व्यापार विस्तार के लिए श्रीलंका करेगा भारतीय रुपये का उपयोग-उच्चायुक्त मिलिंडा

व्यापार विस्तार के लिए श्रीलंका करेगा भारतीय रुपये का उपयोग-उच्चायुक्त मिलिंडा

स्वतंत्र प्रभात।

श्रीलंका के 75वें  स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर भारत में श्रीलंका के उच्चायुक्त मिलिंडा मोरागोड़ा ने शनिवार को कहा कि कोलंबो की नई दिल्ली के साथ आर्थिक सुधार की रणनीति के तहत द्वीप राष्ट्र भारतीय रुपए का उपयोग करके भारत के साथ अपने व्यापार का विस्तार कर रहा है। उच्चायुक्त मिलिंडा ने बताया कि भारत ने श्रीलंका संकट के दौरान तेजी से काम किया और देश को 3.9 बिलियन अमरीकी डालर की सहायता दी। मिलिंडा ने कहा कि "अगर भारत ने मदद नहीं की होती तो शायद हमें इतनी जल्दी वित्तीय सहायता नहीं मिलती। भारत ने श्रीलंका के लिए समर्थन प्राप्त करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है"। उच्चायुक्त ने कहा कि द्वीप राष्ट्र कोलंबो आने वाले भारतीय पर्यटकों के लिए RuPay तंत्र का उपयोग करने की संभावना पर विचार कर रहा है।  

एक विशेष साक्षात्कार में  श्रीलंकाई दूत ने कहा कि देश RuPay तंत्र का उपयोग करने के लिए भी उत्सुक है। "भारतीय रुपए के माध्यम से व्यापार का विस्तार करना भारत के साथ हमारी पुनर्प्राप्ति रणनीति का हिस्सा है। उन्होंने बताया कि हम RuPay तंत्र का उपयोग करने की संभावना भी देख रहे हैं, ताकि भारतीय पर्यटकों के लिए श्रीलंका आना आसान हो जाए  । उन्होंने कहा कि द्वीप राष्ट्र और भारत के बीच संबंध 1,000 साल पुराने हैं और पहला प्रतिनिधि 80 साल पहले भारत भेजा गया था। श्रीलंकाई और भारतीय मछुआरों के मुद्दे पर उच्चायुक्त ने कहा कि दोनों देशों के बीच बातचीत होनी चाहिए, यह   कानूनी, पर्यावरण और पारिस्थितिक मुद्दे हैं जो महत्वपूर्ण हैं और जिन पर चर्चा करने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा किसमय-समय पर श्रीलंकाई अधिकारियों द्वारा कथित रूप से अंतर्राष्ट्रीय समुद्री सीमा रेखा पार करने और श्रीलंकाई जल में मछली पकड़ने के लिए भारतीय मछुआरों को पकड़े जाने के समय-समय पर उदाहरण मिलते रहे हैं।  उन्होंने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीलंका के राष्ट्रपति विक्रमसिंघे को भारत आने का न्योता दिया है। "पीएम मोदी ने श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे को भारत आने का औपचारिक निमंत्रण दिया है। हमें उम्मीद है कि वह जल्द ही भारत आने में सक्षम होंगे" ।सुरक्षा चिंताओं पर उच्चायुक्त मिलिंडा मोरागोडा ने कहा कि कोलंबो की सुरक्षा नई दिल्ली की भी है और इसके विपरीत दोनों देशों को एक-दूसरे की देखभाल करनी चाहिए।

 

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel