'एक वाहन, एक फास्टैग': 9 महत्वपूर्ण बातें जो सभी फास्टैग उपयोगकर्ताओं को पता होनी चाहिए

'एक वाहन, एक फास्टैग': 9 महत्वपूर्ण बातें जो सभी फास्टैग उपयोगकर्ताओं को पता होनी चाहिए

स्वतंत्र प्रभात 

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने 'एक वाहन, एक फास्टैग' कार्यक्रम शुरू किया है। यह योजना लोगों को कई वाहनों के लिए सिर्फ एक फास्टैग का उपयोग करने या सिर्फ एक वाहन के साथ कई फास्टैग को जोड़ने से रोकने के लिए है।

एनएचएआई ने समय सीमा को मार्च के अंत तक बढ़ाकर अनुपालन के लिए अधिक समय दिया था। ऐसा इसलिए था क्योंकि Paytm FASTag यूजर्स को इससे कुछ दिक्कतें आ रही थीं।
'एक वाहन, एक फास्टैग' नियम सिर्फ एक वाहन के लिए कई फास्टैग रखने की समस्या से निपटता है, जो नियमों को तोड़ता है।

इसके अलावा, कुछ ड्राइवर आवश्यक नो योर कस्टमर (केवाईसी) प्रक्रिया को पूरा किए बिना फास्टैग का उपयोग कर रहे हैं, जो भारतीय रिजर्व बैंक के दिशानिर्देशों के खिलाफ है। फास्टैग को विंडस्क्रीन पर गलत स्थान पर लगाने से टोल प्लाजा पर देरी होती है, जिससे अन्य वाहन चालकों को असुविधा होती है। इस नियम का उद्देश्य इन सभी मुद्दों को हल करना है।

नियम के महत्वपूर्ण भाग

  • प्रत्येक वाहन के लिए केवल एक फास्टैग: इस नियम के अनुसार, लोग अपने प्रत्येक वाहन के लिए केवल एक फास्टैग रख सकते हैं। उन्हें अपने पास मौजूद किसी भी पुराने फास्टैग को अपने बैंकों को वापस देना होगा और 'एक वाहन, एक फास्टैग' नियम का पालन करना होगा।
  • FASTag KYC के लिए समय सीमा: FASTag KYC को अपडेट करने की समय सीमा 31 मार्च थी।
  • NHAI ने FASTag उपयोगकर्ताओं को RBI नियमों के अनुसार KYC प्रक्रिया पूरी करने के लिए कहा ताकि FASTag सुचारू रूप से काम कर सके।
  • यहां जानने योग्य 9 महत्वपूर्ण बातें हैं: प्रति वाहन एक फास्टैग: आप अपने वाहन पंजीकरण नंबर से केवल एक सक्रिय फास्टैग लिंक करा सकते हैं। उसी वाहन से जुड़ा कोई भी अतिरिक्त फास्टैग निष्क्रिय कर दिया जाएगा

रिचार्ज लचीलापन: इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपने FASTag को रिचार्ज करने के लिए किस बैंक का उपयोग करते हैं। आप इसे किसी भी बैंक के मोबाइल ऐप, नेट बैंकिंग, यूपीआई या बीबीपीएस (भारत बिल भुगतान प्रणाली) का उपयोग करके रिचार्ज कर सकते हैं।

एकाधिक फास्टैग? अपनी स्थिति जांचें: यदि आप अनिश्चित हैं कि आपके वाहन से कितने FASTags जुड़े हुए हैं, तो आप राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह (NETC) वेबसाइट या अपने FASTag जारीकर्ता बैंक की वेबसाइट देख सकते हैं।

सक्रिय फास्टैग के लिए केवाईसी: सुनिश्चित करें कि आप जिस फास्टैग का उपयोग कर रहे हैं वह केवाईसी (अपने ग्राहक को जानें) के अनुरूप है। आपके FASTag खाते में अपर्याप्त शेष राशि होने पर भी अपूर्ण KYC के कारण टोल कटौती हो सकती है

अपूर्ण केवाईसी? अभी अपडेट करें: यदि आपका FASTag KYC अधूरा है, तो इसे ऑनलाइन अपडेट करने के लिए अपने FASTag जारीकर्ता बैंक से संपर्क करें या किसी शाखा में जाएँ

फास्टैग काम नहीं कर रहा? निष्क्रियकरण की जांच करें: यदि आपका फास्टैग किसी टोल प्लाजा पर खराब हो जाता है, तो इसे "एक वाहन, एक फास्टैग" नियम के कारण निष्क्रिय किया जा सकता है।

नए फास्टैग की जरूरत? एक खरीदें: यदि आपका पिछला फास्टैग निष्क्रिय हो गया है, तो आपको एक नया खरीदना होगा। कई बैंक और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म FASTags की पेशकश करते हैं

एक फास्टैग के लाभ: यह नया नियम टोल बूथ की दक्षता में सुधार करता है और भीड़भाड़ को कम करता है, जिससे सभी के लिए यात्रा आसान हो जाती है

सूचित रहें: अपडेट और अनुस्मारक के लिए एनईटीसी वेबसाइट या अपने फास्टैग जारीकर्ता बैंक जैसे आधिकारिक चैनलों पर नज़र रखें।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel

साहित्य ज्योतिष