यूटीएस एप: यात्रियों में बढ़ती जागरूकता 

-एप के माध्यम से फरवरी मार्च में 60000 टिकट बुक

यूटीएस एप: यात्रियों में बढ़ती जागरूकता 

मथुरा। डिजिटल बार डिजिटल इंडिया के तहत रेलवे भी पीछे नहीं हट रहा है। पेपरलेस अभियान के तहत रेलवे ने आगरा मंडल के आगरा छावनी स्टेशन व मथुरा जं. पर यूटीएस ऑन मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से अनारक्षित टिकट लेने हेतु जागरूकता अभियान चलाया गया जिसके तहत आगरा छावनी व मथुरा जं स्टेशन पर यूटीएस ऑन मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से यात्रियों को टिकट लेने के लिए प्रेरित किया गया।
 
इस दौरान ऐप को डाउन लोड करने, प्रयोग करके की विधि तथा होने वाले फायदे जैसे समय की बचत, कतार में लगे होने पर सामान की सुरक्षा, फुटकर पैसे की असुविधा से मुक्ति एवं इस प्रणाली से टिकट प्राप्त करने पर रेलवे द्वारा प्रदान की जाने वाली विशेष सुविधा – किराए पर 3 प्रतिशत की छूट के आदि समस्त जानकारी यात्रियों के मध्य साझा की । स्टेशन पर यात्रियों के बीच इस विषय में जागरूकता फैलाने हेतु कई स्थानों पर स्टेंडी एवं पोस्टर लगाए गए है ।
 
 
स्टेशन कर्मचारियों को निर्देशित किया गया कि स्टेशनों पर उद्घोषणा प्रणाली के माध्यम से इस मोबाइल एप के बारे में यात्रियों को जागरूक किया जाना चाहिए । इस मोबाइल एप्लीकेशन का उपयोग कर वह स्टेशन से 20 किलोमीटर के दायरे में आसानी से अनारक्षित यात्रा एवं प्लेटफार्म टिकट ले सकते है जो कि पेपर लेस ऑप्शन में भी उपल्ब्ध होती है। इस सुविधा का उपयोग कर यात्रीगण बिना लाइन लगाए, अत्यधिक सुविधाजनक तरीके से अनारक्षित यात्रा, सीजन एवं प्लेटफार्म टिकट बुक की जा सकती है।
 
डिजिटल अभियान के तहत आगरा मंडल के स्टेशनो पर सुनियोजित तरीके से मार्च माह में लगभग 7000 लोगो को यूटीएस एप्लिकेशन उनके मोबाइल में इंस्टॉल करके उसे उपयोग करना बताया गया। फरवरी व मार्च 2024 में लगभग 60,000 से अधिक टिकट मोबाइल एप के माध्यम से बुक किए गए है । आगरा मंडल में मंडल रेल प्रबंधक आगरा तेज प्रकाश अग्रवाल के मार्ग दर्शन एवं वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक, आगरा अमित आनंद इस सिस्टम को प्रभावी बनाने के कड़ी मशक्क्त कर रहे है।
 
 

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel

साहित्य ज्योतिष