मेयर,डिप्टी मेयर का चुनाव टला,आप का विरोध शुरू

मेयर,डिप्टी मेयर का चुनाव टला,आप का विरोध शुरू

स्वतंत्र प्रभात। एस डी सेठी।

 

राजधानी दिल्ली के मेयर डिप्टी मेयर का चुनाव शुक्रवार 26 अप्रैल को होना था,लेकिन (पीठासीन अधिकारी) तय ना हो पाने के कारण इसे टाल दिया गया है। इस बात से गुस्साए आप कार्यकर्ताओ ने सिविक सेंटर  के बाहर विरोध प्रदर्शन  किया। नगर निगम के सेकेट्री ने एक नोटिस जारी कर बताया कि दिल्ली मिन्युसिपल काॅर्पोरेशन एक्ट,1957 के सेक्शन 77(ए) के  तहत पीठासीन अधिकारी का नाॅमिनेशन जरूरी है।

इसलिए आज शुक्रवार को मेयर, और डिप्टी मेयर का चुनाव संभव नहीं है। आम आदमी पार्टी ने एक दिन पहले गुरूवार शाम को ही आरोप लगाया था कि दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना के आफिस ने मेयर चुनाव को कैंसिल करवा दिया है। उनका आरोप है कि भाजपा दलित विरोधी है।इस बार मेयर का पद रिजर्व कैटेगरी को मिलना था। लेकिन चुनाव रद्द कर दिया गया है।एमसीडी में आम आदमी पार्टी के इंचार्ज दुर्गेश पाठक ने प्रेस काॅन्फ्रेंस में दावा किया कि चुनाव आयोग की तरफ से इजाजत मिलने के बाद भी भाजपा ने चुनाव को रद्द करवा दिया है।

मेयर,डिप्टी मेयर का चुनाव टला,आप का विरोध शुरू

दूसरी और एलजी ऑफिस ने बताया कि  पीठासीन अधिकारी की नियुक्ति की बावत दिल्ली के चीफ सेकेट्ररी नरेश कुमार को नोट भेजा है। चीफ सेकेट्री ने जवाब दिया कि उन्होने पीठासीन अधिकारी की नियुक्ति का प्रस्ताव 22 अप्रैल को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को भेजा था। लेकिन सीएम कार्यालय से जवाब आया कि मुख्यमंत्री इस समय न्यायिक हिरासत में है,इसलिए मुख्यमंत्री कार्यालय इस फाइल को उनके सामने रख पाने में और उनका निर्देश पाने में असमर्थ है। इसके बाद एलजी ने कहा कि सीएम की तरफ से कोई जवाब ना मिलने की स्थिति में पीठासीन अधिकारी की नियुक्ति के लिए एडमिनिस्ट्रेटर के तौर पर अपनी  शक्ति का उपयोग करने को मै सही नही समझता हूं।

एलजी ने इस नोट में यह भी निर्देश दिया कि मौजूदा मेयर शैली ओबेरॉय और डिप्टी मेयर आले मौहम्मद अगले चुनाव तक अपने पद पर बने रहेगे।उल्लेखनीय है कि इस बार विधान के मुताबिक दूसरे टर्म में मेयर का पद रिजर्व कैटेगरी के पार्षद के लिए आरक्षित है। आप पार्टी ने महेश खिची को मेयर पद के लिए और रविंद्र भारद्वाज को डिप्टी मेयर के पद के लिए उम्मीदवार बनाया था।  उल्लेखनीय है कि आप पार्टी ने 30 जनवरी को चंडीगढ मेयर चुनाव का जिक्र करते हुए आरोप लगाया कि तब पीठासीन अधिकारी अनिल मसीह ने भाजपा के इशारे पर बैलेट पेपर्स पर निशान लगाकर रद्द कर दिया था। उस वक्त सीसीटीवी कैमरे में मसीह यह कारस्तानी करते हुए कैद हो गए थे। बाद में कोर्ट में पेश सुबूत के दम पर आप और कांग्रेस के स्पोर्टस से आप का मेयर बनाया गया था।

 
 

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel