अयोध्या के परिषदीय विद्यालयों में छात्र-छात्राओं द्वारा दी जा परीक्षा

अयोध्या के परिषदीय विद्यालयों में छात्र-छात्राओं द्वारा दी जा परीक्षा

विशेष संवाददाता

अयोध्या। परिषदीय विद्यालय में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं की वार्षिक परीक्षा 20 मार्च से शुरू होकर 27 मार्च तक चलेगी। परीक्षा को नकलविहीन कराने के लिए हरसंभव प्रयास किए गए हैं । बताया गया कि इस बार मिल्कीपुर तहसील के तीनों ब्लॉक हैरिंग्टनगंज, मिल्कीपुर और अमानीगंज में कुल 41997 बच्चों को परीक्षा में शामिल होना है। इसके लिए विभाग की समय सारिणी पहले ही घोषित हो गई है। कक्षा पांच और आठ के बच्चों की उत्तर पुस्तिकाएं बीआरसी पर जांची जाएंगी।

बताते चलें कि मिल्कीपुर तहसील क्षेत्र में 472 परिषदीय स्कूल हैं। जिनमें 41997 बच्चे पढ़ते हैं। बताया गया कि कक्षा एक के बच्चों की मौखिक परीक्षा ली जाएगी। इसके अलावा दो से आठ तक के बच्चों की सभी विषयों की लिखित परीक्षा होगी। इसके लिए विद्यालयों में प्रश्नपत्र और उत्तर पुस्तिकाएं उपलब्ध कराई गई हैं। परीक्षा समय सारणी के अनुसार 20 मार्च से लेकर 27 मार्च तक परीक्षाएं संचालित होंगी।

जिसमें 24, 25 और 26 मार्च को परीक्षा स्थगित रहेगी। हैरिंग्टनगंज ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय घुरेहटा के प्रधानाध्यापक रंजीत यादव ने बताया कि विद्यालय में कल 93 बच्चों के सापेक्ष 75 बच्चों ने परीक्षा दी है। वहीं इसी ब्लॉक क्षेत्र के जूनियर हाई स्कूल मलेथू बुजुर्ग के प्रधानाध्यापक वीरेंद्र दुबे ने बताया कि बुधवार को 130 बच्चों के सापेक्ष 123 बच्चों की उपस्थिति रही। जो परीक्षा में शामिल हुए।

बताते चलें कि बुधवार को कक्षा दो में हिंदी कक्षा 3 में सामाजिक विषय कक्षा 4, 5, 6, 7 और 8 में गणित विषय की परीक्षा हुई। वहीं द्वितीय पाली में कला संगीत की परीक्षा ली गई। गुरुवार को परिषदीय विद्यालयों में कार्यानुभव/ नैतिक शिक्षा, विज्ञान तथा हिंदी की परीक्षाएं होंगी। बीएसए संतोष कुमार राय ने बताया कि परिषदीय विद्यालयों में सुचारु ढंग से परीक्षाएं कराई जा रही हैं। सभी खण्ड शिक्षा अधिकारियों को शुचितापूर्ण परीक्षा कराने के लिए निर्देश दे दिए गए हैं।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel