गाजर क्षेत्र में हो रहा बड़े पैमाने पर रेत, बालू व मिट्टी खनन

गाजर क्षेत्र में हो रहा बड़े पैमाने पर रेत, बालू व मिट्टी खनन

महमूदाबाद-सीतापुर प्रशासन की अनदेखी के कारण थाना क्षेत्र में बालू रेत व मिट्टी का खनन बड़े पैमाने पर हो रहा है। सक्रिय खनन माफिया रातोंरात सैकड़ो ट्राली रेत व मिट्टी का खनन कर बेच रहे है। रामपुर थाना इलाके में बहने वाली सरयू नदी में गर्मी की ऋतु में जब पानी बहुत कम होता तभी खनन माफियाओं द्वारा संगठित होकर नदी किनारे दर्जनों स्थानों पर बालू व मिट्टी की खुदाई की जाती है। जिससे लाखों रूपये का राजस्व  चूना लगा रहे ।
 
इन माफियाओं द्वारा प्रति ट्रॉली करीब 3000-4000 रुपये की दर बिक्री की जाती है। हालांकि पड़ोसी जनपद बाराबंकी में सरयू नदी में बालू खनन के लिये बाकायदा रॉयल्टी देने का विधान है,जिसमें सरकार को करोड़ो का राजस्व मिल रहा है। किंतु इस थाना क्षेत्र में सक्रिय माफिया इसी खनन के बल पर फर्श से अर्श पर पहुंच गए है। आलम यह है जहां ये मिट्टी या बालू का खनन करते है वहां इनकी दबंगई व प्रशासनिक मजबूती के आगे कोई खुलकर विरोध करने नहीं जाता है।
 
बीती रात मध्यपुर डिहवा में बड़े पैमाने पर जेसीबी व ट्रैक्टर ट्रालियों से मिट्टी का खनन किया गया है।दबी जुबान से शुकुलपुरवा, धान्धी,सोहरिया,कनरखी , केवड़ा आदि गांवो के लोग कहते है कि तुम्हारी शिकायत से हमारा कुछ नहीं होगा,लेकिन हमारे काम में बाधा डालने का परिणाम अच्छा नही होगा। नाम न छापने की शर्त पर ग्रामीण लोग बताते है कि ये लोग कहते है कि पुलिस से मिलकर ही हम काम करते हैं।
 
गहरी खुदाई होने से धीरे धीरे एक बड़ा क्षेत्र नाला का रूप लेता जा रहा है। जो बरसात में लोगो के लिए मुसीबत बन सकता है।मामले में खनन अधिकारी सीतापुर शालिनी कुमारी ने बताया कि इन मामलों की लगातार मानिटरिंग की जा रही है। उच्चाधिकारियों को भी लगातार जानकारी दी जा रही है। इस मामले की जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

ट्रम्प पर चलने वाली कान को छू कर निकली चीज गोली ही थी या फिर? ये क्या नई थ्योरी दे दी- FBI निदेशक ट्रम्प पर चलने वाली कान को छू कर निकली चीज गोली ही थी या फिर? ये क्या नई थ्योरी दे दी- FBI निदेशक
Internation Desk  पेंसिल्वेनिया में एक रैली के दौरान पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप एक शूटर के निशाने पर थे। लेकिन इससे...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

राहु 
संजीव-नी।
संजीव-नी।
संजीवनी।
दैनिक राशिफल 15.07.2024