बेस्ट प्रैक्टिसेज अवार्ड से सम्मानित हुए हरदोई के डीएम पुलकित खरे

बेस्ट प्रैक्टिसेज अवार्ड से सम्मानित हुए हरदोई के डीएम पुलकित खरे

हरदोई। जिलाधिकारी पुलकित खरे को बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं योजना के अन्तर्गत बेटी बगीचा के अभिनव प्रयोग में प्रदेश के 25 राज्यों में से एक-एक जिले को चयनित किया गया और सबसे अच्छा कार्य करने पर उत्तर प्रदेश में जनपद हरदोई को चयन किया गया। यूपी में जनपद हरदोई में बेटी बगीचा के अभिनव प्रयोग की

हरदोई। जिलाधिकारी पुलकित खरे को बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं योजना के अन्तर्गत बेटी बगीचा के अभिनव प्रयोग में प्रदेश के 25 राज्यों में से एक-एक जिले को चयनित किया गया और सबसे अच्छा कार्य करने पर उत्तर प्रदेश में जनपद हरदोई को चयन किया गया। यूपी में जनपद हरदोई में बेटी बगीचा के अभिनव प्रयोग की केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति रानी आदि ने जिलाधिकारी पुलकित खरे की सराहना की तथा किताब ए क्राॅनिकल आफ चेंज  चैंपियन का विमोचन किया। इस अवसर पर राज्यमंत्री देवाश्री चैधरी, प्रमुख सचिव महिला कल्याण विभाग भारत सरकार तथा यूनीसेफ की चीफ, जिला प्रोबेशन अधिकारी सुशील कुमार सिंह आदि उपस्थित रहे।

इस सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने बताया कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं योजना में जिले में बेटी बगीचा बनाये गये थे और इसी से जनपद ने राष्ट्रीय पहचान बनाई और बेटी बगीचा देश के 25 अभिनव प्रयोगों में से एक है और केन्द्रीय मंत्रालय ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं अभियान के तहत प्रकाशित किताब ए क्राॅनिकल आॅफ चेंज चैंपियन में पूरे प्रदेश से मात्र एक बेटी बगीचा बनाने के अभिनव प्रयोग को स्थान दिया गया है। श्री खरे ने बताया कि ब्लाक टोडरपुर में बने बेटी बगीचा में 0 से 3 वर्ष तक की बेटियों के नाम डेढ़ सैकड़ा से अधिक पौधे रोपित किय जा चुके है और सभी पौधों पर बेटियों के नाम लिखे गये है तथा बेटियों के अभिभाविकों के द्वारा उक्त पौधों की देखभाल भी बेटियों की तरह की जा रही हैं। 

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel