कई गांवो मे चौपाल लगाकर ग्रामीणों की सुनी समस्या

कई गांवो मे चौपाल लगाकर ग्रामीणों की सुनी समस्या

उपजिलाधिकारी व तहसीलदार द्वारा वितरण किया गया कंबल


स्वतंत्र प्रभात
आलापुर अम्बेडकर नगर। जनपद तहसील आलापुर क्षेत्र में सुशासन सप्ताह' कार्यक्रम के अंतर्गत 'प्रशासन गांव की ओर' की श्रृंखला में तहसील आलापुर में उपजिलाधिकारी बाबूराम के कुशल नेतृत्व में ग्राम सभा हथिनाराज में चौपाल का आयोजन किया गया। आपको बता दें कि तहसीलदार आलापुर ने ग्रामीणों को भूमि संबंधी विवादों के निपटारे हेतु विभिन्न नियमों की विस्तृत जानकारी ग्रामीणों को दी। आलापुर तहसीलदार सुनील कुमार ने बताया कि भूमि विवाद प्रायः दो तरह के होते हैं। जिसमे निजी भूमि विवाद इसके अंतर्गत  3 तरह के विवाद हो सकते हैं।


भूमिधरों के मध्य सीमा 6 विवाद इसके उपचार के लिए अंतर्गत धारा 24 ,UP RC 2006का वाद,यदि बंटवारे का हो तो धारा 116,निजी भूमि पर अतिक्रमण हो तो धारा 134 का वाद SDM कोर्ट में दाखिल कर सकते हैं।साथ ही यदि वरासत या पंजीकृत अभिलेख से संबंधित विवाद में धारा 34 के अंतर्गत तहसीलदार न्यायालय में वाद दायर कर सकते है। दूसरी ग्रामसभा भूमि इन भूमियो के विवाद में अन्तर्गत धारा 67 के अंर्तगत वाद दायर किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त आपदा राहत में  विभिन्न आपदाओं जैसे बाढ़, सूखा, आकाशीय वज्रपात, अत्यधिक वर्षा से विभिन्न तरह की क्षतियों में नियमानुसार सहायता प्रदान की जाती है।

इस मौके पर नायब तहसीलदार राज कपूर
आनंद गौतम,अभिषेक त्रिपाठी,ग्राम प्रधानओम प्रकाश चौहान,राजस्व निरीक्षक सतीश चंद्र, मो.शरीफ व लेखपाल राजेश कुमार, रजत कुमार सिंह विवेक कुमार अमित कुमार सहित ग्रामीण  मौजूद रहे ।इस ठंड के महीने को देखते हुए वृद्ध विकलांग असहाय व्यक्तिओं को तहसीलदार सुनील कुमार के द्वारा कंबल वितरण वितरण किया गया।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel