इटियाथोक ग्राम पंचायत से प्रारंभ हुआ सातवीं आर्थिक गणना का कार्य

इटियाथोक ग्राम पंचायत से प्रारंभ हुआ सातवीं आर्थिक गणना का कार्य

संवाददाता – सुशील कुमार द्विवेदी इटियाथोक,गोण्डा – सातवीं आर्थिक गणना के माध्यम से विकास के आयाम खोजे जाएंगे और खास तरीके से इसकी मॉनिटरिंग होगी। इस आर्थिक गणना के द्वारा गांव के प्रत्येक परिवार की आर्थिक गतिविधियों और उद्यम की जानकारी डिजिटल डेटा के माध्यम से जुटाई जाएगी। इटियाथोक बिकासखंड क्षेत्र के इटियाथोक ग्राम पंचायत

संवाददाता – सुशील कुमार द्विवेदी

इटियाथोक,गोण्डा –
सातवीं आर्थिक गणना के माध्यम से विकास के आयाम खोजे जाएंगे और खास तरीके से इसकी मॉनिटरिंग होगी। इस आर्थिक गणना के द्वारा गांव के प्रत्येक परिवार की आर्थिक गतिविधियों और उद्यम की जानकारी डिजिटल डेटा के माध्यम से जुटाई जाएगी।
इटियाथोक बिकासखंड क्षेत्र के इटियाथोक ग्राम पंचायत मे इसकी शुरुवात ग्राम प्रधान प्रतिनिधि राजेश द्विवेदी के उपस्थिति में स्थानीय कॉमन सर्विस सेंटर के संचालक द्वारा मोबाइल ऐप द्वारा की गई।

गौरतलब है कि हाल में ही जिले के झंझरी विकासखंड के ग्राम पंचायत हरीपुर के परिषदीय विद्यालय में जिलाधिकारी गोंडा ने बैठककर इस आर्थिक गणना का शुभारंभ किया है। इस आर्थिक गणना के द्वारा गांव के प्रत्येक परिवार की आर्थिक गतिविधियों तथा उद्यम की जानकारी डिजिटल डेटा के माध्यम से जुटाई जाएगी। इसके लिए एक विशेष ऐप विकसित किया गया है। इस ऐप के माध्यम से सारे डेटा को इकठ्ठा किया जाएगा।
आर्थिक गणना का मुख्य उद्देश्य गांव की आर्थिक गतिविधियों की पड़ताल करने के साथ-साथ निर्बल एवं असहाय लोगों को भी इस डिजिटल डेटा के माध्यम से आसानी से चिन्हित किया जा सकेगा। इस कार्य को पूर्ण करने हेतु जगह जगह नामित कॉमन सर्विस सेंटर अर्थात सी. एस. सी. संचालकों को जिम्मेदारी सौंपी गई है और इटियाथोक ब्लाक में सर्वे का कार्य आरंभ कर दिया गया है।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से पूछा कि कुल पड़े वोटों की जानकारी 48 घंटे के भीतर वेबसाइट पर क्यों नहीं डाली जा सकती? सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से पूछा कि कुल पड़े वोटों की जानकारी 48 घंटे के भीतर वेबसाइट पर क्यों नहीं डाली जा सकती?
सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को चुनाव आयोग को उस याचिका पर जवाब दाखिल करने के लिये एक सप्ताह का समय...

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel

साहित्य ज्योतिष