20-25 वर्ष पहले कॉलोनाइजर द्वारा ही बनवाये गए अंबेडकर उद्यान में पड़ोस के एक दबंग ने अवैध कब्जा 

20-25 वर्ष पहले कॉलोनाइजर द्वारा ही बनवाये गए अंबेडकर उद्यान में पड़ोस के एक दबंग ने अवैध कब्जा 

बाराबंकी।

शहर के लखपेड़ाबाग में कॉलोनाइजर द्वारा डॉ अम्बेडकर उद्यान के लिए छोड़ी गई भूमि पर लगभग 20-25 वर्ष पहले कॉलोनाइजर द्वारा ही बनवाये गए अंबेडकर उद्यान में पड़ोस के एक दबंग ने अवैध कब्जा करने के लिए धार्मिक उन्माद फैलाकर बवाल खड़ा कर दिया।

जिला प्रशासन व पुलिस ने मामले में धार्मिक उन्माद फैलाने की धाराओं में मुकदमा दर्ज कर कार्यवाही की है।

लखपेड़ाबाग में महरानी लक्ष्मी बाई कालेज के पास लगभग 25 वर्ष पहले कॉलोनाइजर मो0 साजिद ने करीब 10 हजार वर्गफुट भूमि डॉ अम्बेडकर उद्यान के लिए छोड़ा था, इस भूमि पर तत्समय एक अम्बेडकर उद्यान का भव्य गेट बनाया गया, पिलर लगाकर व तारों से घेराबंदी करके पेड़ पौधे लगाए गए।

इसी उद्यान से सटे सेना के रिटायर्ड रामकिशोर वर्मा ने अपना मकान बनाया। कुछ समय बाद अपने मकान का दरवाजा अम्बेडकर उद्यान की तरफ खोल दिया, इसके बाद उद्यान में 20 फुट अंदर तक कब्जा करके घेराबंदी कर अपने जानवर बांधने लगा।

इस उद्यान पर लगी बुरी नजर यहीं नही रुकी, धीरे धीरे दबंग ने अम्बेडकर उद्यान में लगे पीपल के पेड़ में चुपके से लाल कपड़ा लंगोट टांग दिया फिर धीरे धीरे वहां चबूतरा बनाने के लिए मिट्टी डाल कर पटाई शुरू कर दी, त्रिशूल गाड़कर और खड़ाऊं रखकर पूजा पाठ के बहाने पूरे अम्बेडकर उद्यान को कब्जाने का प्रयास किया।

हमेशा शराब के नशे में रहने वाले गालीबाज इस दबंग से कोई इसलिए नही बोलता कि वह हमेशा गाली गलौज पर आमादा रहता।

जब इस दबंग के द्वारा अंबेडकर उद्यान को धार्मिक पूजा पाठ के बहाने कब्जाने की जानकारी भारतीय बौद्ध महासभा के पदाधिकारियों व अम्बेडकर अनुयायियों को हुई तो इसकी शिकायत जिला प्रशासन से करके अंबेडकर उद्यान को खाली कराने का अनुरोध किया।

जिला प्रशासन ने दोनो पक्षों को कोतवाली में बुलाकर अंबेडकर उद्यान से अवैध कब्जा हटा लेने का समझौता करवा दिया।

समझौता के एक सप्ताह बाद बीते रविवार को अम्बेडकर अनुयायियों द्वारा उद्यान की साफ सफाई की जा रही थी कि इसी बीच दबंग ने हिन्दू देवी देवताओं की मूर्तियां फेकने, व भगवा झंडा उखाड़ने की अफवाह फैलाकर धार्मिक उन्माद फैला दिया l

जिससे प्रशासन के हाथ पांव फूल गए। आनन फानन में उपजिलाधिकारी विजय कुमार त्रिवेदी, क्षेत्राधिकारी नगर बीनू सिंह सहित राजस्व प पुलिस की टीम मौके पर पहुंची तो देखा कि डॉ अम्बेडकर उद्यान में अवैध कब्जे का प्रयास दबंग द्वारा किया गया है। मामले में दोनो पक्षों पर धार्मिक उन्माद फैलाने की धाराओं में मुकदमा दर्ज कर कार्यवाही की गई और उपजिलाधिकारी ने तत्काल जेसीबी लगाकर अम्बेडकर उद्यान से अवैध कब्जे को हटाया गया।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel