शॉर्ट-सर्किट से गेहूं के खेतों में लगी आग, तीन किसानों की 16 बीघे खड़ी फसल जलकर हुई राख

शॉर्ट-सर्किट से गेहूं के खेतों में लगी आग, तीन किसानों की 16 बीघे खड़ी फसल जलकर हुई राख

मिल्कीपुर, अयोध्या। तहसील क्षेत्र के बहबरमऊ और कोटिया गांव में गेहूं के खेत मे विद्युत शार्ट सर्किट से लगी आग से  किसानों का करीब 16 बीघा गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद ग्रामीण एवं फायर ब्रिगेड ने आग पर काबू पाया। आग लगने की सूचना पर पहुंची राजस्व की टीम ने नुकसान का आकलन कर तहसील प्रशासन को रिपोर्ट सौंप दी है।

कुमारगंज थाना क्षेत्र के बहबरमऊ पूरे मातादीन गांव में शार्ट सर्किट से गेहूं के खेत में आग लग गई। खेत में आग लगने की जानकारी होने पर बड़ी संख्या में ग्रामीण गुहार लगाते हए खेत पहुंच गए, और आग बुझाने में जुट गए, लेकिन थोड़ी ही देर में आग ने अपना भयानक रूप ले लिया। और तेजी से खेतों में फैलने लगी आग बुझता न देख ग्रामीणों  ने अग्निकांड की जानकारी फायर ब्रिगेड को दी।


 सूचना मिलने के बाद फायर ब्रिगेड की टीम के फायरमैन विकास यादव,उदय शंकर पाण्डेय,सत्यम सक्सेना, वाहन चालक दिनेश मिश्रा ने मौके पर पहुंची और ग्रामीणों के सहयोग से कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। कृषक कमलेश प्रसाद पाण्डेय पुत्र राम कलप पाण्डेय के खेत में मौजूद विद्युत पोल से शार्ट सर्किट हुई जिससे निकली चिंगारी से खड़ी 10 बीघा गेहूं की फसल जलकर राख हो गई।

वहीं दूसरी और खण्डासा थाना क्षेत्र के कोटिया गांव निवासी कृषक राम जग पुत्र चंद्रबली का 4 बीघा और  रामसूरत सिंह पुत्र शिव बहादुर सिंह का 2 बीघा गेहूं की खड़ी गेहूं की फसल शॉर्ट सर्किट से जलकर राख हो गई।

मौके पर पहुंचे क्षेत्रीय लेखपालों ने तहसील प्रशासन को सूचना देने के बाद आग से हुए नुकसान का आकलन रिपोर्ट बनाकर तहसील प्रशासन को सौंपने की बात कही। तहसीलदार प्रदीप कुमार सिंह का कहना है कि यदि शार्ट सर्किट से खड़ी गेहूं की फसल जलकर राख हुई है। तो पीड़ित किसानों को मंडी परिषद द्वारा उचित मुआवजा दिलाया जाएगा।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से पूछा कि कुल पड़े वोटों की जानकारी 48 घंटे के भीतर वेबसाइट पर क्यों नहीं डाली जा सकती? सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से पूछा कि कुल पड़े वोटों की जानकारी 48 घंटे के भीतर वेबसाइट पर क्यों नहीं डाली जा सकती?
सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को चुनाव आयोग को उस याचिका पर जवाब दाखिल करने के लिये एक सप्ताह का समय...

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel

साहित्य ज्योतिष