जनपद मे संरक्षित निराश्रित गोवंश को ग्रीष्म ऋतु से बचाने हेतु समुचित प्रबन्ध सुनिश्चित किए जाए  डी.एम

जनपद मे संरक्षित निराश्रित गोवंश को ग्रीष्म ऋतु से बचाने हेतु समुचित प्रबन्ध सुनिश्चित किए जाए  डी.एम

बस्ती l
 
बस्तीजनपदमेंछुट्टापशुओं से किस तो परेशान भी है लेकिन राहगीर सबसे ज्यादा परेशान है सड़कों पर छुट्टा आवारा पशुओं से आए दिन दुर्घटनाएं हो रही है जनपद मे संरक्षित निराश्रित गोवंश को ग्रीष्म ऋतु से बचाने हेतु समुचित प्रबन्ध सुनिश्चित किए जाने हेतु जिलाधिकारी अंद्रा वामसी ने अधिकारियों को निर्देशित किया है।
 
उन्होंने समस्त खंड विकास अधिकारी एवं उप मुख्य पशुचिकित्साधिकारी/ पशु चिकित्साधिकारी को लिखे पत्र में कहा है कि प्रत्येक निराश्रित गो आश्रय स्थल पर प्रभावी निगरानी कराते हुए गोवंश को धूप एवं गर्मी से बचाव के लिए शेड, तिरपाल इत्यादि की व्यवस्था तथा पर्याप्त मात्रा में भूसा एवं अन्य आवश्यक फीड यथा हरा चारा, दाना इत्यादि की व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाय।
 
    उन्होंने कहा है कि गोवंश को पीने हेतु स्वच्छ एवं ताजा पानी की व्यवस्था, गोवंश के स्वास्थ्य का नियमित परीक्षण उप मुख्य पशु चिकित्साधिकारी / पशु चिकित्साधिकारी द्वारा किया जाय एवं इसे पोर्टल पर भी अपलोड करना सुनिश्चित करें तथा  गो आश्रय स्थलों पर चौकीदार की नियमित रूप से उपस्थिति सुनिश्चित करायी उन्होंने कहा कि गो आश्रय स्थलों पर आगजनी से बचाव हेतु समुचित प्रबन्ध किये जाय तथा फायर स्टेशन का दूरभाष नम्बर प्रत्येक गो आश्रय स्थलो पर प्राथमिकता के आधार पर अंकित करायें।
 
गो आश्रय स्थलों पर विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था सुनिश्चित की जाय। प्राथमिकता के आधार पर एस०एफ०सी० पूलिंग अन्तर्गत गोवंश आश्रय स्थलों को धनराशि पूल करायी जाय। प्रत्येक गो आश्रय स्थलों का भ्रमण सुनिश्चित किया जाय तथा भ्रमण के दौरान पाई गयी कमियों का निराकरण सुनिश्चित करायें।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel