बस्ती की टॉप खबरे

बस्ती  की टॉप खबरे

जिले में बनेंगे 02 बड़े गौ संरक्षण केंद्र,सभी उपजिलाधिकारियों को भूमि चयन करने के निर्देश बस्ती। जिले में दो नये वृहद गो संरक्षण केन्द्र बनेंगे । शासन के इस निर्णय की जानकारी देते हुए जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने सभी एस0डी0एम0 को इसके लिए भूमि चयन करने का निर्देश दिया है। वे विकास भवन सभागार में

जिले में बनेंगे 02 बड़े गौ संरक्षण केंद्र,सभी उपजिलाधिकारियों को भूमि चयन करने के निर्देश

बस्ती। जिले में दो नये वृहद गो संरक्षण केन्द्र बनेंगे । शासन के इस निर्णय की जानकारी देते हुए जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने सभी एस0डी0एम0 को इसके लिए भूमि चयन करने का निर्देश दिया है। वे विकास भवन सभागार में विकास कार्यो की मासिक समीक्षा बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जिले की फल एवं सब्जी मण्डी से निकट की गोशालाओं को सम्बद्ध किया जायेगा तथा यहां से निकलने वाले फल, सब्जी को गायों की उपलब्ध कराया जायेगा।उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिया कि छुट्टा घूम रहे गोवंशीय पशुओं को गो आश्रयशालाओं में रखवायें। वर्तमान में जिले के 114 गो आश्रय स्थलों में 3015 पशु रखे गये हैं। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी ने बताया कि पूर्व में गो आश्रय स्थलों में पशुओं के भरण पोषण के लिए 2.34 करोड़ रूपये भेजे गये थे परन्तु अभी तक उपभोग प्रमाण पत्र नहीं प्राप्त हुआ है। जिलाधिकारी  ने सभी बी0डी0ओ0 को निर्देश दिया दिया कि उपभोग प्रमाण पत्र 3 दिन में भिजवायें।जिलाधिकारी ने सभी आहरण वितरण अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वित्तीय वर्ष में प्राप्त धनराशि का 25 प्रतिशत मार्च तक व्यय करना सुनिश्चित करें।  इसका मिलान कोषागार से करा लें। किसी भी दशा में धन समर्पित न किया जाये।उन्होंने ईओ नगरपालिका बस्ती को निर्देशित किया कि सभी वार्ड में आयुष्मान भारत योजना में गोल्डन कार्ड बनाने के लिए कैम्प आयोजित किये जा रहे हैं। सभासद लाभार्थियों को प्रेरित कर कैम्प में लायें। इसके अलावा मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला में भी जिले की 39 पीएचसी पर कार्ड बनाया जा रहा है। इसमें लेखपाल 50, ग्राम सचिव 30 तथा आशा 20 लाभार्थियों को पीएचसी पर लाकर कार्ड बनवायेंगे।

सपा के शासन में जल निगम के 853 पदों पर हुई भर्ती में घोटाला, 72 इंजीनियर समेत 90 कर्मचारी

बर्खास्त उल्लेखनीय है कि सपा शासन काल में जल निगम में 853 जूनियर इंजीनियर्स और अन्य पदों पर भर्ती की गई थी। वर्तमान सरकार ने जब इस भर्ती की जांच कराई तो बड़ा घोटाला सामने आया। जल निगम के जो कर्मी मंगलवार से सेवा से बाहर कर दिए गए हैं, उनमें गोरखपुर मंडल के 45 इंजीनियर समेत 57 कर्मी शामिल हैं। इनको नौकरी से निकाले जाने के बाद जल निगम की विभिन्न इकाइयों में कामकाज प्रभावित होने की आशंका है। जल निगम मुख्य अभियंता ओपी सिंह ने बताया कि इनमें रामगढ़ ताल परियोजना के सहायत अभियंता फहद अंसारी, अवर अभियंता सुधीर कनौजिया, लिपिक वासिक अली को भी हटाया गया है।   

बस्ती में छह जेई समेत आठ की नौकरी गई

बस्ती जिले में छह जेई और एक सहायक अभियंता सहित आठ कर्मचारियों की सेवा समाप्त कर दी गई है। इसे लेकर महकमे में हड़कंप है। बस्ती में तैनात सहायक अभियंता को कुछ वर्ष पूर्व हटा दिया था, जिसके बाद उन्होंने कोर्ट का सहारा लेकर पुन: नौकरी हासिल कर ली, अब फिर उनकी सेवा समाप्त कर दी गई है।
 

करोना वायरस से बचने हेतु डीएम ने आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए,कहा घबराने की जरूरत नहीं।

बस्ती। कोरेना वायरस के रोकथाम को लेकर जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन,मुख्य चिकित्सा अधिकारी बस्ती ने एडवाइजरी जारी की है। जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने प्रेस वार्ता कर बताया कि कोरेना वायरस से निपटने के लिए बस्ती मेडिकल कॉलेज व महिला अस्पताल में 10 बेड का एक आईसीयू वार्ड बनाया गया है। जिसमे सारी सुविधाएं मौजूद रहेंगी। सस्पेक्टेड व्यक्ति की जांच की सारी सुविधाएं वहां पर उपलब्ध रहेंगी।कोरोना वायरस के लिए जनपद में एक कंट्रोल रूम बनाये जाने के साथ संपर्क के लिए मोबाइल नंबर भी जारी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 30 सेल्सियस के ऊपर के तापमान में यह वायरस निष्क्रिय हो जाता है तथा इसकी लाइफ साइकिल मात्र 28 दिन की होती है।

उन्होंने एडवाइजरी जारी करते हुए निर्देश दिया कि सभी होटल और एनएच के ढाबों पर साफ सफाई रखी जाए तथा संक्रमित व्यक्तियों से 01 मीटर की दूरी बनाकर ही बात करें,साथ ही बाहर देशों या नेपाल से आए व्यक्तियों की स्क्रीनिंग कराई जाय। स्वास्थ विभाग टीम बनाकर होटलों व ढाबों पर अभियान चलाकर नियमित जांच करे। उन्होंने यह भी बताया कि बस्ती जनपद में बाहर से आए कुछ व्यक्तियों की जांच कराई गई जिनमें कोरेना वायरस के कोई लक्षण नहीं मिले 
 बस्ती  मुख्यमंत्री पर्यटन संवर्घन योजना में प्रत्येक विधान सभा क्षेत्र में 50 लाख रूपये की लागत से एक स्थल का विकास किया जायेंगा।

  जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने पर्यटन अधिकारी को प्रत्येक विधान सभा में एक-एक परियोजना का आगंणन तैयार कराकर शासन को भेजने का निर्देश दिया है। वे कलक्टेªट सभागार में जिलें में पर्यटन विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होने कहा कि प्रत्येक विधायक से सम्पर्क करकें प्रस्ताव प्राप्त कर लें। समय से प्रस्ताव एवं आगणन भेजने पर इस वर्ष इस योजना में रू0 1.25 करोड़ रूपये प्राप्त हो जायेंगा। उन्होने कहा कि यदि आगणन 50 लाख रूपये से अधिक का बनता है, तो विधायक निधि से धन दिया जा सकता है। इसके लिये विधायक की सहमति लेना अनिवार्य होगा।

यह योजना इसी वित्तीय वर्ष से लागू हुयी है।जिलाधिकारी ने बताया कि भारत सरकार के स्वदेश दर्शन योजना के तहत भी जिले के पर्यटन स्थलों का विकास किया जा सकता है। इसकी योजना सीधे भारत सरकार को भेजना होगा। इसके लिए आवश्यक है कि एक सर्किट में कम से कम तीन स्थलों का चयन एवं आगणन तैयार करना होगा। उन्होने समीक्षा में पाया कि पर्यटन विभाग द्वारा जिले में 17 परियोजनाओं पर कार्य कराया जा रहा है। इसमें मखौड़ा धाम तथा तपसीघाम, देवरिया माफी शिव मन्दिर, करण शिव मन्दिर, बड़ोखर शिव मन्दिर, दबिला शिव मन्दिर, अमोलीपुर में हनुमान मन्दिर, रानी गाॅव शिव मन्दिर, तिलकपुर शिव मन्दिर, देवखल बबुआ में मां काली मन्दिर, पड़रीबाबू मां काली मन्दिर तथा एतिहासिक स्थल छावनी में रामरेखा स्थल का स्थल विकास एवं जीर्णोद्वार शामिल है।

समीक्षा में जिलाधिकारी ने पाया कि इन पर्यटन स्थलों का विकास कार्य घीमा है। उन्होने यू0पी0 सिड़को, यू0पी0पी0एस0एल0, राज्य निर्माण सहकारी संघ लि0, सी0एण्डडी0एस0 उ0प्र0 जल निगम आदि कार्यदायी संस्थाओं के प्रतिनिधियों को काम में तेजी लाने का निर्देश दिया।उन्होने तपसीघाम आश्रम का कार्य की प्रगति शून्य पाया जबकि कुल 1.91 करोड़ रूपये के सापेक्ष संस्था को 76.74 लाख रूपया दिसम्बर 19 में ही प्राप्त हो गया है। लगभग 03 माह में अभी टेन्डर भी फाइनल नहीं हो पाया है जबकि ये कार्य मुख्यमंत्री की घोषणा से संबंधित है। जिलाधिकारी ने इस स्थिति तथा कार्यदायी संस्था की लापरवाही की जानकारी पर्यटन निदेशाालय तथा मुख्यमंत्री कार्यालय को देने का निर्णय लिया है। बैठक का संचालन पर्यटन अधिकारी, सिद्धार्थनगर अरविन्द राय ने किया। जिलाधिकारी ने उन्हें बस्ती में भी सप्ताह में दो दिन बैठने का निर्देश दिया। उन्होने यह भी कहा कि समीक्षा बैठक हर 15 दिन पर कराये। बैठक में सीडीओ सरनीत कौर ब्रोका, कार्यदायी संस्था के प्रतिनिधि तथा एसडीएम रूधौली नीरज पटेल भी उपस्थित रहें।बस्ती  बन्दोबस्त अधिकारी, चकबन्दी अनिल राय ने बताया है कि बस्ती तहसील, परगना नगर तप्पा पिपरा के ग्राम जोगीपुर का घारा 52 कर दिया गया है। इसके साथ ही गाॅव की चकबन्दी प्रक्रिया समाप्त हो गई है।

अज्ञात वाहन की चपेट में आने से  युवक की मौत

कप्तानगंज (बस्ती)। कप्तानगंज चौराहे पर गुरुवार शाम 7:00 बजे सड़क पार करते समय लगभग 30 वर्षीय युवक की अज्ञात वाहन के चपेट में आने से मौत हो गई । जानकारी के अनुसार शाम को अचानक मौसम खराब होने की वजह से जल्दी घर पहुंचने की अफरा तफरी में लोग इधर-उधर भागने लगे तभी लगभग 30 वर्षीय युवक जो काले रंग का पैंट शर्ट और सफेद रंग का मफलर और ब्लैक व रेड कलर का जूता पहना हुआ विकास खंड कार्यालय की तरफ से इंदिरा गांधी इंटर कॉलेज गेट की तरफ सड़क पार कर ही रहा था कि किसी अज्ञात वाहन की चपेट में आने से उसका सर क्षत-विक्षत हो गया साथ ही  पैर के भी टुकड़े हो गए जिससे तुरंत मौके पर ही उसकी  मौत हो गई। प्रत्यक्षदर्शियों द्वारा पुलिस को सूचना दिए जाने पर मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर थाने गई । पुलिस के मुताबिक युवक के क्षेत्रीय होने का अनुमान लगाया जा रहा है लेकिन उसकी शिनाख्त नहीं हो पाई है।

गांजा के साथ गिरफ्तार कर भेजा जेल

विक्रमजोत हर्रैया बस्ती थानाध्यक्ष छावनी श्री हरे कृष्ण उपाध्याय व उनकी टीम द्वारा शंकरपुर नहर पुलिया के पास से नाजायज गांजा वजन 550 ग्राम के साथ अभियुक्त राजन तिवारी पुत्र मनोज कुमार तिवारी निवासी थान्हाखास थाना हरैया जनपद बस्ती को गिरफ्तार कर मुकदमा अपराध संख्या 57/19 धारा 8/20 NDPS Act पंजीकृत किया गया  तथा मुकदमा अपराध संख्या 03/ 20 धारा 452,323,336 आईपीसी में वांछित अभियुक्त राघवेंद्र पुत्र राजनारायण निवासी ग्राम पैंतेपुर थाना छावनी जनपद बस्ती को गिरफ्तार कर न्यायालय भेज किया गया।

पॉलीथीन विक्रेताओं के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही होगी,ज्वाइंट मजिस्ट्रेट पी पी मीणा 

बस्ती,ज्वाइंट मजिस्ट्रेट प्रेम प्रकाश मीणा ने कहा कि  पॉलीथिन विक्रेताओं के खिलाफ जांच करवा कर दोषिओं के विरूद्ध की जाएगी कठोर कार्यवाही मामला बस्ती जिले के हर्रैया नगर पंचायत के अंतर्गत स्थित बाजार का जहाँ प्लास्टिक पॉलीथिन में खुले आम प्रशासन को चुनौती देते हुए विक्रय की जा रही सब्जी व अन्य सामाग्री नाम है आर्दश नगर पंचायत हर्रैया लेकिन उ.प्र.सरकार के द्वारा पूर्ण रूप से प्रतिबंधित प्लास्टिक पॉलीथिन की विक्रय को पूर्ण रूप से रोकने में असमर्थ नगर पंचायत हर्रैया के अधिकारी कर्मचारी प्लास्टिक पॉलीथिन के प्रयोग से जाम पड़ी नगर पंचायत हर्रैया की नालिया बाजार में कई स्थानों पर लगा पॉलीथिन के कूड़े का अम्बार यहां सबसे बड़ा सवाल यह उठता है कि प्रशासन के निर्देश के बाद भी प्लास्टिक पॉलीथिन विक्रेताओं पर आखिर मेहरबान क्यो है नगर पंचायत हर्रैया के अधिकारी कर्मचारी आखिर क्यों नगर पंचायत हर्रैया के अधिकारियों कर्मचारियों के कार्यवाही के चन्द महीने बाद फिर बाजार में छोटी बड़ी दुकानो पर लगा प्लास्टिक पॉलीथिन का बड़ा स्टॉक  सवाल यह भी उठता है की नगर पंचायत हर्रैया के अधिकारी

कर्मचारी प्लास्टिक पॉलीथिन विक्रेताओ को रोकने मे क्यो साबित हो रहे है फेल

स्वच्छ भारत मिशन के तहत नगर पालिका बस्ती में आवारा पशुओं को पकड़ने वाले वाहन (कैटिल कैचर) को नपा अध्यक्ष श्रीमती रूपम मिश्रा ने पूजन कर गाड़ी को रवाना किया। इसके साथ ही नव निर्मित कटेश्वर पार्क का निर्रीक्षण भी किया। इसके बावत जानकारी देते हुए नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती रूपम मिश्रा ने बताया कि शहर में आवारा पशुओं के इधर उधर भटकने से यातायात व्यवस्था प्रभावित हो रहा है । दिन प्रतिदिन स्थानीय लोगों को कई दुर्घटनाओं का सामना करना पड़ रहा है । इसी को देखते हुए इस गाड़ी की व्यवस्था की गयी है , जो सभी वार्डो में जाकर आवारा पशुओं को पकड़कर समुचित जगह पर पहुचायेगी । जिससे जनधन की हानि न हो सके। उन्होंने कहा कि नगर पालिका बस्ती का उद्देश्य है कि शहर को ग्रीन बस्ती, क्लीन बस्ती बनाया जाए।

यह उद्दे्श्य तभी सफल हो पायेगा , जब सभी नगर वासी इसमें सहयोग करेंगे। नगर पालिका प्रशासन को किसी प्रकार के संसाधनों की कमी नहीं होने पायेगी। शहर को शासन की मंशा के अनुरूप सुन्दर बनाया जा रहा है । पथ प्रकाश की व्यवस्था, नालियों का निर्माण, गुणवत्ता पूर्ण सड़कों का जाल सभी वार्डो में बिछाया जा रहा है। जल्द ही कटेश्वर पार्क का निर्माण गुणवत्तापूर्ण तरीके से पूरा करा लिया जायेगा और आम जनमानस के लिए खोल दिया जायेगा।वरिष्ठ भाजपा नेता पुष्कर मिश्र ने कहा कि जो संसाधन नगर वासियों को उपलब्ध कराये जा रहे हैं उसका सदुपयोग करें और आवारा पशुओंं की जानकारी पालिका कर्मी को दे , जिससे आवारा पशुओं से निजात दिलायी जा सके। आगे जरूरत पड़ने पर और भी संसाधन की व्यवस्था करायी जायेगी। जबसे भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनी है तबसे विकास की गति चैगुनी हुयी है।इस अवसर पर नगर पालिका के अधिशाषी अधिकारी अखिलेश त्रिपाठी, घनश्याम चित्रगुप्त, अशोक सिंह जे0ई0 , राजकुमार लाल, वेद प्रकाश पाण्डेय, अजय तिवार। आदि लोग मौजूद रहे। 

गांजा तस्कर गिरफ्तार कर भेजा जेल

बस्ती लालगंज थाना अंतर्गत थानाध्यक्ष अनिल कुमार सिंह मय फोर्स रोड गश्त के दौरान रात करीब 10:00 बजे मुखबिर की सूचना पर अशोक चौधरी उर्फ गुड्डू चौधरी पुत्र राम जी चौधरी ग्राम बारी घाट थाना लालगंज बस्ती को 1 किलो 100 ग्राम अवैध गांजे के साथ गिरफ्तार अभियुक्त रामजी चौधरी के खिलाफ मुकदमा अपराध संख्या 56 / 20 धारा 8:00 /20 एन डी पी एस एक्ट  में जेल भेज दिया गिरफ्तार करने में थानाध्यक्ष अनिल सिंह उपनिरीक्षक संदीप कुमार यादव कांस्टेबल प्रारजध्वज सिंह अखिलेश सिंह मौजूद रहे

आगामी 7मार्च को कस्तूरबा विद्यालयों द्वारा कई कार्यक्रमों का आयोजन,पुरातन छात्राएं लेगी भाग,डी:-,सीडीओ

 बस्ती। गुरूवार को जिलाधिकारी द्वारा आयोजित प्रेस वार्ता में सीडीओ सरनीत कौर ब्रोका ने बताया कि 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में दिनांक 7 मार्च को जनपद बस्ती में संचालित कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय के बालिकाओं द्वारा विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये गये हैं। जिसमें- – 13 कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों की 5-5 बालिकाएं एलुमिनाई के रूप में प्रतिभाग करेंगी। – 05 बालिकाओं की सक्सेज स्टोरी तैयार कर उनका वीडियो क्लिप तैयार कर प्रदर्शित किया जायेगा। – बालिकाओं की डिबेट प्रतियोगिता तथा क्विज प्रतियोगिता करायी जायेगी। – 5 बेस्ट एलुमिनाई बालिकाओं को भाषण देने का मौका दिया जायेगा।- इस कार्यक्रम में विभिन्न विद्यालयों द्वरा प्रतिभाग किये जाने वाली बालिकाओं के बीच पेन्टिंग प्रतियोगिता आयोजित की जायेगी जिसमें से बेस्ट 9 बालिकाओं को पेन्टिंग प्रतियोगिता हेतु पुरस्कृत किया जायेगा। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में बालिकाओं में क्षमता सम्वर्धन, आत्मविश्वास, वाद-संवाद करने की क्षमता बढ़ती है। इसके साथ ही बालिकाओं समाज में भी आगे बढ़करकाम करने की प्रेरणा मिलती है।

बस्ती  जिले के 11 विभागों ने संचारी रोग को शिकस्त देने के लिए अभियान शुरू किया है।

बस्ती पहली मार्च को संचारी रोग माह कार्यक्रम का शुभारंभ जिले के प्रभारी मंत्री मोती सिंह ने सदर ब्लॉक की रामपुर पीएचसी से किया था। नगरीय क्षेत्र में फागिंग व दवा के छिड़काव का काम शुरू हो गया है। आम लोगों को जेई/एईएस सहित अन्य संचारी रोगों के प्रति जागरूक करने का भी काम किया जा रहा है। जिला मलेरिया अधिकारी आईए अंसारी ने बताया कि ब्लॉकों पर आशा, एएनएम, ग्राम प्रधान, आंगनबाड़ी को प्रशिक्षण प्रदान किया गया है। इनकी सहायता से हर परिवार को संचारी रोग के बारे में जानकारी देने के साथ ही उन्हें इससे बचाव के बारे में भी बताया जाएगा। शत-प्रतिशत टीकाकरण कराया जाएगा। ग्राम स्वच्छता समिति व स्वंय सहायता समूह की बैठकों में बताया जाएगा कि साफ-सफाई करके व मच्छरों से बचाव करके रोग से बचा जा सकता है। ग्राम प्रधानों की इसमें बड़ी भूमिका है। प्रत्येक घर में शौचालय बनवाने के साथ ही उनकी सहायता से गांव में तमाम गतिविधियां संचालित की जाएंगी। गांव में सफाई, जल निकासी व साफ-सफाई पर वे विशेष नजर रखेंगे। अभियान को कामयाब बनाने में परिषदीय व माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षकों का भी सहयोग लिया जाएगा। प्रत्येक विद्यालय का नोडल शिक्षक प्रतिदिन बच्चों को साफ-सफाई के साथ रहने, मच्छरों से बचाव करने व घर वालों को भी इसके प्रति प्रेरित करने को कहेंगे। आंगनबाड़ी कुपोषित बच्चों को चिन्ह्ति कर उनका इलाज कराने के साथ ही उनके लिए पोषाहार की व्यवस्था कराएगी। उन्होंने बताया कि जेई/एईएस के फैलाव में कुपोषण में एक बड़ा कारण है। इसे कम करके रोग पर नियंत्रण किया जा सकता है। जिन गांवों में शूकर पालन का कार्य हो रहा है वहां पर पशुपालन विभाग वाले जाकर पालकों को अन्य व्यवसाय के लिए प्रेरित करेंगे। इसी के साथ शूकरों को आबाद कर इसी के साथ शूकरों को आबादी से दूर सफाई के साथ पालने के बारे में भी बताया जाएगा। कृषि विभाग के लोग चूहों पर नियंत्रण करने के साथ ही ग्रामीणों को

मच्छर रोधी पौधे तुलसी, गेंदा आदि उगाने के बारे में बताएंगे। 
 जटिल रोगों के इलाज में होम्योपैथी कारगर-डा. वी.के. वर्मा

बस्ती। जिला चिकित्सालय में आयुष चिकित्साधिकारी होम्योपैथ के वरिष्ठ चिकित्सक डा. वी.के. वर्मा ने शुक्रवार को मालवीय रोड स्थित करतार टाकीज के निकट  मनीष होम्योपैथिक एजेन्सी का उद्घाटन किया। कहा कि जटिल, पुराने रोगों के जड़ से इलाज में होम्योपैथिक पद्धति सबसे अचूक है। जैसे-जैसे लोग जागरूक हो रहे हैं होम्योपैथी का विस्तार हो रहा है। सस्ती होने के कारण होम्योपैथ दवायें लोगों के आर्थिक सीमा में रहती हैं और आश्चर्यजनक लाभ होता है। कोराना वायरस तक से निपटने में होम्योपैथी औषधियां सक्षम हैं।डा. मनीष वर्मा ने आगन्तुकों के प्रति आभार व्यक्त करते हुये कहा कि पूरा प्रयास होगा कि मरीजों को गुणवत्तापूर्ण औषधि उपलब्ध कराया जाय।इस अवसर पर डा. अनिल कुमार पाण्डेय, डा. अशोक वर्मा, डा. आकाश पाण्डेय, डा. संजीव चौधरी, डा. राजेश चौधरी, डा. पी.के. श्रीवास्तव, डा. एन.के. सिंह गौतम, डा. वी.वी. मिश्र, डा. आलोक भट्ट, डा. जी.के. पाण्डेय, डा. जे.पी. शुक्ला, डा. एस.पी. सिंह, डा. राजेश चौधरी, डा. उमेश चन्द्र, डा. आज्ञाराम आदि उपस्थित रहे।
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel