मेहंदीगंज में 22 फरवरी को लगेगा किसान मेला

मेहंदीगंज में 22 फरवरी को लगेगा किसान मेला

वाराणसी मिर्जामुराद सम्भागीय कृषि प्ररीक्षण एवं प्रदर्शन केंद्र वाराणसी द्वारा एक दिवसीय ‘किसान मेला प्रदर्शनी एवं गोष्ठी’ का आयोजन कराया जा रहा है। यह मेला शनिवार 22 फरवरी को मेहंदीगंज के पूर्व माध्यमिक विद्यालय के प्रांगण में आयोजित होगा। गुरुवार को तैयारियों का जायजा लेने कृषि विभाग की टीम उक्त कार्यक्रम स्थल पर पहुंचकर बताया

मेहंदीगंज में 22 फरवरी को लगेगा किसान मेला

वाराणसी मिर्जामुराद सम्भागीय कृषि प्ररीक्षण एवं प्रदर्शन केंद्र वाराणसी द्वारा एक दिवसीय ‘किसान मेला प्रदर्शनी एवं गोष्ठी’ का आयोजन कराया जा रहा है। यह मेला शनिवार 22 फरवरी को मेहंदीगंज के पूर्व माध्यमिक विद्यालय के प्रांगण में आयोजित होगा।

मेहंदीगंज में 22 फरवरी को लगेगा किसान मेला

गुरुवार को तैयारियों का जायजा लेने कृषि विभाग की टीम उक्त कार्यक्रम स्थल पर पहुंचकर बताया कि, इस मेले में संभागीय कृषि परीक्षण एवं प्रदर्शन केंद्र वाराणसी से जुड़े संस्थान, जिले के कृषि विभाग, विकास एजेंसियां, सर्वजनिक व निजी क्षेत्र की कम्पनियां किसानों के मार्गदर्शन के लिए स्टॉल लगाएंगी। किसानों को नई तकनीक के प्रति जागरूक करेंगी।

मेहंदीगंज में 22 फरवरी को लगेगा किसान मेला

उल्लेखनीय है कि क्षेत्र के किसानों को उन्नत खेती के प्रति प्रेरित करने के लिए किसान मेले का आयोजन किया जा रहा है। मेले में किसानों को कृषि विभाग व निजी कंपनियों की ओर से विकसित कृषि उपकरणो से अवगत कराने के लिए प्रदर्शनी लगाई जा रही है। इस अवसर पर किसानों के लिए किसान गोष्ठी कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।
इसके अलावा किसानों को कम लागत में अधिक उत्पाद लेने के गुर भी सिखाए जाएंगे। बागवानी को बढ़ावा देने के लिए सब्जियों और फूलों की संरक्षित खेती के बारे में भी विशेषज्ञ प्रशिक्षित करेंगे। किसान मेला के सफल आयोजन के लिए विभाग ने हर स्तर पर तैयारी की है।

मेहंदीगंज में 22 फरवरी को लगेगा किसान मेला

उप कृषि निदेशक शोध  आर.के. सिंह ने बताया कि मेले के मुख्य अतिथि सेवापुरी विधायक नील रतन पटेल नीलू होंगे। विशिष्ट अतिथि जिला पंचायत सदस्य सीमा पटेल होंगी, तो वहीं कार्यक्रम की अध्यक्षता ब्लाक प्रमुख आराजी लाइन नगीना सिंह पटेल प्रतिनिधि डॉ महेंद्र सिंह पटेल करेंगें।

मेहंदीगंज में 22 फरवरी को लगेगा किसान मेला

इस दौरान वरिष्ठ तकनीकी सहायक ओम प्रकाश सिंह, नंदलाल, चुन्नीलाल, नागेंद्र सिंह, ओंकार नाथ तिवारी, मृत्युंजय यादव, तरूण गोपाल, कुमारी शिल्पी, जिला पंचायत सदस्य प्रतिनिधि योगी राज सिंह पटेल, सामाजिक कार्यकर्ता राजकुमार गुप्ता, महेंद्र राठौड़, विवेक पटेल ने कार्यक्रम स्थल पर तैयारियों का जायजा लिया।और क्षेत्र के किसानों को अधिक से अधिक मेले में भाग लेने के लिए मेंहदीगंज, कचनार, बिरभानपुर, नागेपुर आदि गांवों का दौरा करके किसानों को आमंत्रित भी किया है। रिपोर्ट राजकुमार गुप्ता वाराणसी

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel