बेटियाँ समृद्ध होंगी तभी होगा देश खुशहाल: पोस्टमास्टर जनरल विवेक कुमार दक्ष

बेटियाँ देश का भविष्य, राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान : पोस्टमास्टर जनरल विवेक कुमार दक्ष

बेटियाँ समृद्ध होंगी तभी होगा देश खुशहाल: पोस्टमास्टर जनरल विवेक कुमार दक्ष

बेटियों के भविष्य को संवारने में सुकन्या समृद्धि खाते का अहम योगदान: पोस्टमास्टर जनरल विवेक कुमार दक्ष

10 वर्ष से कम आयु और रू 250 रुपये में खाता खुलवाएं
 
दर्जनों सुकन्या खाते खोले गए और बेटियों को भेंट किया गया सुकन्या उपहार
 
स्वतंत्र प्रभात
अम्बेडकरनगर। अकबरपुर ब्लाक के सेंट जेवियर्स स्कूल में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के अन्तर्गत सुकन्या समृद्धि योजना का  कैम्प अयोध्या मण्डल के प्रवर अधीक्षक डाकघर एच के यादव की अध्यक्षता में आयोजित किया गया।शिविर में बतौर मुख्य अतिथि लखनऊ मुख्यालय परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल विवेक कुमार दक्ष, तथा विशिष्ट अतिथि नगर पालिका चेयरमैन चन्द्र प्रकाश वर्मा, सेंट जेवियर्स स्कूल के प्रधानाचार्य विनय कुमार सिंह ने शिरकत किया ।
 
शिविर का शुभारंभ करते हुए डाक कर्मियों ने को सुकन्या समृद्धि खाता खुलवाने के लिए जागरूक किया । शिविर में मुख्य अतिथि लखनऊ मुख्यालय परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल विवेक कुमार दक्ष कहा कि जब आज की बेटियाँ समृद्ध होंगी तभी होगा देश खुशहाल क्योंकि बेटियाँ देश का भविष्य है और राष्ट्र निर्माण में इनका महत्वपूर्ण योगदान है। भारत सरकार के अभियान 'बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओ' के अन्तर्गत हम सभी लोगों का दायित्व है कि बेटियों के भविष्य को संवारने के लिए एक सार्थक कदम उठाएं। बेटियां ही 21वीं सदी में हमारे देश का भविष्य हैं।
 
साथ ही यह भी कहा कि भारत सरकार द्वारा नारी सशक्तिकरण की दिशा में तमाम महत्वपूर्ण योजनाएँ चलायी जा रही हैं। इसी क्रम में डाकघरों में सुकन्या समृद्धि योजना में धन जमा करने से माँ-बाप अपनी बेटी के भविष्य को संवारने में अहम भूमिका निभायेंगे। इससे बेटियों को आर्थिक व सामाजिक रूप से भविष्य में मजबूत किया जा सकता है। नगर पालिका चेयरमैन श्री वर्मा ने 22 गरीब कन्याओं का सुकन्या खाता खुलवाते हुए कहा सुकन्या समृद्धि खाता खुलने से बेटियां मजबूत होंगी इससे कन्या भ्रूण हत्या रोकने, महिला सशक्तिकरण, उच्च शिक्षा में सुकन्या समृद्धि योजना राष्ट्र निर्माण में सहायक होगी। इस दौरान श्री दक्ष ने बेटियों को सुकन्या समृद्धि उपहार भेंट किया तथा दर्जनों उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मचारियों को पुरस्कृत किया ।
 
अन्त में कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे श्री यादव ने कहा कि डाकघर गरीब अमीर सभी वर्ग के साथ एक सामान व्यवहार करता है डाकघर के बचत खाते में छोटी छोटी रकम जमा करके अधिक धन एकत्र किया जा सकता है डाकघर की सभी योजनाएं जनता के लिए लाभकारी हैं । ग्रामीण डाक जीवन बीमा सभी बीमा कम्पनियों से सस्ता एवं फायदेमंद है इसे आमजन को अपनाने की भी अपील किया । इस दौरान सभासद राजकुमार वर्मा, डाक निरीक्षक हरिमोहन सिंह, अभिषेक तिवारी, गौरव सोनी, मुख्य विपणन अधिकारी सत्येन्द्र प्रताप सिंह, पोस्टमास्टर नूतन सिंह सहित सैकड़ों मौजूद रहे ।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel