9 राष्ट्रीय पक्षी मोर के शव मिले, हिरासत में 1

9 राष्ट्रीय पक्षी मोर के शव मिले, हिरासत में 1

ग्रेटर नोएडा के रबूपुरा थाना क्षेत्र के गांव महमूदपुर से शनिवार सुबह 11 बजे पुलिस व वन विभाग के अधिकारियों को सूचना दी गई कि 9 मादा मोर मरी पड़ी है. ग्रेटर नोएडा में 9 मादा मोर के शव बरामदशव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गयाहिरासत में 1 शख्स, पूछताछ जारीग्रेटर नोएडा में 9 मादा

ग्रेटर नोएडा के रबूपुरा थाना क्षेत्र के गांव महमूदपुर से शनिवार सुबह 11 बजे पुलिस व वन विभाग के अधिकारियों को सूचना दी गई कि 9 मादा मोर मरी पड़ी है.

ग्रेटर नोएडा में 9 मादा मोर के शव बरामदशव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गयाहिरासत में 1 शख्स, पूछताछ जारी
ग्रेटर नोएडा में 9 मादा मोर के शव मिले. वन विभाग और पुलिस टीम ने मादा मोर के शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा दिया. वहीं पुलिस एक शख्स को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है.

बात दें कि ग्रेटर नोएडा के रबूपुरा थाना क्षेत्र के गांव महमूदपुर से शनिवार सुबह 11 बजे पुलिस व वन विभाग के अधिकारियों को सूचना दी गई कि 9 मादा मोर मरी पड़ी है. सूचना के बाद पुलिस और शीतल पंवार क्षेत्राधिकारी अपनी वन विभाग की टीम के साथ मौके पर पंहुचे. वहां से सभी मादा मोर की बॉडी को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया.

वहीं, पुलिस के आला अधिकारियों का कहना है कि कुछ लोग तंबू तानकर दवाई बेचते थे. उनमें से एक शख्स ओमी को पुलिस ने हिरासत में लिया और उससे पूछताछ हो रही है. शख्स ने बताया कि हमने कुछ नहीं किया. पुलिस के मुताबिक, ओमवीर सहित एक अन्य फरार हैं और उसने इस घटना को अंजाम दिया है.
फरार लोगों पर पुलिस को शक

हिरासत में लिए गए व्यक्ति के आधार पर पुलिस फरार लोगों की तलाश कर रही है. वहीं, वन विभाग के अधिकारी शीतल पंवार क्षेत्राधिकारी ने बताया कई इन लोगों के खिलाफ थाना रबूपुरा में तहरीर देकर मुकद्दमा दर्ज करवाया है. साथ ही बताया कि शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है. रिपोर्ट आने के बाद ही पता चल पाएगा कि इन सबकी मौत कैसे हुई.
पुलिस के आलाधिकारियों की मानें तो हिरासत में लिए गए शख्स के फरार साथियों ने इन मादा मोर की हत्या की है, जिनकी पुलिस तलाश कर रही है.

गौरतलब है कि यूपी के कई जिलों में मोर की तस्करी जोरों पर है. ऐसा देखने को मिला है कि घुमंतू और बंजारे, मोरों का शिकार कर उनकी दवाएं बनाते हैं. पौरुष शक्ति की दवाएं बनाने के लिए मोरों का शिकार किया जाता है. जानकारों का ये भी मानना है कि शिकार करने के बाद बहेलिए मोरों को पकाकर उसका तेल भी तैयार करते हैं.

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel