खण्डासा में शॉर्ट-सर्किट से गेहूं के खेत में लगी आग, 10 बीघा खड़ी फसल जली

खण्डासा में शॉर्ट-सर्किट से गेहूं के खेत में लगी आग, 10 बीघा खड़ी फसल जली

मिल्कीपुर, अयोध्या । तहसील क्षेत्र के इब्राहिमपुर में गेहूं के खेत मे बिजली के शार्ट सर्किट से लगी आग से नौ किसानों  का करीब 10 बीघा गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। करीब दो घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद ग्रामीण एवं  फायर ब्रिगेड ने आग पर काबू पाया। आग लगने की सूचना पर पहुंची राजस्व की टीम ने नुकसान का आकलन कर तहसील प्रशासन को रिपोर्ट सौंप दी है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार खण्डासा थाना क्षेत्र के इब्राहिमपुर गांव में शार्ट सर्किट से गेहूं के खेत में आग लग गई। खेत में आग लगने की जानकारी होने पर बड़ी संख्या में ग्रामीण गुहार लगाते हए खेत पहुंच गए, और आग बुझाने में जुट गए, लेकिन थोड़ी ही देर में आग ने अपना भयानक रूप ले लिया। और तेजी से खेतों में फैलने लगी आग बुझता न देख ग्राम प्रधान मधुर कुमार श्रीवास्तव ने अग्निकांड की जानकारी फायर ब्रिगेड को दी।


 सूचना मिलने के बाद फायर ब्रिगेड की टीम ने थोड़ी देर बाद मौके पर पहुंची और ग्रामीणों के सहयोग से कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। लेकिन तब तक कई किसानों की खड़ी गेहूं की फसल जलकर राख हो गई।
ग्रामीणों ने बताया कि कैलाश नाथ के खेत में मौजूद विद्युत पोल से शार्ट सर्किट हुई जिससे निकली चिंगारी से ज्वाला प्रसाद,  इंद्र वली, राम सजीवन, अखिलेश कुमार, अतुल कुमार, प्रवेश कुमार, बलराम, राज भूषण का करीब दस बीघा गेहूं  की खड़ी फसल जलकर राख हो गई।
 मौके पर पहुंचे क्षेत्रीय लेखपाल राम विलास ने तहसील प्रशासन को सूचना देने के बाद आज से हुए नुकसान का आकलन रिपोर्ट बनाकर तहसील प्रशासन को सौंपने की बात कही। तहसीलदार प्रदीप कुमार सिंह का कहना है कि यदि शार्ट सर्किट से खड़ी गेहूं की फसल जलकर राख हुई है। तो पीड़ित किसानों को मंडी परिषद द्वारा उचित मुआवजा दिलाया जाएगा। राजस्व कर्मियों से मूल्यांकन रिपोर्ट मंगाई गई है।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से पूछा कि कुल पड़े वोटों की जानकारी 48 घंटे के भीतर वेबसाइट पर क्यों नहीं डाली जा सकती? सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से पूछा कि कुल पड़े वोटों की जानकारी 48 घंटे के भीतर वेबसाइट पर क्यों नहीं डाली जा सकती?
सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को चुनाव आयोग को उस याचिका पर जवाब दाखिल करने के लिये एक सप्ताह का समय...

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel

साहित्य ज्योतिष