कोरोना वायरस को हराने के लिए एक-एक व्यक्ति लें जिम्मेदारी।

कोरोना वायरस को हराने के लिए एक-एक व्यक्ति लें जिम्मेदारी।

कोरोना वायरस को हराने के लिए एक-एक व्यक्ति लें जिम्मेदारी। उमेश सिंह ( ब्यूरो चीफ ) भदोही। जिले में प्रशासन भले ही कोरोना वायरस के खिलाफ सक्रिय है। लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में इतनी जागरूकता व सख्ती के बावजूद भी लोग इकट्ठा होने से बाज नही आ रहे है। गोपीगंज क्षेत्र के कुछ गांवों में युवा

कोरोना वायरस को हराने के लिए एक-एक व्यक्ति लें जिम्मेदारी।

उमेश सिंह ( ब्यूरो चीफ )

भदोही। जिले में प्रशासन भले ही कोरोना वायरस के खिलाफ सक्रिय है। लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में इतनी जागरूकता व सख्ती के बावजूद भी लोग इकट्ठा होने से बाज नही आ रहे है। गोपीगंज क्षेत्र के कुछ गांवों में युवा क्रिकेट खेलने से बाज नही आ रहे है। बहुत जगह कई लोग बैठकर ताश भी खेलते नजर आ रहे है। इसमें कुछ तो ऐसे भी लोग है जो पढे लिखे होने के बावजूद भी सरकार के दिशा निर्देश को नही मान रहे है। कुछ जगहों पर ऐसे भी लोग देखे जा रहे है जो सरकार के विरोध से प्रेरित होकर इस रोग को साजिश बताने में गुरेज नही कर रहे है। भले ही टीवी और समाचार पत्रों के माध्यम से सरकार लोगों को जागरूक करने के लिए पैसा खर्च कर रही है लेकिन कुछ लोगो के सिर पर इस समय भी जाति व धर्म की राजनीति सवार है जो केवल सरकार को कोसने का कार्य कर रहे है। जिनके बात सुनी जाये ज्यादातर लोग इसे सरकार से जोडकर देख रहे है।
जब लोगों की मानसिकता में जब बदलाव ही नही होगा तो आखिर सरकार कैसे इस महामारी से जीत सकती है। इस समय सभी लोगों को एकजुट होकर सरकार के दिशा निर्देश को मानना परम कर्तव्य है लेकिन लोग इस महामारी में भी राजनीति देख रहे है। और पुलिस की सख्ती के बावजूद भी आज के कुछ युवा जो कल के जिम्मेदार नागरिक है एकदम बेपरवाह होकर क्रिकेट या अन्य खेलों को समूह में खेल रहे है। उनको तनिक भी अपना और देश की परवाह नही है। यदि इसी तरह कि लापरवाही लोग करते रहेंगें तो सरकार की मंशा कामयाब होने में बडी समस्या होगी। कोरोना को लेकर जब तक हर व्यक्ति स्वयं से जिम्मेदारी पूर्वक जागरूक नही होगा। इससे छुटकारा पाना कठिन है। लोगों से अपील है कि सामाजिक दूरी बनाये रहे। साफ सफाई पर विशेष ध्यान दे। किसी भी तरह की लापरवाही न करें। इसे हल्के में न ले इस वायरस से तभी जीता जा सकता है जब तक देश का हर नागरिक और परिवार का हर सदस्य जिम्मेदारी पूर्वक सरकार द्वारा बताये गये दिशा निर्देश का पालन करें।
विदित होना चाहिए कि इस वायरस से विश्व के कई देश खून के आंसू बहा रहे है। और सभी भारतीय इस कोरोना से लडने के लिए सरकार का साथ दें नही तो लापरवाही होने पर भारत की स्थिति को नियंत्रण करना मुश्किल हो जायेगा। लोग इस भ्रम में न रहे कि अभी मेरे यहां नही है। याद रहे कि यह वायरस इतना तेजी से फैल रहा है कि लोगों को पता तब चलता है जब व्यक्ति संक्रमित हो जाता है। आपके जिन्दगी से कीमती कोई भी कार्य नही है। अत: अपने जिन्दगी को लापरवाही की भेंट न चढायें। विचार कीजिए कि इटली एक ऐसा देश है जहां की स्वास्थ्य सेवा अव्वल दर्जे की है वहां कोरोना वायरस ने कैसे तबाही मचाई है। जबकि भारत की स्वास्थ्य व्यवस्था इटली से पीछे है यहां बचाव ही सुरक्षा है। यदि यहां लोग अपने लापरवाही से बाज नही आयेंगे तो सरकार कुछ भी कर ले भारत को भी कोरोना वायरस से विभत्स रूप को देखना पडेगा। और इसकी जिम्मेदारी शासन व प्रशासन की नही होगी। इसमें जिम्मेदारी हमारी और आपकी होगी। अतः निवेदन है कि आप सब कोरोना से जंग जीतने के लिए अपने घरों में रहकर स्वच्छता के साथ इस वायरस को हराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायें।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel