फेंक न्यूज से समस्याएं पैदा होती है

फेंक न्यूज से समस्याएं पैदा होती है

चुनार। फेक न्यूज से बहुत सी समस्याएं पैदा होती हैं।जैसे ही गलत खबरें चलती हैं उसके बाद संदेह पैदा होता है। यह बातें उपजिलाधिकारी चुनार नवनीत सेहारा ने नरायनपुर ब्लाक सभागार में पत्र सूचना कार्यालय, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार, वाराणसी द्वारा आयोजित ग्रामीण मीडिया कार्यशाला "वार्तालाप" में कही। उपजिलाधिकारी ने मीडिया को पावरफुल टूल बताते हुए मार्क ट्वेल की यह पंक्तियां उद्धृत किया "यदि आप समाचार पत्र नहीं पढ़ते हैं तो आपको खबरों की जानकारी नहीं होगी, और आप पढ़ते हैं तो गलत सूचनाएं मिलेंगी"।
 
उन्होंने फेक न्यूज को देश के लिए बड़ा खतरा बताया साथ ही किसी भी खबर की पुष्टि कर छापने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि आज टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर कई तरीके से फेक और भ्रमित करने वाले न्यूज लोगों तक पहुंचाए जा रहे हैं। हम सभी को टेक्नोलॉजी के विभिन्न टूल्स का इस्तेमाल कर फेक न्यूज को प्रसारित करने से बचना चाहिए।  ब्लॉक प्रमुख चंद्रप्रकाश सिंह ने कहा कि मीडिया सरकार की आंख और कान के रूप में कार्य करता है और प्रतिक्रिया प्राप्त करने व जमीनी स्तर पर योजनाओं के कार्यान्वयन के संबंध में चिंताओं को दूर करने के लिए इस तरह का समन्वय आवश्यक है।
 
केंद्रीय संचार ब्यूरो के पूर्व अधिकारी डा0 नरसिंह राम ने कहा कि  केंद्र सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं के सकारात्मक एवं विकासात्मक रिपोर्टिंग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इस वार्तालाप का आयोजन किया गया है। बीडीओ शिवनारायण सिंह ने कहा कि सरकार और जनता के बीच मीडिया की भूमिका अहम है। इसलिए इसकी उपयोगिता और गंभीरता हमेशा बनाए रखने की जरूरत है। ग्रामीण मीडिया कार्यशाला के दौरान वर्षा विश्वकर्मा ने आजीविका मिशन, तारा देवी और पूनम देवी ने प्रधानमंत्री आवास से उनके जीवन में आए बदलाव की चर्चा की।काशी हिंदू विश्वविद्यालय के पत्रकारिता विभाग के वरिष्ठ प्राध्यापक डा0 बाला लखेंद्र ने प्रसिद्ध।
 
समाजशास्त्री रोबिन मोर्गन के कथन ‘सूचना शक्ति है‘ की उपयोगिता और वर्तमान समय में पत्रकारिता के क्षेत्र में आई चुनौतियों की चर्चा की। उन्होंने खबरों के फॉलो अप के महत्व पर प्रकाश डाला।पत्र एवं सूचना कार्यालय, वाराणसी के प्रभारी प्रशांत कक्कड़ ने कहा कि पीआईबी की पहुंच राष्ट्रीय तथा प्रदेशकी राजधानियों के पत्रकारों तक सीमित ना रह कर जिला तथा खंड स्तर पर कार्य करने वाले मीडिया कर्मियों तक भी पहुंचा है।
 
मंच संचालन और ग्रामीण क्षेत्र और विकासात्मक रिपोर्टिंग में मीडिया की भूमिका पर चर्चा सीबीसी के फील्ड पब्लिसिटी अधिकारी डा0 लालजी ने किया। धन्यवाद ज्ञापन दूरदर्शन के जिला संवाददाता समीर वर्मा ने किया। कार्यक्रम का शुभारंभ उपजिलाधिकारी नवनीत सेहारा व अतिथियों ने दीप प्रज्वलन कर किया। सी बी सी की ओर से चित्र प्रदर्शनी भी लगाई गई थी।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel