नहर में नहीं आ रहा पानी, किसान कैसे डालें धान की नर्सरी 

नहर में नहीं आ रहा पानी, किसान कैसे डालें धान की नर्सरी 

मिल्कीपुर, अयोध्या। मिल्कीपुर और अमानीगंज और विकास खंड से गुजरी शारदा सहायक डबल नगर से सैकड़ों माइनर और नालियां सरकार ने किसानों की सुविधा के लिए बनवा दिया है। इस समय नहर में पानी नहीं आने के चलते नहर सूख गई है। जिससे धान की नर्सरी डालने का समय चल रहा है लेकिन, नहर में पानी नहीं छोड़ा गया है। इससे किसानों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
 अमानीगंज विकासखंड की सीमा से लेकर मिल्कीपुर विकासखंड की सीमा तक लगभग 30 किलोमीटर तक नहर की लंबाई है। इसी से सैकड़ों नालियां और माइनर किसानों की फसल की सिंचाई के लिए दोनों तरफ निकाली गई है। उन्हीं नालियों से किसान अपनी फसलों की सिंचाई करते हैं।
नहरों से सटे ग्राम पंचायतों में एक भी सरकारी नलकूप नहीं हैं, इसलिए किसानों के सामने मुसीबत खड़ी है। धान की नर्सरी का समय चल रहा है लेकिन, नहर में पानी नहीं आने से किसान नर्सरी नहीं डाल पा रहे हैं। किसान काशीनाथ, त्रिवेणी पाठक , जमुना, तुलसीराम, राम कुमार तिवारी, बद्री विशाल, गुरु प्रसाद मौर्या राम, अभिलाख, प्रेम प्रकाश, देवदत्त , शिव प्रसाद अयूब, तेज बहादुर आदि किसानों कहना है कि पानी न आने से जिन फसलों की बुवाई की गई है। सिंचाई न होने से का काफी नुकसान हो रहा है। पानी समय से न आने के कारण फसल की लागत भी नहीं निकल पा रही है। प्राईवेट नलकूप से पानी लगाने में अधिक पैसे चुकाने पड रहे है।
 नहर विभाग के एसडीओ कमलेश कुमार से जब नहर में पानी आने के संबंध में जानकारी चाही गई तो उन्होंने कहा कि अभी हाल ही में नहर में पानी छोड़ा गया था तालाबों में पानी भरने के लिए अब इतनी जल्दी नहर नहीं आएगा तो डिमांड पर पानी छोड़ा जाता है फिलहाल 15 जून तक नहर में पानी छोड़ा जाएगा। आप सोचिए जब 15 जून को नहर में पानी आएगा तो किसान धान की नर्सरी कब डालेंगे और धन रोपाई कब कराएंगे।

Tags:  

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Italy में मेलोनी ने की खास तैयारी जी-7 दिखेगी मोदी 3.0 की धमक Italy में मेलोनी ने की खास तैयारी जी-7 दिखेगी मोदी 3.0 की धमक
International Desk इटली की प्रधानमंत्री जार्जिया मेलोनी के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 जून को 50वें जी-7 शिखर सम्मेलन...

Online Channel