अलाभित समूह/दुर्लभ वर्ग के बच्चों के लिए निजी स्कूलों में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन एवं लॉटरी की प्रक्रिया प्रारंभ

अलाभित समूह/दुर्लभ वर्ग के बच्चों के लिए निजी स्कूलों में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन एवं लॉटरी की प्रक्रिया प्रारंभ

स्वतंत्र प्रभात 
 
कछौना, हरदोई। शैक्षिक सत्र 2024-25 में शिक्षा के अधिकार कानून के तहत गरीब और इलाहाबाद समूह के बच्चों के पड़ोस के निजी स्कूलों में प्राथमिक कक्षाओं में प्रवेश के लिए बेसिक शिक्षा विभाग ने समय सारणी तय कर दी हैं। इच्छुक अभिभावक आवेदन ऑनलाइन करके अपने ब्लॉक संसाधन केंद्र पर जमा कर सकते हैं। बताते चलें निःशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 की धारा 12(1)ग के अंतर्गत 3 वर्ष से लेकर 7 वर्ष के आयु तक के अलाभित समूह एवं दुर्लभ वर्ग के बच्चों को जनपद सहित ग्रामीण क्षेत्र में संचालित मान्यता प्राप्त निजी विद्यालय की पूर्व प्राथमिक एवं कक्षा एक मे निःशुल्क शिक्षा प्रदान की जाती हैं।
 
जिसकी फीस प्रतिपूर्ति शासन द्वारा विद्यालयों को उपलब्ध कराई जाती है। वर्तमान सत्र 2024 में योजना का लाभ, प्रवेश लेने हेतु ऑनलाइन आवेदन, पोर्टल के माध्यम से चार चरणों में तिथिवार कराये जा सकते हैं। बच्चों में स्कूल का आवंटन जिला स्तर पर केंद्रीय युक्त लाटरी के आधार पर किया जाएगा। प्रवेश प्रक्रिया चार चरणों में संचालित की जाएगी। प्रथम चरण 20 जनवरी से 18 फरवरी तक, द्वितीय एक मार्च से 30 मार्च तक, तृतीय चरण 15 अप्रैल से 8 मई तक, चतुर्थ चरण एक जून से 20 जून तक होगा। लॉटरी निकालने की तिथिवार प्रवेश कराया जाएगा।
 
वार्षिक आय आवेदक की एक लाख तक का प्रमाण पत्र मान्य होगा। निवास हेतु आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, बैंक पासबुक, मतदाता पहचान पत्र आदि में से कोई एक होना अनिवार्य है। शासनादेश एवं आवेदन पत्र का प्रारूप आरटीआई 25 की वेबसाइट www.ete25.upsdc.gov.in पर उपलब्ध है। जन मानस की समस्याओं के निस्तारण हेतु हेल्पलाइन नंबर 05852-232598 पर काल सकते हैं। आवेदन के उपरांत अपलोड किए गए पत्राजांच की एक प्रमाणित प्रति आवेदन पत्र के साथ संलग्न कर संबंधित विकासखंड के खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में जमा करना अनिवार्य होगा।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel