बिरधा में पलटे ट्रक में सरकारी खाद्यान्न होने की आशंका

बिरधा में पलटे ट्रक में सरकारी खाद्यान्न होने की आशंका

तालबेहट मण्डी का गेट पास पर जा रहा था हैदराबाद कागजों में नहीं है चावल का कहीं भी जिक्र ललितपुर। बिरधा में खाद्यान्न से लदा ट्रक पलटने से जनपद से सरकारी खाद्यान्न की हो रही तस्करी का भण्डा फूट गया है। अगर प्रशासन इसकी सही तरह से जाँच करे तो खाद्यान्न माफिया चेहरा उजागर हो


तालबेहट मण्डी का गेट पास पर जा रहा था हैदराबाद


कागजों में नहीं है चावल का कहीं भी जिक्र


ललितपुर।

बिरधा में खाद्यान्न से लदा ट्रक पलटने से जनपद से सरकारी खाद्यान्न की हो रही तस्करी का भण्डा फूट गया है। अगर प्रशासन इसकी सही तरह से जाँच करे तो खाद्यान्न माफिया चेहरा उजागर हो सकता है, तो साथ ही गेट पास गेहूँ का था, तो इसमें चावल कहाँ से आया, साथ ही चावल बोरियाँ घटना स्थल से हटाया जाना, सभी कढिय़ों को अगर एक साथ जोड़ा जाये, जनपद में चल रहे बड़े खेल का खुलासा हो जायेगा।


जनपद में सरकारी अनाज को बेचने वाले माफिया काफी लम्बे अर्से से सक्रिय है। यह माफिया प्रदेश में किसी भी सरकार अपनी कारगुजारी से बाज नहीं आते हैं। यह जरूर है कि जिसकी सत्ता होती है, उस पार्टी के कदावर नेता जरूर इनके गोरखधन्धे में हिस्सेदार हो जाते हैं। हर समय दोषियों को बचाने के लिए प्रशासन द्वारा जाँच करायी जाती है, जिसका परिणाम भी यही होता है, कि वह बच जाते हैं। ऐसा ही एक प्रकरण हालही में प्रकाश में आया है, कोतवाली अन्तर्गत बिरधा क्षेत्र में एक ट्रक सडक़ पर खड़ी पीकअप से टक्कराकर पटल गया,

जिससे उसमें लदा अनाज सडक़ पर विखर गया। उसमें खाद विपणन निगम छापे के बोरियों में चावल व गेहूँ था, जिसकी शिकायत जिला प्रशासन से कही गयी, मौके पर जिला प्रशासन द्वारा खाद आपूर्ति निरीक्षक चन्द्रशेखर मौके पर पहुँचे, लेकिन इसके बाद अचानक ही न जाने किसका फोन आया, कि उन्होंने ट्रक में सिर्फ गेहूँ लदे होने की बात कही, तो वहीं चावल की बोरियों के विषय में नकार दिया। सूत्रों की मानें तो वहाँ से चावल की बोरियाँ हटा दी गयी, इसके बाद भारतीय जनता पार्टी के किसान मोर्चा के अध्यक्ष ने जिला प्रशासन से शिकायत की तो बाद में सडक़ पर रखी बोरियों को पुलिस ने अपने कब्जे में ले लिया, चर्चा में तो यह भी है कि उक्त वाहन व माल को छोडऩे कवायद तेज हो गयी है।


तालबेहट के लिए हैदराबाद के लिए लदा था अनाज


बिरधा में पलटे ट्रक (यूपी 70 एफटी 4374) तालबेहट के एक व्यापारी का है, साथ ही गल्ला मण्डी तालबेहट से लदान के कागज बताये गये हैं, जबकि गाड़ी पर मण्डी समिति प्रयागराज का पास लगा हुआ था। उक्त कागजों में खाद्यान्न के रूप में से सिर्फ गेहूँ बताया गया, जबकि उसमें चावल भी लदा हुआ था, सूत्रों की मानें तो यह माल तालबेहट मण्डी से न लदकर किसी व्यापारी की मण्डी से बाहर की गोदाम से लदा गया था, साथ ही उसमें कोटेदारों का खाद्यान्न भी सम्मलित है। हालाँकि इसकी पुष्टि नहीं हो पा रही है। प्रशासनिक अधिकारी जाँच की बात कर रहे हैं।


ट्रक मालिक व फर्म मालिक पहुँचे थे तुरन्त घटनास्थल पर


जहाँ एक ओर जाँच अधिकारी प्रारम्भिक तौर पर खाद्यान्न के मालिक की जानकारी को नकार रहे थे, जबकि सूत्रों की मानें तो मौके पर गये, साथ ही उन्होंने ट्रक को सीधा कराया, इसके साथ ही वहाँ से चावल की बोरियों को हटाया गया, इस पूरे प्रकरण में मौके पर पहुँचे जाँच अधिकारी की भी भूमिका संदिग्ध नजर आ रही है।


इनका कहना है
उक्त ट्रक को तालबेहट मण्डी से लदा गया था, इसकी पत्रावली व जाँच रिपेार्ट जिलाधिकारी को सौंप दी गयी है, इसकी वास्तविक जाँच तालबेहट से होगी।
गजल भारद्वाज, (आईएएस)
उपजिलाधिकारी सदर, ललितपुर।


ट्रक को तालबेहट मण्डी लदा गया था, इसका गेट पास मेरे द्वारा बनाया गया है, यहां से गेहूँ लोड किया गया है।
मनोज सूरी
मण्डी सचिव तालबेहट, जनपद ललितपुर।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel