कदौरा ,उरई की बड़ी खबरें

कदौरा ,उरई की बड़ी खबरें

निष्ठा प्रशिक्षण में खराब भोजन व्यवस्था को लेकर हंगामा, शिक्षकों ने छोड़ा भोजन – खाद्य सामग्री बेकार कुछ शिक्षक रहे भूखे, अधिकारी को सूचना देकर की गई शिकायत– प्रशिक्षण के दौरान मैस में दूध नहीं, बिना चाय लौटे शिक्षक कदौरा। बीआरसी केंद्र बबीना में ब्लाक स्तरीय जारी निष्ठा प्रशिक्षण में खराब मानक विहीन भोजन को

निष्ठा प्रशिक्षण में खराब भोजन व्यवस्था को लेकर हंगामा, शिक्षकों ने छोड़ा भोजन

– खाद्य सामग्री बेकार कुछ शिक्षक रहे भूखे, अधिकारी को सूचना देकर की गई शिकायत
– प्रशिक्षण के दौरान मैस में दूध नहीं, बिना चाय लौटे शिक्षक

कदौरा। बीआरसी केंद्र बबीना में ब्लाक स्तरीय जारी निष्ठा प्रशिक्षण में खराब मानक विहीन भोजन को लेकर अध्यापकों द्वारा भोजन छोड़ विरोध किया गया एवं अधिकारियों को सूचना दी गई। वहीं अव्यवस्था के चलते कुछ शिक्षक भूखे ही रहे। गौरतलब हो कि सरकार की कोई भी योजना हो उसमें माफिया रूपी ठेकेदार शिक्षकों के निवाले पर भी डाका डालने का कार्य करने में आमादा है। कदौरा ब्लाक बीआरसी केंद्र बबीना में जारी निष्ठा प्रशिक्षण के तीसरे दिन भी अव्यवस्थाओं का बोलबाला रहा जिसका शिक्षकों द्वारा विरोध करते हुए अधिकारियों को सूचना दी गई। शिक्षक संघ द्वारा भ्रष्ट ठेकेदार का विरोध कर बताया गया कि शनिवार को भोजन मानक विहीन परोसा गया जिसमें चावल कोटे के व गुलाब जामुन पत्थर की तरह सख्त था एवं सभी को भोजन मिला भी नहीं।

कदौरा ,उरई की बड़ी खबरें

 बिना खाये कूड़ा दान के पास डली प्लेटें

जिन शिक्षकों को भोजन परोसा गया उन्होंने खराब खाना होने की वजह से थाली में ही छोड़ दिया। धन उगाही के चलते शिक्षकों के निवाले पर डाका डाला जा रहा है। कुपित शिक्षकों द्वारा एबीएसए को सूचना देकर ठेकेदार से फोन कर सख्त विरोध किया गया जिससे काफी बहस भी हुई लेकिन सिस्टम से जुड़े भ्रष्ट ठेकेदार के कानों में जूं भी नही रेंगी। शिकायत सूचना होने के बाद भी स्थिति तब और भी गंभीर हो गई जब शिक्षकों को मेन्यू अनुसार शाम को चाय देनी थी लेकिन शिक्षक बिना चाय के ही वापस लौट गए

क्योंकि ठेकेदार के नुमाइंदे बोले कि दूध खत्म हो गया। वहीं मामले में ठेकेदार मानवेंद्र उरई द्वारा कहा गया कि अव्यवस्था की सूचना मिली है। गलती हुई है सुधार किया जाएगा। उक्त मामले में खंड शिक्षाधिकारी आनंद भूषण द्वारा कहा गया कि जांच कार्रवाई की जाएगी। वहीं राष्ट्रीय शैक्षिक संघ ब्लाक इकाई द्वारा उक्त अव्यवस्था का विरोध करते हुए प्रशिक्षण में न आने एवं जिलाधिकारी से भी शिकायत करने की बात कही गई।

उत्साहपूर्वक मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस

उरई। कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय भारत सरकार द्वारा संचालित जन शिक्षण संस्थान जालौन द्वारा विकास खंड डकोर के अंतर्गत संस्थान द्वारा संचालित प्रशिक्षण केंद्र गिरथान पर अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस उत्साहपूर्वक मनाया गया। कार्यक्रम में उपस्थित संस्थान निदेशक अनिल कुमार गुप्ता ने बताया कि 21 फरवरी 1952 को ढाका में यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट तथा सामाजिक कार्यकर्ताओं ने तत्कालीन पाकिस्तान सरकार की भाषायी नीति का विरोध किया। उनका प्रदर्शन अपनी मातृभाषा बांगला को आधिकारिक दर्जा देने की मांग को लेकर था। 1999 में जनरल कांफ्रेंस में 2 फरवरी को अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस मनाए जाने का फैसला किया गया

कदौरा ,उरई की बड़ी खबरें

कार्यक्रम में मौजूद अतिथि।

जिसके बाद से हर साल दुनिया भर में 21 फरवरी को अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस मनाया जाने लगा। संस्थान प्रतिनिधि कन्हैया लाल वैश्य ने बताया कि वल्र्ड लेंग्वेज डाटा वैस के 22वें संस्करण इथोनोलाज के मुताबिक दुनिया भर की बीस सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषाओं में छह भारतीय भाषाएं हैं जिनमें से हिंदी तीसरे स्थान पर, बांगला/बंगाली सातवें स्थान पर, उर्दू ग्याहरवें स्थान पर, मराठी पंद्रहवें स्थान पर, तेलगू सोलहवें स्थान पर तथा तमिल उन्नीसवें स्थान पर है। उन्होंने यह भी बताया कि यूनेस्को द्वारा इस बार की थीम है बिना सीमा वाली भाषाएं हैं। कार्यक्रम का सफल संचालन विजय कुमार सहायक कार्यक्रम अधिकारी द्वारा किया गया। कार्यक्रम का सफल बनाने में अनुदेशिका, प्रशिक्षणार्थियों तथा उपस्थित ग्रामीणों का विशेष योगदान रहा।   

वार्षिकोत्सव में रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत कर बच्चों ने मोहा मन

कालपी। प्राथमिक विद्यालय व पूर्व माध्यमिक विद्यालय धमना विकास खंड कदौरा में ग्राम प्रधान प्रतिनिधि शिवबालक सिंह यादव की अध्यक्षता में वार्षिकोत्सव का कार्यक्रम संपन्न हुआ जिसमें बच्चों द्वारा रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। शनिवार को कदौरा विकास खंड के ग्राम धमना में प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक विद्यालय में ग्राम प्रधान प्रतिनिधि शिवबालक सिंह यादव की अध्यक्षता में वार्षिकोत्सव कार्यक्रम का शुभारंभ उनके द्वारा दीप प्रज्ज्वलन कर किया गया।

कदौरा ,उरई की बड़ी खबरें
दीप प्रज्ज्वलित करते अतिथि

विद्यालय की रसना, नृत्या, मोहनी, वैष्णवी, रागिनी, कोयल, डाली, प्रिया, बबली, अभिषेक, आशीष, सपना, विसाना आदि छात्र छात्राओं द्वारा सरस्वती वंदना, स्वागत गीत, जल संरक्षण पर नाटक आदि की प्रस्तुत किए गए। इस दौरान कार्यक्रम में आए डा. निहार हवलदार ने ग्रामवासियों की शारीरिक समस्याओं का निदान किया तथा ग्रामवासियों को एनीमिया के बारे में जानकारी दी। वहीं जिलाधिकारी द्वारा जनपद में आयोजित की गई नन्हा कलाम प्रतियोगिता में जिला स्तर पर सफल हुए पूर्व माध्यमिक विद्यालय के दो बच्चों अभिराज पटेल व रजनीश एवं राष्ट्रीय विज्ञान प्रतियोगिता में सफल हुई छात्रा सरिता देवी को सम्मानित किया गया। इसके अलावा सभी प्रतिभागी बच्चों को सम्मानित किया गया।

गोष्ठी में किसानों को बताए आय दोगुनी करने के उपाय

आटा। विकास खंड कदौरा के ग्राम संदी में नेशनल सीड कारपोरेशन व कृषि विभागके अधिकारियों द्वारा किसान गोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमें किसानों की आय दोगुनी करने के लिए उपाय बताए गए। कृषि वैज्ञानिक एनडी निरंजन ने किसानों को रासायनिक खेती से बचने और जैविक खेती करने की सलाह दी और एरिया मैनेजर लाखन सिंह ने बताया कि जो किसान नेशनल सीड कारपोरेशन से बीज लेंगे उन किसानों को अधिक लाभ होगा और अनुदान भी उनके खातों में सीधे पहुंच जाएगा।

कदौरा ,उरई की बड़ी खबरें
गोष्ठी में मौजूद किसान।

उप कृषि निर्देशक उरई ने किसानों को बताया कि जिन किसानों की कृषि सम्मान निधि नहीं आ रही है वह किसान तहसील में जाकर अपने पंजीयन में संशोधन या कमी को दूर करवा लें। इसके बाद उन्होंने किसानों को सरसों की खेती अधिक से अधिक करने के लिए सलाह दी। उन्होंने सरसों की प्रजाति पीएम 30 के बारे में भी बताया। इस मौके पर प्रक्षेत्र प्रबंधक लाखन सिंह, एनसीसी कानपुर एनडी निरंजन, कृषि विशेषज्ञ आरके तिवारी मौजूद रहे।

लोटस वैली पब्लिक स्कूल में धूमधाम से मनाया गया वार्षिकोत्सव –

बच्चों की शानदार प्रस्तुतियां देख अभिभावक भी हुए दंग 

कदौरा ,उरई की बड़ी खबरें
रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत करते बच्चे।

उरई। जालौन रोड स्थित लोटस वैली पब्लिक स्कूल में वार्षिकोत्सव धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान नन्हे मुन्ने बच्चों की रंगारंग प्रस्तुतियों ने अभिभावकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।
मां सरस्वती और गणेश जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर आरंभ हुए कार्यक्रम का शुभारंभ बच्चों द्वारा सरस्वती वंदना के सामूहिक गान से हुआ। इस दौरान नन्ही आदया सिंह द्वारा रखे गए सरस्वती के जीवंत रूप ने लोगों का मन मोह लिया। इसके बाद अतिथियों के सम्मान में स्वागत गीत गाया गया। तदोपरांत गणेश वंदना के पश्चात कार्यक्रम ने गति पकड़ी जिसमें फिर भी दिल है हिंदुस्तानी, कोरस वर्ग, सामूहिक नृत्य ने माहौल को देशभक्ति से ओतप्रोत कर दिया। कृष्ण और रुद्र नृत्य ने भक्ति रस की गंगा बहा दी।

हारर शो की खौफनाक प्रस्तुति में अपने बच्चों की कला का कमाल देखकर अभिभावक दंग रह गए। शहीद पापा की प्रस्तुति ने भावनाओं के ऐसे ज्वार का संचार लोगों में किया कि कईयों की रुलाई छूट पड़ी। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में अपर जिलाधिकारी प्रमिल कुमार सिंह एवं अपर पुलिस अधीक्षक डा. अवधेश कुमार सिंह ने बच्चों को आशीर्वचन सुनाई। विशिष्ट अतिथि के रूप में उपजिलाधिकारी सत्येंद्र कुमार सिंह और जिला विद्यालय निरीक्षक भगवत पटेल ने भी बच्चों का मार्गदर्शन किया। अध्यक्षता वरिष्ठ स्तंभकार केपी सिंह ने किया एवं ऊषा सिंह मौजूद रहे। अंत में ओलंपियाड में सफल रहे बच्चों को ओलिंपियाड में सफल एवं कार्यक्रम को सफल बनाने प्रधानाचार्य रामनरेश पटेल, समस्त अध्यापकगण, संतोष, भूपत सर, अतुल सिंह, प्रतीत तिवारी, मंजू सिंह, सीमा सिंह, दीप्ती द्विवेदी, अंजुम, हिना, अनु, रानी, रेनू, अंजना सिंह, शालिनी तिवारी, गौरव एवं एमडी सर, संतोष सर आदि तथा अभिभावकों का विशेष सहयोग रहा।

दुकान से घर जा रहे व्यापारी से अज्ञात बदमाशों ने एक लाख लूटे

जालौन। शुक्रवार की रात दुकान बंद कर बाइक से घर जा रहे थोक किराना व्यापारी के साथ तीन अज्ञात बदमाशों द्वारा लगभग एक लाख रुपए लूटे जाने की घटना में पुलिस सभी संभावित पहलुओं को तलाश रही है। पुलिस मामले की संवेदशीलता को देखते हुए नजदीकी व्यक्तियों के साथ ही सीसीटीवी फुटेज भी चेक कर रही है। कोतवाल का कहना है कि शीघ्र ही मामले का खुलासा किया जाएगा। वहीं व्यापारी की तहरीर पर पुलिस ने अज्ञात बदमाशों के खिलाफ मामला दर्ज किया। कोतवाली क्षेत्र के मोहल्ला चुर्खीवाल निवासी विष्णु अग्रवाल की ज्वालागंज में थोक किराना व्यापार की दुकान है। शुक्रवार की रात करीब साढ़े आठ बजे वह दुकान बंद कर दिनभर की रोकड़ लगभग एक लाख रुपए व दुकान की चाबी वगैरह एक बैग में टांगकर बाइक से चुर्खीवाल स्थित अपने घर जा रहे थे। व्यापारी का आरोप है कि जैसे ही वह रास्ते में काशीनाथ स्कूल के पास मोड़ पर पहुंचे तो पहले से ही घात लगाए बाइक सवार तीन बदमाशों ने उनकी बाइक को रोककर बाइक की चाबी खींच ली और तमंचा दिखाकर उनका बैग छीन लिया।

कदौरा ,उरई की बड़ी खबरें

उनके शोर मचाने पर बदमाश तमंचा लहराकर वहां से निकल गए। घटना की सूचना मिलते ही कोतवाल सुनील सिंह, चौकी प्रभारी संजीव दीक्षित ने मौके पर पहुंचकर घटना की जानकारी ली। इसके अलावा बाजार के व्यापारी भी पहुंच गए थे। उक्त मामले में पुलिस व्यापारी के नजदीकियों और काम करने वाले लडक़ों से भी पूछताछ कर रही है क्योंकि जिस तरह घटना को अंजाम दिया गया उससे प्रतीत हो रहा है कि किसी करीबी ने ही उनकी सटीक मुखबिरी कर बदमाशों को उनके निकलने और वह कहां पहुंच रहे हैं इसकी जानकारी दी है। वहीं दूसरे दिन व्यापारी विष्णु अग्रवाल ने घटना को लेकर कोतवाली में तहरीर दे दी है। व्यापारी की तहरीर पर पुलिस ने अज्ञात बदमाशों के खिलाफ मामला पंजीकृत कर लिया है। उक्त संदर्भ में कोतवाल सुनील सिंह ने बताया कि पुलिस सभी संभावित पहलुओं पर जांच कर रही है। व्यपारी के करीबियों के अलावा अन्य संदिग्धों से पूछताछ की जा रही है। इसके अलावा पुलिस सडक़ व आसपास लगे सीसीटीवी कैमरों में भी सुराग तलाश रही है। उन्होंने कहा कि घटना का सटीक खुलासा शीघ्र ही किया जाएगा।

संदिग्ध मानी जा रही घटना
व्यापारी के साथ हुई लूट की घटना चर्चा का विषय बनी हुई है। व्यापारी के साथ लूट की घटना न तो पुलिस के गले उतर रही है और न ही घटना के पहले जिन लोगों ने उन्हें देखा वह इसे सच मान पा रहे हैं। व्यापारी के साथ घटना के पहले जिन लोगों ने उन्हें देखा उनमें इस बात की चर्चाएं जोरों पर हैं कि व्यापारी ने खुद ही अपनी बाइक गिराई थी और उसके बाद उसे फोन पर बात करते देेखे गया। चर्चा तो यह भी है कि व्यापारी ने शस्त्र लाइसेंस के लिए आवेदन किया है जो काफी समय बाद भी नहीं बन पाया है। हालांकि घटना की सत्यता पुलिस की जांच के बाद ही सामने आ पाएगी।

ओवरलोड ट्रकों के खिलाफ चला अभियान, आधा दर्जन सीज

कालपी। कालपी प्रशासन द्वारा नवीन गल्ला मंडी के पास मौरम के ओवरलोड ट्रकों के खिलाफ सघन चेकिंग अभियान चलाया गया जिसमें आधा दर्जन से अधिक ट्रकों को ओवरलोडिंग के तहत सीज किया गया तथा गल्ला मंडी कालपी में ट्रकों को पुलिस की सुपुर्दगी में खड़ा कराया गया।

कदौरा ,उरई की बड़ी खबरें
कार्रवाई करते अधिकारी

शनिवार को उपजिलाधिकारी कौशल कुमार के नेतृत्व में पुलिस उपाधीक्षक राहुल पांडेय, एआरटीओ मनोज कुमार व खनिज अधिकारी की मौजूदगी में नवीन गल्ला मंडी के सामने सघन चेकिंग अभियान के दौरान ओवरलोड मौरम व गिट्टी के ट्रकों को चेक किया गया। चेकिंग अभियान के दौरान आधा दर्जन से अधिक ट्रकों को ओवरलोडिंग के तहत सीज कर पुलिस सुरक्षा में गल्ला मंडी कालपी में खड़ा कराया गया। प्रशासन की इस कार्रवाई से ओवरलोडिंग करके चल रहे ट्रक चालकों में हडक़ंप मच गया।

नगर की समस्याओं को लेकर स्नातक विधायक को सौंपा ज्ञापन

जालौन। एक निजी कार्यक्रम में आए झांसी प्रयागराज क्षेत्र के स्नातक विधायक यज्ञदत्त शर्मा को भाजपा नगर अध्यक्ष ने नगर की समस्याओं को लेकर ज्ञापन सौंपा। भाजपा नगर अध्यक्ष ने स्नातक विधायक से जनहित में समस्याओं के समाधान की मांग की। झांसी प्रयागराज क्षेत्र के स्नातक विधायक यज्ञदत्त शर्मा एक निजी कार्यक्रम में नगर में आए थे। भाजपा नगर अध्यक्ष अभय प्रताप सिंह ने उनसे मुलाकात कर नगर की समस्याओं को लेकर एक ज्ञापन उन्हें सौंपा। भाजपा नगर अध्यक्ष ने उन्हें बताया कि नगर में स्थित राजकीय महाविद्यालय उच्च कक्षाओं के लिए भवन उपलब्ध नहीं है इसलिए अतिरिक्त भवन का निर्माण कराया जाए। साथ ही महाविद्यालय में प्राध्यापकों की कमी है। एेसे में महाविद्यालय में प्राध्यापकों की कमी को दूर किया जाए।

इसके अलावा महाविद्यालय में व्यवसायिक कोर्स का भी संचालन होना चाहिए ताकि छात्र छात्राओं को उसका लाभ मिल सके। इसके अलावा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में गंभीर मरीजों के इलाज की व्यवस्था नहीं है। गंभीर बीमारिसों से ग्रसित व्यक्तियों एवं दुर्घटनाओं में घायल व्यक्तियों को रिफर कर दिया जाता है। एेसे में सीएचसी का उच्चीकरण कराया जाए एवं डाक्टरों की कमी को पूरा करने के साथ ही आधुनिक पैथोलाजी लैब की स्थापना कराई जाए ताकि मरीजों को स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ मिल सके। गर्मी के मौसम में अधिकांश पेयजल संकट बना रहता है। बिजली न आने पर अथवा हैंडपंप आदि खराब होने पर स्थिति और भी विकट हो जाती है। एेसे में नगर में पांच पानी के टैंकर उपलब्ध कराए जाएं ताकि आवश्यकता पडऩे पर लोगों को इसका लाभ मिल सके। इसके अलावा उन्होंने देवनगर चौराहे पर सुंदरीकरण व राष्ट्रनायक अटल बिहारी बाजपेई की प्रतिमा स्थापित कराने की भी मांग की।

तालाब पर बने तीन मकानों को जेसीबी ने किया धराशाई

जालौन। नगर में स्थित तालाबों से अतिक्रमण को हटाने के क्रम में शनिवार को मोहल्ला सहावनाका में तीन स्थाई अतिक्रमण हटाए गए। शेष अतिक्रमण को दो दिन में स्वयं हटा लेने का अल्टीमेटम दिया गया। शनिवार को एडीएम प्रमिल कुमार सिंह, एसडीएम सुनील कुमार शुक्ला, सीओ सुबोध गौतम व ईओ डीडी सिंह के नेतृत्व में नगर में स्थित तालाबों से स्थाई अतिक्रमण हटाने के क्रम में मोहल्ला सहावनाका में अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया गया। मोहल्ला साहवनाका में स्थित तालाब पर वाल्मीकि समाज के बने तीन मकानों को गिरा दिया गया जिसमें विजय कुमार, रामकली व हुकुम सिंह के मकानों को जेसीबी मशीन ने धराशाई कर दिया। अपनी आंखों के सामने गिर रहे मकानों को देखकर घर के लोगों की आंखों से आंसू छलक उठे। महिलाओं ने खून पसीने की कमाई से बने मकानों को जमींदोज होता देख रोना शुरू कर दिया। लोग मकानों से निकले समान को समेटती हुई नजर आए। वहीं तालाब में बने वाल्मीकि समाज के मकानों के गिरने को लेकर संभावित विवाद को देखते हुए कोतवाल सुनील कुमार सिंह, इंस्पेक्टर क्राइम अनिल कुमार, चौकी प्रभारी संजीव दीक्षित के साथ ही कुठौंद, पुलिस लाइन उरई व सिरसा कलार थाने की पुलिस फोर्स मौजूद रही।  

प्रधान पत्नी समेत आधा दर्जन पर शांतिभंग की कार्रवाई

सिरसा कलार। थाना क्षेत्र के ग्राम दमरास में प्रधान रास्ते में सीसी निर्माण का कार्य करा रहे हैं जिसमें प्रधान रास्ते से ज्यादा जमीन ले रहे हैं। शुक्रवार को थानाध्यक्ष सौरभ सिंह ने रास्ते के विवाद को लेकर दोनो पक्षों का समझौता करा दिया था। शनिवार की सुबह प्रधान परशुराम दोहरे पूरे परिवार के साथ पीडि़त कुलदीप पुत्र वीरेंद्र से गालीगलौज कर मारपीट उतारू हो गए जिस पर पीडि़त ने सूचना थानाध्यक्ष सौरभ सिंह को दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने प्रधान समेत सभी को पकडऩे की कोशिश की जिसमें प्रधान परशुराम दोहरे की पत्नी गंगावती के साथ प्रधान के दोनों पुत्र दीवान व पुरान व शोभा पुत्र तलाई, सरोज पत्नी शोभा दूसरा पक्ष, कुलदीप पुत्र वीरेंद्र, राजकुमारी पत्नी जिलेदार, नीरज पुत्र संतराम को पकड़ लिया। प्रधान परशराम दोहरे पुलिस को देख जंगल में भाग गया। थानाध्यक्ष सौरभ सिंह का कहना है कि रास्ते के विवाद को शुक्रवार को समझौता कर दिया था। उसके उपरांत प्रधान परिवार ने पीडि़त के साथ मारपीट कर दी जिसमें सात लोगों पर शांतिभंग की कार्रवाई कर दी।  

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel