मरीजो में स्वास्थ्य विभाग के प्रति भारी असन्तोष

मरीजो में स्वास्थ्य विभाग के प्रति भारी असन्तोष

रेडियोलॉजिस्ट व पैथोलोजिस्ट बिहीन बनाजांच की सही रिपोर्ट मरीजो को कैसे होगी प्राप्त गोरखपुर सूबे में बैठी भा ज पा की सरकार भले ही पूरी मुस्तैदी के साथ स्वास्थ्य विभाग की ब्यवस्था को सही करने का दावा पेश करे लेकिन जमीनी हकीकत कुछ और ही बया करते दिख रही है। ग्रामीण क्षेत्रो मे जनता को

रेडियोलॉजिस्ट व पैथोलोजिस्ट बिहीन बना
जांच की सही रिपोर्ट मरीजो को कैसे होगी प्राप्त

 गोरखपुर  सूबे में बैठी भा ज पा की सरकार भले ही पूरी मुस्तैदी के साथ स्वास्थ्य विभाग की ब्यवस्था को सही करने  का दावा पेश करे लेकिन जमीनी हकीकत कुछ और ही बया करते दिख रही है। ग्रामीण क्षेत्रो मे जनता को स्वास्थ्य लाभ देने के लिए स्थित पी एच सी  की बात तो दूर रही सी एच् सी पर स्थित पैथीलोजी व एक्सरे प्लांट लग तो गए टेक्नीशियन आगये लेकिन रिपोर्ट देने के लिए अधिकृत चिकित्सक आज तक  उपलब्ध नही हो पाए ।जिससे मरीजो को जांच की सही रिपोर्ट  मिलना टेढ़ी खीर  साबित हो रही है जिससे मरीजो में स्वास्थ्य विभाग की ब्यवस्था पर भारी असन्तोष ब्याप्त है ।      

मरीजो में स्वास्थ्य विभाग के प्रति भारी असन्तोष

गोरखपुर जनपद के दक्षिणांचल क्षेत्र ,गोला ,हरनहीँ ,खजनी  सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सहित पी यच सी  पर सारी ब्यवस्था शासन द्वारा दी गयी ।ओ टी बना पैथोलॉजी बनी एक्सरे प्लांट स्थापित हुआ  लेकिन सर्जन के बगैर काफी अर्षो से ओ टी धूल फांक रही है जननी सुरक्षा योजना लागू है प्रसव का  कार्य होता है लेकिन अकस्मात किसी केस में अगर ऑपरेशन की जरूरत पड़ी  तो महिला सर्जन की बात तो दूर है महिला चिकित्सक का भी अस्पताल पर कोई ब्यवस्था नही है ।मरीज या तो जिला पर जाय अथवा किसी निजी सर्जन के यहाँ शरण ले । जिले पर जाने में कम से कम ढाई से तीन घण्टे समय चाहिए  जब तक जिले पर मरीज पहुचे तब तक अंत भी हो जाता है । कई घटना भी घट चुकी है

लेकिन स्वास्थ्य बिभाग की नीद आज तक नही खुली है ।अस्पताल में लैब स्थित है लैब  तकनीकी की नियुक्ति है ब्लड का सेम्पल लिया जाता है लेकिन रिपोर्ट कौन दे।यह यक्ष प्रश्न खड़ा पड़ा है ।बिगत कई बर्षो से बाल रोग विशेषज्ञ नही है। गोला सी यच सी निवर्तमान अधीक्षक डॉ सीताराम सिंह यादव के स्थानांतरण के बाद से आज तक कोई बाल रोग विशेषज्ञ की नियुक्ति सी एच् सी पर नही हुई ।जब कि क्षेत्र के लोगो ने सी आम ओ से बराबर मांग किया ।लेकिन बाह रे स्वास्थ्य विभाग एक अदद बाल रोग विशेषज्ञ के लिए यह गोलाअस्पताल  तरसते नजर आ रहा है ।आखिर इस अस्पताल की ब्यवस्था कब सुधरेगी।

मरीजो में स्वास्थ्य विभाग के प्रति भारी असन्तोष

सी एच् सी पर विशेषज्ञों की नियुक्ति  मानक के हिसाब से होनी तय है ।लेकिन गोला सी एच् सी का दुर्भाग्य है कि यहां पर तैनात चिकित्सको में कोई भी विशेषज्ञ पद पर तैनात नही है। स्वास्थ्य विभाग की इस ब्यवस्था पर क्षेत्र के लोगो मे भारी आक्रोश ब्याप्त है ।क्षेत्र की जनता ने  सी एम ओ से मांग किया है कि एक नजर गोला सी एच् सी पर डालते हुए बिशेषग्यो की तैनाती दे। जिससे गोला क्षेत्र के मरीजो को इलाज की ब्यवस्था सुचारू रूप से हो सके।लोगो को इलाज के लिए इधर उधर भटकना पड़ता ।

वहीँ खजनी तहसील क्षेत्र हरनहीँ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अपनी हालत पर आंसू बहा रहा है । डॉक्टर के ठहरने से लेकर सभी ब्यवस्थाये उपलब्ध लेकिन कोई रुकने को तैयार नही है । कोई डॉक्टर समय पर  नही देखा जाता ।  सभी तंत्र फेल नजर आ रहा है । । PHC खजनी का दशा दयनीय है  । कोरोना जैसे महामारी के दौरान  सर्जिकल मास्क का मोहताज बना हुआ है ।स्वास्थ्य कर्मी  खुद अपने आप को असुरक्षित महसूस करते देखे गए । ब्यवस्थाये बिल्कुल लुंज पुंज बना हुआ है । जिम्मेदार ब्ययवस्था न उपलब्ध होने की बात कह कर पल्ला झाड़ ले रहे है ।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel