कुमारगंज रेंज में विश्व वानिकी दिवस जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन संपन्न

कुमारगंज रेंज में विश्व वानिकी दिवस जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन संपन्न

विशेष संवाददाता

अयोध्या।  कुमारगंज वन रेंज के अन्तर्गत  अहिरौली सलोनी नर्सरी पर 21 मार्च को विश्व वानिकी दिवस का आयोजन किया गया । कार्यक्रम को संबोधित करते हुए वन क्षेत्राधिकारी कुमारगंज  प्रमोद कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि 1971 में यूरोपीय कृषि संगठन की 23वीं बैठक में जलवायु पर्यवेक्षण जन जागरूकता पर बृहत पैमाने पर जोर दिया गया था आज उसी के चलते पूरे विश्व में 21 मार्च को हर वर्ष विश्व वानिकी कार्यक्रम मनाया जाता है

पी के श्रीवास्तव ने कहा कि पर्यावरण को बचाने के लिए पेड जरूर लगाए जाएं साथ ही यह भी बताया कि एक आदमी पर 16 पेड़ लगाने की आवश्यकता है बड़े पेड़ों से ऑक्सीजन की मात्रा ज्यादा मिलती है हर व्यक्ति को धरती की हरियाली के लिए पेड जरूर लगाना चाहिए इन दिनों क्षेत्र से हरियाली कम होती जा रही है लोग पुराने पेड़ों को काट रहे हैं नए पेड़ बहुत कम लगाए जा रहे हैं जंगल व हरियाली की कमी के चलते जलवायु परिवर्तन हो रहा है।

कई प्रकार के जीव जंतु विलुप्त होते नजर आ रहे हैं हर व्यक्ति को पर्यावरण को स्वच्छ  रखने के लिए पेड जरूर लगाना चाहिए यही कारण है कि पेड़ों की कमी के चलते बरसात भी कम हो रही है इसलिए सबको पेड़ लगाने पर बल देना चाहिए डिप्टी रेंजर मनोज सिंह ने कहा कि शादी विवाह के मौके पर बेटियों से एक पेड़ जरूर लगवाए जिससे उनके द्वारा आरोपित पेड यादगार साबित होंगे तथा पर्यावरण भी स्वच्छ बना रहेगा ।

इस मौके पर मनोज कुमार सिंह डिप्टी रेजर ,दिलीप श्रीवास्तव, विष्णु प्रताप चौहान, लोकेश शर्मा ,अंबिका चौबे, राजेंद्र प्रसाद, सुनील दुबे, सूरजभान सिंह, शुभम सिंह ,उत्तम सिंह, अलख नारायण तिवारी सहित दर्जनों क्षेत्रवासियो ने बरसात में 10-10 पेड़ लगाने का संकल्प लिया।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel