ग्राम पंचायत रामपुर में नहर सफाई के नाम पर चल रहे मनरेगा फर्जीवाड़ा की होगी जांच - प्रभारी बीडीओं

ग्राम पंचायत के विकास विभाग में भ्रष्टाचार रोकने में जिला प्रशासन नाकाम खंड विकास अधिकारी जांच के दिए आदेश

ग्राम पंचायत रामपुर में नहर सफाई के नाम पर चल रहे मनरेगा फर्जीवाड़ा की होगी जांच - प्रभारी बीडीओं

 बस्तीl बस्ती जिले के बहादुरपुर विकासखण्ड बहादुरपुर के अन्तर्गत ग्राम पंचायत रामपुर में नहर सफाई / खुदाई के नाम पर सरकारी धन की लूट जारी है । ग्राम प्रधान श्याम कुमार के कारनामों का खुलासा ग्रामीणों ने किया। ग्रामीणों ने कहा कि वर्तमान समय में ग्राम पंचायत रामपुर में कोई मनरेगा कार्य/अन्य कार्य नही चल रहा है। परन्तु ब्लाक अधिकारियों की मिलीभगत से विकास कार्य के नाम पर लूट खसोट का कार्य अवश्य चल रहा है। मीडिया टीम ने ग्राम पंचायत रामपुर में चल रहे विकास कार्यों का धरातलीय पड़ताल किया तो पता चला कि आनलाइन मस्टर रोल पर 139 मनरेगा मजदूर नहर सफाई/खुदाई कर रहे हैं लेकिन धरातल पर नहर सफाई / खुदाई में एक भी मनरेगा मजदूर कार्य नही कर रहे हैं और नहर घास - फूस से भरा पड़ा है।
 
फोन के माध्यम से जानकारी के लिए मीडिया टीम ने ग्राम प्रधान श्याम कुमार से बात किया तो ग्राम प्रधान श्याम कुमार ने नहर सफाई / खुदाई कार्य के बारे में जानकारी देने के बजाए फोन काट दिया और चल रहे मनरेगा साइड पर चार मनरेगा मजदूरों को भेज दिया । चार मनरेगा मजदूरों को फाड़वा के साथ खड़ा करके सुबह लगभग 10 बजे नहर में फोटो खींचा लिया । लगभग 10 बजे नहर में चार मनरेगा मजदूरों को खड़ा करके फावड़ा के साथ फोटो खींचने से ग्रामीणों में आक्रोश है । ग्राम प्रधान श्याम कुमार , सचिव राजेन्द्र प्रसाद और अरविन्द कुमार तकनीकी सहायक की मिलीभगत से मनरेगा एक्ट की धज्जियां उड़ाई जा रही है।
 
इस सम्बंध में सचिव राजेन्द्र प्रसाद ने फोन के माध्यम से बताया कि अभी हमकों ग्राम पंचायत रामपुर में चल रहे मनरेगा कार्य के बारे में जानकारी नही है कि ग्राम पंचायत रामपुर में कौन कार्य चल रहा है और कितने मनरेगा मजदूर कार्य कर रहे हैं ग्राम प्रधान श्याम कुमार से बात करके जानकारी देता हूँ। उक्त प्रकरण में अरविन्द कुमार तकनीकी सहायक ( जे ई ) ने कहा कि हम बीमार है हमे भी ग्राम पंचायत रामपुर में चल रहे मनरेगा कार्य के बारे में जानकारी नही है कल जाकर देखता हूं यदि फर्जी मनरेगा कार्य चल रहा है तो नहर सफाई / खुदाई कार्य का एम बी नही होगा और नही भुगतान होगा। इस सम्बंध में प्रभारी खण्ड विकास अधिकारी ने कहा कि ग्राम पंचायत रामपुर में चल रहे मनरेगा कार्य में फर्जीवाड़ा की जांच कराकर नियमानुसार कार्रवाई की जाती है।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel