जनपद को विकास एवं निर्माण आदि कार्यो में अग्रणी स्थान प्राप्त कराने में सहयोग करें:-जिलाधिकारी

जनपद को विकास एवं निर्माण आदि कार्यो में अग्रणी स्थान प्राप्त कराने में सहयोग करें:-जिलाधिकारी

जनपद को विकास एवं निर्माण आदि कार्यो में अग्रणी स्थान प्राप्त कराने में सहयोग करें:-जिलाधिकारी अभ्यार्थियों को प्रशिक्षण के उपरान्त अधिक से अधिक संख्या में रोजगार उपलब्ध करायें:-पुलकित खरे वृक्षारोपण हेतु गड्ढ़ों की सूची एक सप्ताह में वन विभाग को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें:- डी0एम0 हरदोई । विकास भवन के स्वर्ण जयंती सभागार में आहूत

जनपद को विकास एवं निर्माण आदि कार्यो में अग्रणी स्थान प्राप्त कराने में सहयोग करें:-जिलाधिकारी


अभ्यार्थियों को प्रशिक्षण के उपरान्त अधिक से अधिक संख्या में रोजगार उपलब्ध करायें:-पुलकित खरे


वृक्षारोपण हेतु गड्ढ़ों की सूची एक सप्ताह में वन विभाग को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें:- डी0एम0


हरदोई । विकास भवन के स्वर्ण जयंती सभागार में आहूत कानून एवं विकास प्राथमिकता कार्यक्रमों के कार्यो की प्रगति समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी ने भारत एवं प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओं में जनपद को बी श्रेणी प्राप्त होने पर जनपद स्तरीय अधिकारियों को बधाई देते हुए कहा कि अब नये वर्ष में भी सभी अधिकारियों को पूरी प्रगति के साथ अपने विभागीय कार्यो को निर्धारित समय पर पूरा करें और जनपद को विकास एवं निर्माण आदि कार्यो में अग्रणी स्थान प्राप्त कराने में सहयोग करेें।


वृक्षारोपण समिति की समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि जिन विभागों को वृक्षारोपण का लक्ष्य प्राप्त हो गया है वह अपने लक्ष्य के अनुसार चिहिंत स्थानों पर गड्ढ़ों की सूची एक सप्ताह में वन विभाग को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उन्होने डीएफओ को निर्देश दिये कि वृक्षारोपण होने से पहले पौध लगाने का कार्य प्रारम्भ कर दें और विभागों की मांग के अनुसार उसी प्रजाति के वृक्ष उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेगें और सभी अधिकारी पूर्व में लगाये गये वृक्षों का विवरण भी उपलब्ध करायेगें।

27 से 31 जनवरी 2020 तक आयोजित होने वाली गंगा यात्रा के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिये कि गंगा किनारे के सभी 13 ग्रामोें में शौचालय निर्माण पूर्ण कराते हुए ओडीएफ घोषित कराना सुनिश्चित करें। बैठक में जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 एसके रावत को निर्देश दिये कि गंगा किनारे के सभी ग्रामों में 31 जनवरी तक स्वास्थ्य शिविर लगवायें और शिविर में लोगों की जांच के अलावा दवाओं का वितरण भी करायें।

उन्होने उप निदेशक कृषि डा0 आशुतोष कुमार मिश्रा को निर्देश दिये कि गंगा के किनारे के किसानों को जैविक एवं पारम्पारिक खेती करने हेतु प्रशिक्षण प्राप्त करायें तथा संबंधित नगर निकाय एवं ग्राम पंचायतें गंगा किनारें के गांवों में प्लास्टिक को पूर्णतः वैन करें और गंगा किनारों पर विशेष सफाई अभियान चलायें।


मदरसा मिनी आईटीआई एवं अरबी फारसी परीक्षा के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने जिला अल्प संख्यक कल्याण अधिकारी को निर्देश दिये कि आईटीई परीक्षा के छात्रों की परीक्षा आईटीआई बिलग्राम में करायें और अरबी फारसी छात्रों की परीक्षा पूर्व की भांति निर्धारित केन्द्रों पर करायें और कश्मीर एवं अन्य राज्य से मदरसों में आने वाले छात्रों से उनकी समस्याओं के बारे में भी जानकारी रखी जायें।

प्रधानमंत्री कौशल विकास मिशन समीक्षा में जिलाधिकारी ने प्रधानाचार्य आईटीआई एवं जिला सेवायोजन अधिकारी को निर्देश दिये कि कौशल विकास मिशन में प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले अभ्यार्थियों को प्रशिक्षण के उपरान्त अधिक से अधिक संख्या में रोजगार उपलब्ध करायें। उन्होने कहा कि रोजगार मेले में चयनित होने वाले ऐसे अभ्यर्थी जो चयन के बाद चयनित स्थान पर रोजगार के लिए नहीं जाते है उन्हें बार-बार मेले में आमंत्रित न करें। जिला स्वच्छता समिति की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिये कि जो शौचालय शेष रह गये है उन्हें उनका तीब्र गति से निर्माण करायें।

ग्रामीण पेयजल योजना के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता जल निगम को निर्देश दिये कि जिन योजनाओं में निर्धारित पेयजल कर की वसूली नहीं हो रही वहां के ग्राम प्रधान, सचिव एवं ग्रामवासियों के साथ चैपाल लगाकर जल कर की वसूली कराना सुनिश्चित करें।


अतिक्रमण एवं अवैध कब्जों के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता शारदा नहर को निर्देश दिये कि नहर किनारे पर अतिक्रम एवं अवैध कब्जा करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करते हुए अतिक्रमण व अवैध कब्जा हटवायें।

रानी लक्ष्मीबाई योजना की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने जिला प्रोबेशन अधिकारी को निर्देश दिये कि इस योजना के अन्तर्गत पीड़ित महिलाओं के प्रकरणों पर त्वरित कार्यवाही करते हुए उनके खाते आदि खुलवायें और पीड़ितो को समय से सहायता उपलब्ध करायें। सीएचसी, पीएचसी, आंगनबाड़ी केन्द्र, विद्यालय, प्रधानमंत्री एवं मुख्य मंत्री सम्पर्क मार्ग तथा प्रधानमंत्री/मुख्यमंत्री आवास निर्माण के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने सम्बन्धित निर्माण एजेंसियों को निर्देश दिये कि सभी निर्माण कार्य निर्धारित मानक के अनुरूप समय से पूर्ण करायें। बैठक में जिलाधिकारी ने पेंशन, डेªस, स्वेटर, जूता- मोजा, पाठ्य पुस्तक वितरण आदि की भी समीक्षा की। विद्युत विभाग की समीक्षा में जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता विद्युत को निर्देश दिये कि जिन स्वास्थ्य केन्द्रों, विद्यालयों आदि में विद्युत कनेक्शन की धनराशि प्राप्त हो गयी वहां तत्काल विद्युत कनेक्शन करायें तथा नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में रोस्टर के अनुसार उपभोक्ताओं को विद्युत आपूर्ति की जाये और खराब ट्रान्सफारमरों को तीन दिन में बदलवाना सुनिश्चित करें।


आजीविका मिशन की समीक्षा में जिलाधिकारी ने डीसी एनआरएलएम को निर्देश दिये कि गंगा किनारे के समस्त 13 गांवों में एक-एक समूह बनाकर लोगों को रोजगार उपलब्ध करायें। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी निधि गुप्ता वत्स, डीएफओ राकेश चन्द्रा, अपर पुलिस अधीक्षक कुं0 ज्ञान्नजेय सिंह, पीडी राजेन्द्र श्रीवास, डीडी कृषि डा0 आशुतोष कुमार मिश्रा, अधिशासी अभियंता पीडब्लूडी, शारदा नहर, विद्युत, जल निगम, जिला समाज कल्याण अधिकारी, अपर जिला सूचना अधिकारी दिव्या निगम सहित अन्य समस्त जिलास्तरीय अधिकारी आदि मौजूद रहें।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel