मोहम्मद आमिर ख़ान उन्नाव। बहन के साथ खेत पर करेले की फसल तोड़ने गयी किशोरी शौचक्रिया के लिए खेतो से कुछ दूर जंगल में चली गयी। जहां गांव के ही युवक ने उसे दुष्कर्म की नीयत से दबोच लिया। शोर सुनकर मौके पर पहुंची पीड़िता की मां को देखकर आरोपी मौके से भाग निकला। पीड़ित पक्ष ने थाने में सूचना दी जिसपर थानाध्यक्ष ने कार्यवाही का आश्वासन दिया है लेकिन आरोपी पक्ष लगातार सुलह का दबाव बनाने के लिए धमकी दे रहा है। जिससे पीड़ित परिवार दहशत में है।
घटना अचलगंज थाना क्षेत्र के कोलुआगाड़ा चैकी के अंतर्गत एक गांव की है। जहां दो सगी बहने करेले की फसल को तोड़ने खेत पर गई थी। जहां छोटी बहन शौचक्रिया के लिए पास के जंगलों में चली गई तभी वहां घात लगाये बैठे गांव के ही युवक ने उसे दबोच लिया और दुष्कर्म का प्रयास किया। इसी बीच पीड़िता की मां खाना लेकर आ गई। बेटी के चिल्लाने की आवाज सुनकर वह मौके पर पहुंची तो आरोपी युवक मौके से भाग निकला। पीड़ित पक्ष ने घटना की सूचना चैकी में दी। मौके पर पहुंचे चैकी इंचार्ज ने मामले की जानकारी अचलगंज थाना प्रभारी अतुल तिवारी को दी जिसपर उन्होंने जांच कर सख्त कार्यवाही का आश्वासन दिया। पीड़ित पक्ष ने आरोप लगाया कि आरोपी पक्ष मामले में सुलह करने के लिए लगातार पीड़िता के पिता को धमकी दे रहा है।

एएनएम सेण्टर के पास बन रहे कक्ष में घटिया सामग्री का प्रयोग

स्वतंत्र प्रभात मोहम्मद आमिर ख़ान उन्नाव। विकास खंड मियागंज की ग्रामसभा बीरमपुर गांव में पैक्स पेड विभाग द्वारा एएनएम सेण्टर के पास कक्ष का निर्माण एजेंसी द्वारा घटिया सामग्री प्रयोग कर बनाया जा रहा है जिसकी गुणवत्ता को लेकर ग्रामीणों ने रोष जताया है। ग्राम पंचायत बीरमपुर गांव में स्वास्थ्य विभाग द्वारा निर्माण एजेंसी को लगाकर अतिरिक्त कक्ष एएनएम सेंटर के पास कक्ष का निर्माण कार्य चल रहा है। ठेकेदार द्वारा निर्माण कार्य में दोयम दर्जे की ईंट के साथ ही बालू का जमकर प्रयोग किया जा रहा है। ग्रामीणों में विजय प्रकाश, संदीप सिंह, चमन सिंह, रामनरेश, राजेन्द्र, सरवन, शिवांश, गोलू, भारत मौर्य ने बताया कि कई बार निर्माण कार्य में सुधार लाने की शिकायत ठेकेदार के मेट से की गयी लेकिन सुधार नहीं हुआ। ग्राम प्रधान जयप्रकाश गुप्ता ने इस सम्बन्ध में बताया कि एएनएम सेंटर का कार्य चल रहा है। ग्रामीणों ने घटिया निर्माण सामग्री लगाने की शिकायत की गयी फिर भी सुधार नहीं हुआ। पैक्स पेड विभाग द्वारा निर्माण एजेंसी को ठेका देकर कार्य कराया है। निर्माण कार्य में घोर अनियमितता बरती जा रही है फिर भी कोई सुनवाई नहीं की जा रही है वहीं ठेकेदार द्वारा मनमाने तरीके से काम कराया जा रहा है।

रैपिड टेस्ट में दो पाजिटिव

स्वतंत्र प्रभात रामजी तिवारी उन्नाव। मियागंज अस्पताल में कोविड-19 संबंधित 83 लोगों की रैपिड एंटीजन टेस्ट हुआ जिसमें एक महिला व एक युवक सहित दो लोगों की जांच रिपोर्ट पाजिटिव आयी है जिन्हें होम क्वारंटाइन किया गया है।

युवक ने फांसी लगा की आत्महत्या

स्वतंत्र प्रभात रामजी तिवारी उन्नाव। गांव के बाहर आम के पेड़ की डाल में युवक फांसी के फंदे पर लटका मिला। ग्रामीणों ने देखा तो परिजनों व पुलिस को सूचना दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल भेज दिया।
औरास थाना क्षेत्र के मुंशीखेड़ा मजरा सामद गांव निवासी सतीश 25 पुत्र रामासरे कुछ महीनों से ज्यादा बीमार था। परिजनों में पिता रामासरे ने बताया कि करीब एक वर्ष से उसका मानसिक तनाव के चलते इलाज चल रहा था। इधर लाकडाउन के बाद से सतीश और भी अवसाद ग्रस्त रहने लगा था। रविवार रात घर से कब बाहर गया पता ही नहीं चल पाया। सोमवार सुबह ग्रामीणों की सूचना पर पता चला। मौके पर जाकर पुलिस को सूचना दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव का पंचनामा कर पोस्टमार्टम के लिए भेजा दिया। थानाध्यक्ष राजबहादुर ने बताया कि मृतक अविवाहित था। तीन भाइयों में दूसरे नंबर का था अवसाद के चलते उसने फांसी लगाई है। फिलहाल किसी तरह का कोई आरोप नहीं है पिता रामासरे की तहरीर पर शव को पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल भेजा गया है।

पराली जलाने वालों के विरूद्ध कठोर कार्रवाही की जाएः जिलाधिकारी

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली उन्नाव। जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार ने समस्त उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे फसल अवशेषों से जलाने से होने वाली हानि तथा भूमि को होने वाले लाभों के सम्बन्ध में जागरूकता अभियान चलायें। उन्होंने कहा कि यदि पराली जलाने से किसान बाज नहीं आए तो आने वाले कुछ सालों में भूमि की उत्पादन क्षमता बहुत कम हो जाएगी। तापमान बढ़ने से पानी की माँग 20 फीसद तक बढ़ेगी जबकि इसकी उपलब्धता 15 फीसद तक घट जाएगी। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में बैठकें आयोजित कर किसानों में जागरूकता अभियान चलायें। उन्होंने यह भी कहा कि जिन ग्रामों में पराली जलाई जाए वहां के ग्राम प्रधान के विरूद्ध भी कार्रवाही की जाए। श्री कुमार ने कहा कि अधिकारी किसानों को अवगत कराएं कि एक टन पराली जलाने से हवा में तीन किलो कार्बन कण, 1513 किग्रा कार्बन डाइऑक्साइड, 92 किलोग्राम कार्बन मोनोऑक्साइड, 3.83 किग्रा नाइट्रस ऑक्साइड, 0.4 किलोग्राम सल्फर डाइऑक्साइड, 2.7 किग्रा मीथेन और 200 किलो राख घुल जाती है। इससे मानव शरीर पर प्रतिकूल असर पड़ता है। उन्होंने कहा कि ये ही नहीं भूमि की ऊपजाऊ क्षमता लगातार घटती रहती है। इस कारण भूमि में 80 फीसद तक नाइट्रोजन, सल्फर और 20 फीसद अन्य पोषक तत्वों में कमी आ जाती है। उन्होंने कहा कि भूमि के मित्र कीट नष्ट होने से शत्रु कीटों का प्रकोप बढ़ जाता है जिससे फसलों में तरह-तरह की बीमारियाँ हो रही हैं। मिट्टी की ऊपरी परत कड़ी होने से जलधारण क्षमता में भी कमी होती है। जिलाधिकारियों ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि यह सुनिश्चित करें कि कोई भी किसान धान की कटाई बिना कम्बाइन हारवेस्टर बिना सुपर स्ट्रा मैनेजमेंट के न करने पायें। उन्होंने कहा कि धान की पराली को एकत्रित अथवा क्रय कर गौशालाओं में पहुंचाया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में टीमें गठित कर पराली जलाने की घटना पर त्वरित और प्रभावी कार्रवाही करें। फसल अवशेष प्रबंधन के सम्बन्ध में प्रतिदिन उनकी अध्यक्षता में बैठक आयोजित हो। उन्होंने पंचायती राज अधिकारी को निर्देशित किया कि ग्राम पंचायतों सचिवों के विरूद्ध कार्रवाही के निर्देश देते हुए कहा कि पराली जलाने वालोें किसानों के विरूद्ध सम्बधिंत थानों में प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कराई जाए। जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि पराली को जलाने से पर्यावरण के प्रदूषित कण शरीर के अन्दर जाकर खाँसी को बढ़ाते हैं। अस्थमा, डायबिटीज के मरीजों को साँस लेना दूभर हो जाता है। फेफड़ों में सूजन सहित टॉन्सिल्स, इन्फेक्शन, निमोनिया और हार्ट की बीमारियाँ जन्म लेने लगती हैं। खासकर बच्चों और बुजुर्गों को ज्यादा परेशानी होती है।

आॅनलाइन रोजगार मेला 17 से

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली उन्नाव। जिला रोजगार सहायता अधिकारी ने बताया कि जिला सेवायोजन कार्यालय में 17 अक्टूबर से आनलाइन रोजगार मेले का आयोजन किया जा रहा है। इसमें 06 कम्पनियों द्वारा 988 पदों के सापेक्ष दूरभाष पर अभ्यर्थियों का साक्षात्कार किया जायेगा। अभ्यर्थी की उम्र 18 से 45 साल की होनी चाहिए। हाईस्कूल से स्नातक पास युवाओं और प्रवासियों के लिये रोजगार के अवसर है। चयनित युवाओं को 8500 से 19500 हजार रूपये प्रतिमाह दिये जायेगें। इस मेले में अभी तक कल्यानी सोलर पावर न्यू यूनीकेयर हेल्थ शल्यूसन, स्कार्पिक्स इंडिया, शिवशक्ति बायोटेक टेक्नालाजी प्रालि, टेस्को रीनूएबल एनर्जी साल्यूशन, आरकिटक इंस्टीयूट आदि कम्पनियां शामिल हो रही है। जिला रोजगार सहायता अधिकारी ने बताया कि इच्छुक अभ्यर्थी विभाग के पोर्टल पर पंजीकरण कराकर एवं 16 अक्टूबर शाम 5 बजे तक मेले में भाग लेने हेतु आनलाइन आवेदन कर साक्षात्कार में शामिल हो सकते है।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Italy में मेलोनी ने की खास तैयारी जी-7 दिखेगी मोदी 3.0 की धमक Italy में मेलोनी ने की खास तैयारी जी-7 दिखेगी मोदी 3.0 की धमक
International Desk इटली की प्रधानमंत्री जार्जिया मेलोनी के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 जून को 50वें जी-7 शिखर सम्मेलन...

Online Channel