सीएचसी महराजगंज में सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़े व एक कदम सुपोषण की ओर कार्यक्रम का हुआ शुभारंभ

सीएचसी महराजगंज में सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़े व एक कदम सुपोषण की ओर कार्यक्रम का हुआ शुभारंभ

 

महराजगंज/रायबरेली

 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र महराजगंज में आज से शुरू हो रहे सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़े का शुभारंभ मुख्य अतिथि भाजपा मंडल अध्यक्ष सूर्य प्रकाश वर्मा ने फीता काटकर किया, तत्पश्चात मुख्य अतिथि और चिकित्सा अधीक्षक ने बच्चे को ओआरएस का घोल पिलाया। इस कार्यक्रम के अंतर्गत दस्त वाले बच्चों को खोज कर ओआरएस का घोल और जिंक का सेवन कराया जाएगा। इसके अलावा सीएचसी में आज से ही एक कदम सुपोषण की ओर कार्यक्रम का भी शुभारंभ किया गया। 

सीएचसी में महिला चिकित्सा अधिकारी ने गर्भवती महिलाओं को आयरन, फोलिक एसिड, कैल्शियम की गोली देकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।
     आपको बता दें कि, आज से शुरू हो रहे सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़े की शुरुआत चिकित्सा अधीक्षक डॉ राधाकृष्णन ने छोटे बच्चे को ओआरएस का घोल पिला कर किया। यह पखवाड़ा 7 से 22 जून 2023 तक चलेगा, पखवाड़े के तहत आशाएँ घर घर जायेगी और दस्त वाले बच्चों की खोज कर उनको ओ0आर0एस0 और जिंक देकर उसका सेवन कराया जायेगा।

      चिकित्सा अधीक्षक डॉ राधाकृष्णन ने कहा कि, बच्चे को दस्त लगने पर एक लीटर पानी में एक ओ0आर0एस0 का पैकेट घोल कर हर दस्त के बाद घोल पिलाने के साथ ही जिंक की एक गोली पीने के पानी या मां के दूध में घोल कर 14 दिनो तक पिलाये, दस्त के दौरान एवं दस्त के बाद मां का दूध व ऊपरी अहार देना जारी रखें, एक दिन में तीन या तीन से अधिक दस्त होने को डायरिया कहते है।

     वहीं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र महराजगंज में एक कदम सुपोषण की ओर कार्यक्रम का भी शुभारंभ महिला चिकित्सा अधिकारी द्वारा गर्भवती महिलाओं को आयरन, फोलिक एसिड, कैल्शियम की गोली एव जांच की गयी, इस अभियान के तहत गर्भवती महिलाओं की समस्त निशुल्क जांचे, आयरन, फोलिक एसिड, कैल्शियम, एल्वेन्डाजोल प्रदान की जायेगीं साथ ही पोषण परामर्श भी प्रदान किया जाएंगा। 

     बीपीएम शिवाकांत तिवारी ने बताया कि, सरकार का मातृ शिशु स्वास्थ्य पर विशेष फोकस है, यह अभियान मातृ शिशु मृत्यु दर पर प्रभावी अंकुश लगाने के लिए किया जा रहा है। एक कदम सुपोषण की ओर अभियान के तहत आशा और आंगनवाड़ी कार्यकत्रियां गंभीर तीव्र अति कुपोषित बच्चों का चिन्हांकन कर पुष्टाहार उपलब्ध कराएंगी और साथ ही चिकित्सकीय प्रबंधन भी उपलब्ध कराएंगी। 

 इस मौके पर आशीष सिन्हा, ज्ञानेश्वर श्रीवास्तव प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर समेत आशा, एएनएम आदि मौजूद रही।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel