डिजिटलीकरण से होगा रेल कर्मियों के सभी शिकायतों का निवारण

डिजिटलीकरण से होगा रेल कर्मियों के सभी शिकायतों का निवारण। स्वतंत्र प्रभात प्रयागराज। उत्तर मध्य रेलवे में रेलकर्मियों के कल्याण हेतु कौशल विकास, सर्विस से संबंधी विषयों का डिजिटलीकरण, समय पर पदोन्नति, बेहतर चिकित्सा सुविधाओं का प्रावधान इत्यादि प्रमुख योजनायें लागू की गई हैं । रेलकर्मियों के कौशल को और उन्नत बनाने के दृष्ट्गत

‌ डिजिटलीकरण से होगा रेल कर्मियों के सभी शिकायतों का निवारण।

‌ स्वतंत्र प्रभात

‌ प्रयागराज।

‌उत्तर मध्य रेलवे में रेलकर्मियों के कल्याण हेतु कौशल विकास, सर्विस से संबंधी विषयों का डिजिटलीकरण, समय पर पदोन्नति, बेहतर चिकित्सा सुविधाओं का प्रावधान इत्यादि प्रमुख योजनायें लागू की गई हैं ।

‌ रेलकर्मियों के कौशल को और उन्नत बनाने के दृष्ट्गत प्रोजेक्ट सक्षम के दूसरे चरण के अंतर्गत 60000 से अधिक कर्मचारियों को उनके निर्धारित कार्यों के अनुरूप प्रशिक्षण दिया गया है।

‌कोविड -19 संकट के बावजूद, इलेक्ट्रिक ट्रेनिंग सेंटर कानपुर और डीजल ट्रेनिंग सेंटर झांसी ने संरक्षित और कुशल ट्रेन संचालन के दृष्टिगत कर्मचारियों को अपडेट रखने के लिए 1000 से अधिक रनिंग स्टाफ को ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया है।

‌प्रयागराज छिवकी में अत्याधुनिक प्रशिक्षण सुविधाओं से युक्त एक नया सिग्नलिंग प्रशिक्षण केंद्र भी खोला गया है।चालू वित्तीय वर्ष के दौरान 1767 कर्मचारियों को चयन प्रक्रिया के माध्यम से पदोन्नति का लाभ दिया जा चुका है। रेलवे भर्ती प्रकोष्ठ द्वारा 4125 ग्रुप डी कर्मचारियों का पैनल जारी किया गया है और 11 उत्कृष्ट खिलाड़ियों को खेल कोटा की रिक्तियों के अंतर्गत भर्ती किया गया है।

‌सेवारत कर्मचारी के अतिरिक्त; अप्रैल से जुलाई, 2020 के मध्य लगभग 1000 सेवानिवृत्त कर्मचारियों को सेटलमेंट ड्यू समय पर प्रदान किया गया और 52110 सेवानिवृत्त रेलवे कर्मचारियों का पेंशन संशोधित कर, संशोधित पीपीओ जारी किया गया । मानव संसाधन प्रबंधन प्रणाली (एचआरएमएस) के अंतर्गत 60048 कर्मचारियों की योग्यता, पारिवारिक विवरण, सेवा विवरण आदि महत्वपूर्ण जानकारियों को फीड किया गया तथा 58000 से अधिक रेलकर्मियों के इलेक्ट्रॉनिक सर्विस रिकॉर्ड (ई-एसआर) जारी किया गया है ताकि सभी कर्मचारी मानव संसाधन प्रबंधन प्रणाली (एचआरएमएस) के माध्यम से अपनी सेवा सम्बंधी महत्वपूर्ण विवरणों का अवलोकन कर सकें।

‌ संबंधित कर्मचारी द्वारा रेलवे कर्मचारी सेल्फ सर्विस (RESS) वेब एप्लिकेशन के माध्यम से सैलरी, लीव, प्रॉविडेंट फंड आदि की जानकारी भी प्राप्त की जा सकती है। रेलवे कर्मचारियों को ऑनलाइन प्रिविलेज पास और पीटीओ जारी करने की सुविधा भी हाल ही में लागू की गई है।

‌कर्मचारियों की शिकायतों का निवारण भी एक अभियान के तहत किया जा रहा है और अब तक प्राप्त कर्मचारियों की 231 शिकायतों का एकल खिड़की से मृतक रेलवे कर्मचारी के 53 पात्र सदस्यों को अनुकंपा नियुक्ति दी गई है।


‌रेलकर्मचारियों को यूनीक मेडिकल आइडेंटिटी कार्ड (UMID) जारी किया जा रहा है। अब तक उत्तर मध्य रेलवे के 57458 कर्मचारी यूएमआईडी (UMID) पोर्टल पर पंजीकृत हैं और 48071 (UMID) कार्ड बन चुके हैं। उत्तर मध्य रेलवे के रेलवे अस्पतालों को आधुनिक चिकित्सा उपकरणों से लैस किया गया है, जिसमें केंद्रीय नर्सिंग स्टेशन के साथ मल्टी पैरा मॉनिटर, एबीजी मशीन, 03 डिजिटल एक्स रे मशीन, 04 इनवेसिव वेंटिलेटर और 02 एंबुलेट्री वेंटिलेटर, 32 नॉन-इनवेसिव वेंटिलेटर, टेबल टॉप सीआर सिस्टम आदि आधुनिक चिकित्सा उपकरण शामिल हैं। । वर्तमान कोविड -19 संकट के दौरान रेलवे अस्पतालों में ओपीडी मरीजों के लिए वीडियो कॉनफ्रेंसिंग आधारित टेली-मेडिसीन को लागू किया है। उत्तर मध्य रेलवे में चल रहे 05 एक्सक्लूसिव फ़्लू और कोविड -19 लक्षण की चेकिंग के लिये बने क्लिनिकों के माध्यम से अब तक 11000 से अधिक रेलवे कर्मचारियों और परिवार के सदस्यों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है।

‌ प्रयागराज ब्यूरो से दया शंकर त्रिपाठी की रिपोर्ट।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel