दिल्ली: पशुओ में दूध बढाने का अवैध गोरखधंधा ऑक्सिटोसिन इंजेक्शन स्कैम के सप्लायर्स पकडे

दिल्ली: पशुओ में दूध बढाने का अवैध गोरखधंधा ऑक्सिटोसिन इंजेक्शन स्कैम के सप्लायर्स पकडे

स्वतंत्र प्रभात। एसडी सेठी।

 दिल्ली। राजधानी दिल्ली में  चल रही दूध की डेयरियों में पल रहे दुधारू पशुओ में दूध बढाने के ऑक्सिटोसिन नाम के अवैध इंजेक्शन का धड्डले से इस्तेमाल कर पशुओ पर अत्याचार का मामला सामने आया है। इस इंजेक्शन से बढे दूध के इस्तेमाल से कई घातक बीमारियों का  इंसान पर असर पढ रहा है। गाय और भैंस जैसे पशुओं में आक्सिटोसिन के अवैध इंजेक्शन लगाकर दूध बढाने की क्षमता वाले गोरखधंधे को अंजाम दे रहे दो आरोपियों को बजीराबाद पुलिस ने गिरफ्तार किया है।आरोपियों में सोनिया विहार के शिवम 19 साल,और फिरोज 50 साल के रूप में पहचान हुई है।

Screenshot_20240614_151448_Chrome

पुलिस ने गिरफ्तार किए गए आरोपियों से आक्सिटोसिन इंजेक्शन के ढाई लीटर वाली 200 बोतल कच्चा माल,केमिकल  और पैकिंग का सामान बरामद किया है। पुलिस की पूछताछ में आरोपियों ने खुलासा किया है कि वह दिल्ली के कई डेयरी संचालको को आक्सिटोसिन इंजेक्शन की बोतल सप्लाई करते थे।डेयरी वाले ज्यादा दूध पाने के लिए  गाय- भैसो को यह इंजेक्शन लगाते है। दूध बढाने के ऑक्सिटोसिन इंजेक्शन की अवैध सप्लाई अन्य राज्यों में भी खेला चल रहा हो तो बडी बात नहीं है।

बता दें कि दिल्ली हाईकोर्ट ने इस सारे अवैध गौरखधंधे की जांच के लिए  कोर्टकमिश्नर को नियुक्त किया था। इस बावत  नोर्थ डीसीपी मनोज कुमार मीणा के मुताबिक एक याचिकाकर्ता की शिकायत पर दिल्ली हाईकोर्ट ने डेयरियों में मवेशियों दूध बढाने के चलते  आक्सिटोसिन के इस्तेमाल की जांच के लिए कोर्ट कमिश्नर नियुक्त किया था। 

इसी के मद्देनजर ही पुलिस,कोर्ट कमिश्नर और बाकी लोगों की टीम ने झडौदा काॅलोनी में छापेमारी की।वहां एक डेयरी से आक्सिटोसिन की चार बोतलें मिली।डेयरी मालिक सुरेंद्र उर्फ सुंदर को हिरासत में लेकर जब पूछताछ की  गई तो पूछताछ के दौरान उसने बताया कि उसका नौकर प्रदीप आक्सिटोसिन लाता था।वह फोन बंदकर गायब है। पुलिस ने सीडीआर के आधार पर जब  पडताल शुरू की, तो जांच से पता चला कि सोनिया विहार निवासी शिवम आक्सिटोसिन सप्लाई करता है। पुलिस ने शिवम को सोनिया विहार से दबोच लिया।आरोपी के पास से  आक्सिटोसिन की बोतलें ,केमिकल  और बाकी सामान बरामद कर लिया।

Screenshot_20240614_154526_WhatsAppपूछताछ में शिवम ने बताया कि उसे कच्चा माल फिरोज नाम का शख्स सप्लाई करता है। गहन छानबीन के बाद पुलिस ने आरोपी फिरोज को दबोच लिया। फिरोज ने आगे की चैन का खुलासा किया। उसने बताया कि राकेश आक्सिटोसिन बनाने के लिए कच्चा माल सप्लाई करता है।इसे वह आगे बेच देता है।पुलिस राकेश की तलाश कर रही है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक आक्सिटोसिन इंजेक्शन लगा दूध पीने से शरीर को खासा नुकसान होता है। इससे एलर्जी होने  से शरीर में  खुजली और सूजन की बिमारी हो जाती है।

गैस्ट्रोइंस्टाइनल यानि पेट से जुडी बिमारियां। हार्मोनल बैलेंस बिगड़ने का खतरा  बना रहता है। वहीं रोज इंजेक्शन  लगने से *पशुओ की भी सेहत बिगड़ जाती है। वह कमजोर, भूखागरस्त हो हड्डियों का ढांचा रह जाता है। बावजूद इसके आक्सिटोसिन इंजेक्शन लगाकर  जबरदस्ती दूध निकाल कर बाजार में बेच देते है।

 
 

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

पत्रकार गिउलिया कॉर्टेज़ ने जॉर्जिया मेलोनी पर किया ऐसा कमेंट, केवल 4 फीट की हो, नजर भी नहीं आती, 5 हजार यूरो का फाइन अब देना पड़ेगा पत्रकार गिउलिया कॉर्टेज़ ने जॉर्जिया मेलोनी पर किया ऐसा कमेंट, केवल 4 फीट की हो, नजर भी नहीं आती, 5 हजार यूरो का फाइन अब देना पड़ेगा
International Desk मिलान की एक अदालत ने एक पत्रकार को सोशल मीडिया पोस्ट में इतालवी प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी का मजाक...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष