अमेरिका और चीन के रक्षामंत्री अगले सप्ताह सिंगापुर में करेंगे बैठक 

अमेरिका और चीन के रक्षामंत्री अगले सप्ताह सिंगापुर में करेंगे बैठक 

अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन के अगले सप्ताह सिंगापुर में एक रक्षा सम्मेलन में चीन के अपने समकक्ष एडमिरल डोंग जून से मुलाकात करने की उम्मीद है। अमेरिकी रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन ने शुक्रवार को यह घोषणा की। अप्रैल में फोन पर बात किये जाने के बाद दोनों नेताओं के बीच यह पहली बैठक होगी।

पेंटागन ने कहा था कि ऑस्टिन शुक्रवार शाम को ‘वाल्टर रीड नेशनल मिलिट्री मेडिकल सेंटर’ में एक चिकित्सा प्रक्रिया से गुजरे। ऑस्टिन मूत्राशय संबंधी समस्याओं से जूझ रहे हैं जो दिसंबर में प्रोस्टेट कैंसर के इलाज के बाद उत्पन्न हुई थीं। 

पेंटागन ने कहा कि चिकित्सा प्रक्रिया सफल रही और ऑस्टिन घर लौट आये हैं और वह फिर से कामकाज शुरू कर रहे हैं। पेंटागन के प्रेस सचिव मेजर जनरल पैट राइडर ने कहा, ‘‘इस समय उनके आधिकारिक कार्यक्रम में कोई बदलाव की उम्मीद नहीं है।’’ ऑस्टिन और चीन के रक्षा मंत्री डोंग के अगले सप्ताह सिंगापुर में रक्षा सम्मेलन ‘शांग्री-ला डायलॉग’ के दौरान मुलाकात करने की उम्मीद है।

पचास से अधिक देशों के रक्षा मंत्रियों और सरकारी अधिकारियों की यह वार्षिक बैठक है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा नवंबर में कैलिफोर्निया में चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग की मेजबानी करने और वार्ता को जारी रखने की आवश्यकता पर जोर देने के बाद दोनों सरकारों का एक-दूसरे के साथ संपर्क बढ़ा है।

 

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Italy में मेलोनी ने की खास तैयारी जी-7 दिखेगी मोदी 3.0 की धमक Italy में मेलोनी ने की खास तैयारी जी-7 दिखेगी मोदी 3.0 की धमक
International Desk इटली की प्रधानमंत्री जार्जिया मेलोनी के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 जून को 50वें जी-7 शिखर सम्मेलन...

Online Channel