स्वतंत्र प्रभात हिन्दी दैनिक आज की टॉप 7 ख़बरें 107 लोगों के लिये गये कोरोना सेम्पल

आक्सीजन की उपलब्धता पर्याप्त मात्रा में होः डीएममरीजों की जान बचाने हेतु हर सम्भव प्रयास किये जाये स्वतंत्र प्रभात मोहम्मद शाहरुख:-उन्नाव। वैश्विक महामारी कोविड-19 के चलते 11 समितियों की बैठक का आयोजन जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट कार्यालय कक्ष में किया गया। बैठक में कोविड चिकित्सालयों की व्यवस्था, चिकित्सकों की उपलब्धता, स्वच्छता एवं

आक्सीजन की उपलब्धता पर्याप्त मात्रा में होः डीएम
मरीजों की जान बचाने हेतु हर सम्भव प्रयास किये जाये

स्वतंत्र प्रभात मोहम्मद शाहरुख:-उन्नाव। वैश्विक महामारी कोविड-19 के चलते 11 समितियों की बैठक का आयोजन जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट कार्यालय कक्ष में किया गया। बैठक में कोविड चिकित्सालयों की व्यवस्था, चिकित्सकों की उपलब्धता, स्वच्छता एवं भोजन की व्यवस्था, कोविड.19 की आरटीपीसीआर, ट्रू.नेट मशीन एन्टीजेन किट की उपलब्धता तथा कराए गए टेस्ट एवं उनके परिणाम की स्थिति, जनपद के नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड.19 एवं संचारी रोग पर प्रभावी नियंत्रण हेतु डोर-टू-डोर सर्विलांस टीम की उपलब्धता एवं उनके द्वारा किए गए कार्यों आदि बिन्दुओं पर समीक्षा की गई। जिलाधिकारी ने पुलिस अधीक्षक रोहन पी कनय से वार्ता के दौरान मास्क न लगाने वालों पर चालान करने को कहा। उन्होंने कहा कि जो भी व्यक्ति बिना मास्क लगाये हुये पाया जाये उस पर जुर्माना अवश्य किया जाये। जिससे कोविड.19 वैश्विक महामारी से बचा जा सके। जिलाधिकारी ने नगर मजिस्ट्रेट चंदन पटेल को निर्देशित करते हुये कहा कि जनपद में उचित मात्रा में लाॅउडस्पीकर लगवाये जायें जिससे जनमानस में जागरूकता फैल सके और लोग कोविड संक्रमण के प्रति सचेत रह सकें। उन्होंने सीएमओ को निर्देशित करते हुए कहा कि आॅक्सीजन सिलेण्डर बहुत ही महत्वपूर्ण है। अतः पर्याप्त मात्रा में आॅक्सीजन सिलेण्डर की उपलब्धता सुनिश्चित की जाये। समस्त एल-वन अस्पतालों मे साफ.सफाई व मरीजों के लिये बेड आदि की व्यवस्था को स्वयं जाकर देखें तथा काॅन्टेक्ट ट्रेसिंग के कार्यों में बढ़ोत्तरी की जाये।

107 लोगों के लिये गये कोरोना सेम्पल

स्वतंत्र प्रभात मोहम्मद शाहरुख:-उन्नाव। तहसील हसनगंज क्षेत्र के ग्राम पंचायत सुभानीखेङा में कोविड.19 से संबंधित 83 लोगों के सैंपल लिए गए जबकि सीएचसी मियागंज में 24 सेम्पल लिये गये। जिन्हें एसजीपीजीआई लखनऊ भेजा गया जिनकी रिपोर्ट 48 घंटे के बाद आयेगी। कोविड.19 सेंपलिंग टीम चिकित्सा प्रभारी डॉ0 राजेश कुमार वर्मा, डॉ0 विकास सिंह, डा0 रामप्रकाश यादव एलटी आशीष कुमार व सुभाष कुमार के द्वारा की गई। चिकित्सा प्रभारी डॉ0 राजेश कुमार वर्मा वरिष्ठ क्षयरोग आरती यादव ग्राम प्रधान भीम सिंह यादव वरिष्ठ छह रोग पर्यवेक्षक रामप्रकाश यादव ने भी अपनी कोविड.19 की जांच करायी।

दो माह पूर्व नौकरी के बहाने गया युवक रहस्यमय ढंग से लापता
पत्नी ने पड़ोसी गांव के तीन लोगों पर लगाया आरोप

स्वतंत्र प्रभात रामजी तिवारी:-बांगरमऊ-उन्नाव। कोतवाली क्षेत्र के ग्राम आलमपुर रेतवा निवासी एक युवक को करीब दो माह पूर्व पड़ोसी गांव मऊ के तीन लोग एक कंपनी में काम करने के बहाने पुणे महाराष्ट्र लेकर गए थे लेकिन युवक कंपनी नहीं पहुंचा और रास्ते से ही रहस्यमय ढंग से लापता हो गया। लापता युवक की पत्नी ने पुलिस अधीक्षक से उसके पति को ले जाने वाले तीनों लोगों के विरुद्ध रिपोर्ट दर्ज कर कार्यवाही की मांग उठाई है।
ग्राम आलमपुर रेतवा निवासिनी मिथिलेश कुमारी द्वारा पुलिस अधीक्षक को दिए गए शिकायतीपत्र के अनुसार उसके पति थानेश्वर पुत्र स्वर्गीय छत्रपाल पुणे स्थित एसके इंटरप्राइजेज में कार्यरत थे। वह बीते होली त्यौहार में अपने घर आए थे। उसके पति के साथ इसी कंपनी में काम करने वाले पड़ोसी ग्राम मऊ निवासी शरीफ, शिराज व चांद मंसूरी तीनो लोग बीते 11 जून को उसके घर आए और पुणे चलने के लिए दबाव बनाया। दबाव के चलते उसका पति थानेश्वर तीनों लोगों के साथ पुणे के लिए रवाना हो गया। पति के जाने के दो दिन बाद उसने फोन किया तो पता चला कि ग्राम मऊ निवासी तीनों लोग कंपनी पहुंच गए। जबकि उसका पति नहीं पहुंचा। मिथिलेश कुमारी ने जब शरीफ आदि से पति के बाबत पूछा तो तीनों लोग भद्दी-भद्दी गालियां देने लगे। तीनों लोगों ने महिला को धमकी भी दी कि जहां उसके पति को पहुंचा दिया वही उसे भी पहुंचा देंगे। मिथिलेश कुमारी के अनुसार उसके तीन अबोध बच्चे हैं। पति के लापता होने से बच्चों के भरण पोषण का गंभीर संकट उत्पन्न हो गया है। मिथिलेश कुमारी के अनुसार पूणे जाते समय उसके पति तेरह हजार रुपए भी लेकर गए थे।

कोरोना का प्रकोप चरम पर, न सोशल डिस्टेंसिंग काम आ रही न सेनेटाइजर
नगर में कई नामचीन लोगों की रिपोर्ट पाजिटिव आने से मचा हड़कम्प, दहशत में लोग

स्वतंत्र प्रभात रामजी तिवारी:-उन्नाव। कोरोना का प्रकोप अपने चरम पर पहुंच चुका है। शासन-प्रशासन द्वारा किये जा रहे सारे प्रयास विफल साबित हो रहे हैं। ना सोशल डिस्टेंसिंग काम आ रही है और ना ही सेनेटाइजर। आश्चर्य तो इस बात का है कि अब संक्रमण ने उन लोगों काो चपेट में लेना शुरू कर दिया है जो कोरोना वारियर्स है अथवा कोरोना महामारी काल में आम जनमानस की सेवा-सुश्रुषा में तन-मन-धन से जुटे रहे। ऐसे में प्रश्न उठता है कि हर कदम पर सुरक्षा संसाधनो का प्रयोग करने वाले यह कोरोना वारियर्स कैसे इस महामारी की चपेट में आ गये अथवा कोविड-19 से बचाव के किये जा रहे सभी उपाय बेअसर साबित हो रहे हैं।
संक्रमण की रफ्तार जिस गति से बढ़ रही है उससे यह समझ नहीं आ रहा है कि आखिर कौन सा उपाय करें जिससे इस महामारी से निजात मिल सके। सर्दी के मौसम से शुरू हुई कोरोना महामारी गर्मी के बाद बरसात भी देख चुकी है लेकिन किसी ऋतु, किसी मौसम का कोई असर इस महामारी पर नहीं पड़ा और यह बीमारी रक्तबीज की तरह दिन-प्रतिदिन विकराल स्वरूप लेती जा रही है। संक्रमण का प्रकोप अब अपने चरम पर है और सबसे आश्चर्य की बात यह है कि अब इस संक्रमण से वह लोग प्रभावित हो रहे हैं जो स्वयं समाज को इस बीमारी से निजात दिलाने का बीड़ा उठाये थे। कुछ दिन पूर्व सफीपुर विधायक की रिपोर्ट कोरोना पाजिटिव आने के बाद हड़कम्प मच गया था। विगत दिवस नवाबगंज ब्लाक प्रमुख ने स्वयं को कोरोना पाजिटिव आने और अस्पताल में भर्ती होने की जानकारी दी। जिसके बाद उनके सम्पर्क में आने वालो के सेम्पल लिये गये तो उनमें भी पांच लोग पाजिटिव पाये गये। इसी तरह सदर विधायक पंकज गुप्ता के अति करीबी प्रदीप सिंह की भी रिपोर्ट आज कोरोना पाजिटिव आयी। जिससे नगर में हड़कम्प मच गया। विधायक समेत पूरा परिवार होम क्वारंटाइन में है। जांच के लिए सबके सेम्पल लिये जा रहे हैं। शहर के मौहारी बाग स्थित एक प्रमुख मेडिकल स्टोर के संचालक भी कोरोना पाजिटिव पाये गये। जिससे पूरे नगर में सनसनी फैल गयी क्योंकि इस मेडिकल स्टोर से प्रतिदिन हजारो लोग दवा लेकर जाते हैं। इसके अलावा डीएम आवास के सामने रहने वाले जिले के प्रमुख शराब व्यवसायी की रिपोर्ट भी कोरोना पाजिटिव आयी है। इस प्रकार आज नगर में दुपरापुर, भूरीदेवी, पुरानी बाजार, केसरगंज,, कांशीराम कालोनी, कृष्णानगर, सिविल लाइन आदि स्थानो से 17 लोगो के कोरोना पाजिटिव मिलने की खबरे आयी हैं। जबकि बड़ा चैराहा गारमेन्ट मालिक निवासी अशोक गुप्ता की कोरोना महामारी से मृत्यु हो गयी। जबकि गत 21 जुलाई को शहर के मोहल्ला कासिफ अली सरांय निवासी आंगनबाड़ी कार्यकत्री कामिनी निगम पत्नी राकेश की भी कोरोना की चपेट में आने से मृत्यु हो गयी थी। इस प्रकार जिले में अब तक कोरोना महामारी से कुल 10 लोगो की मृत्यु हो चुकी है। जबकि पांच सैकड़ा से अधिक लोग पाजिटिव पाये जा चुके हैं और यह चेन लगातार बढ़ती जा रही है और अब नामचीन लोगांे के संक्रमण की चपेट में आने की खबरो ने आम जनमानस में दहशत फैला दी है।

पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को दुआएं दे रहा दिव्यांग
चंडीगढ़ से ट्राई साइकिल से परिवार सहित गांव आया था दिव्यांग
पूर्व मुख्यमंत्री की मदद से परिवार का भरण-पोषण कर रहा दिव्यांग

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली:-बांगरमऊ-उन्नाव। संक्रमण काल मे सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव की मदद से अपने परिवार का भरण पोषण कर रहा दिव्यांग अखिलेश को सुबह शाम दुआएं दे रहा है। दिव्यांग का कहना है कि श्री यादव की मदद से उसकी अच्छी कमाई हो रही है। कमाई के लिए उसे अब बाहर नही जाना पड़ेगा।
संक्रमण काल में जब बेसहारा और हताश प्रवासी मजदूर पैदल चलकर अपने अपने घरों को पहुंच रहे थे। इसी दौरान 4 जून को एक दिव्यांग परिवार सहित ट्राई साइकिल के जरिए चंडीगढ़ से 800 किलोमीटर का सफर तय कर अपने घर क्षेत्र के ग्राम मुन्नाखेड़ा पहुंचा था। ट्राई साइकिल में उसके नाबालिग बच्चे पीछे से धक्का लगाते चल रहे थे। विकलांग प्रवासी के परिवार की आत्मनिर्भरता और बहादुरी की खबर कई समाचार पत्रों ने प्रमुखता से प्रकाशित की थी। खबर को पढ़कर समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव इतने भावुक हो गए कि उन्होंने विकलांग को आत्मनिर्भर बनाने के लिए तुरन्त 50 हजार रुपए की चेक उसके घर भेज दी। इसी धन से दिव्यांग ने गांव में परचून की दुकान रखी। अब इस दुकान से प्रतिदिन अच्छी खासी कमाई हो रही है। दिव्यांग और उसका परिवार सुबह शाम अखिलेश यादव को दुआएं दे रहा है। मालूम हो कि क्षेत्र के ग्राम मुन्नाखेड़ा निवासी हुकुम चंद पुत्र टेकचंद परिवार के साथ चंडीगढ़ में रहकर मजदूरी करता था। चंडीगढ़ में ही सड़क हादसे में उसका एक पैर कट गया था। इधर लॉकडाउन के दौरान हुकुमचंद के परिवार को खाने के लाले पड़ गए। ऐसे हालात में हुकुमचंद ने अपने पैतृक घर जाने की ठान ली। उसकी पत्नी ऊषा, पुत्र अंकित 10, पुत्री रजनी 8 व पुत्र 5 ने भी उसका साथ दिया। हुकुमचंद ट्राई साइकिल से ही परिवार के साथ अपने घर के लिए निकल पड़ा। 800 किलोमीटर ट्राई साइकिल से यात्रा करने के बाद जब वह अपने गांव पहुंचा तो कई अखबारों ने उसकी खबर को प्रमुखता से छापा था। खबर को पढ़कर सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव इतने भावुक हो गए कि उन्होंने दिव्यांग की मदद के लिए 50 हजार की चेक भेज दी। इसी धन से हुकुमचंद ने गांव में ही परचून की दुकान खोली। अब उस दुकान की आमदनी से परिवार का भरण पोषण हो रहा है। हुकुमचंद ने बताया कि अखिलेश यादव की मदद की वजह से अब उसे बाहर नही जाना पड़ेगा।

जिलाधिकारी ने आशा बहुओं के भुगतान कल तक करने के दिये निर्देश

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली:-उन्नाव। जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार ने उपस्थित चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को कडे निर्देश देते हुए कहा कि आशा बहुओं का पारिश्रमिक भुगतान शत प्रतिशत किया जाये। जिन तीन ब्लाको में आशा बहुओं का भुगतान अभी तक नही हुआ है उन चिकित्साधिकारियों को सचेत करते हुए कहा कि कल तक प्रत्येक दशा में भुगतान की कार्यवाही करके अवगत कराया जाये। उन्होने कहा कि कोविड.19 में आशा ही प्रत्येक गांवों में घर-घर जाकर कोरोना वायरस संक्रमण की जांच इनके द्वारा की जा रही है फिर भी इनको समय से भुगतान न किया जाना सम्बन्धित अधिकारियों की लापरवाही है। भुगतान न होने पर सम्बन्धित अधिकारियों के विरूद्व कठोर कार्यवाही करने के सकेत दिये।
जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओें की बारीकी से समीक्षा करते हुये कोविड.19 के तहत अब तक किये गये कार्यों की गहनता से समीक्षा करते हुये पाया कि जो भी योजनायें चल रही है लक्ष्य के अनुरूप संतोष जनक नही है। जिसपर मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि जिला स्वास्थ्य समिति से सम्बन्धित जितनी योजनायें संचालित हो रही है उनकी प्रगति की समीक्षा प्रत्येक सप्ताह आयोजित कर प्रगति से अवगत कराये। जिलाधिकारी ने जेएसवाई बेनीफिसरीज के भुगतान के सम्बन्ध में लक्ष्य के सापेक्ष कम प्रगति होने पर डा0 अन्जू दुबे जिला प्रभारी/मुख्य चिकित्सा अधीक्षिका महिला एवं मियागंज, सफीपुर के चिकित्सा अधीक्षक का वेतन रोकने के निर्देश दिये गये क्योकि भुगतान का प्रतिशत सही नही पाया गया। मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि यदि एक सप्ताह में प्रगति नही लाई जाती है तो निलम्बन जैसी कठोर कार्यवाही हेतु शासन को पत्र लिखने को कहा गया है। उन्होेंने जनपद के सभी पी0एच0सी0 एवं सी0एच0सी0 में उपस्थित स्वास्थ्य कर्मियों/डाक्टरों की सूची एवं ओपीडी की संख्या उपलब्ध कराये जाने के निर्देश दिये गये। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी डा0राजेश कुमार प्रजापति मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 आशुतोष कुमार अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 ए0के0 रावत डा0आर0के0 गौतम डा0 तन्यमय कक्कड़ उपनिदेशक सूचना डा0 मधुु ताम्बे सहित स्वास्थ्य विभाग से जुडे अधिकारी एवं चिकित्साधिकारी आदि उपस्थित थे।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Italy में मेलोनी ने की खास तैयारी जी-7 दिखेगी मोदी 3.0 की धमक Italy में मेलोनी ने की खास तैयारी जी-7 दिखेगी मोदी 3.0 की धमक
International Desk इटली की प्रधानमंत्री जार्जिया मेलोनी के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 जून को 50वें जी-7 शिखर सम्मेलन...

Online Channel