मिशन वाटिका का सांसद उपेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में हुआ कार्यक्रम का आयोजन

इसके लिए हम सभी को अपने कर्तव्य को सत्यनिष्ठा से निभाना होगा

मिशन वाटिका का सांसद उपेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में हुआ कार्यक्रम का आयोजन

स्वतंत्र प्रभात 
 
 
सुधीर शर्मा 
 
बाराबंकी। प्री-प्राइमरी शिक्षा के अन्तर्गत लर्निंग साइट के रूप में विकसित करने के सम्बन्ध में मिशन बालवाटिका का उपेन्द्र सिंह रावत माननीय सांसद की अध्यक्षता मंे डीआरडीए गांधी सभागार में कार्यक्रम का आयोजन ज्ञान का
 
 
सागर कहीं जाने वाली माॅ सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण व दीपप्रज्जवलित कर किया गया, जिसका उद्देश्य आंगनबाड़ी केन्द्रों को आदर्श केन्द्र के रूप में विकसित करना है। इस दौरान जिसमें केयर इण्डिया के द्वारा सम्बन्धित विषय पर प्रस्तुतीकरण किया गया।
 
 
कार्यक्रम के दौरान सांसद ने कहा कि यूएसएआईडी को धन्यवाद देता हॅू कि जनपद बाराबंकी को इस कार्यक्रम के लिए चुना। केयर इण्डिया का कार्य बहुत कम समय के लिए होता है और सरकार उसे एडाप्ट करती है।
 
 
आजादी के बाद शिक्षा व्यवस्था को बढ़ाने के लिए बहुत सारे प्रयास किये गये। नई शिक्षा नीति को लागू करने का उद्देश्य है कि हमारे देश की शिक्षा व्यवस्था बेहतर हो। 
 
 
उन्होंने कहा कि शिक्षाविदो ने जो कल्पना की है हम सभी उस शिक्षा व्यवस्था की ओर बढ़ रहे है। शिक्षक राष्ट्र निर्माता होता है। शिक्षा व्यवस्था को सुधारने के लिए यह प्रोग्राम बहुत ही सराहनीय है। उन्होने एक कहानी के माध्यम से बताया कि
 
 
जैसे हमारे देश के नव जवान देश की रक्षा के लिए कर्तव्य के प्रति निष्ठावान होता है उसी प्रकार हमें भी अपने दायित्वों को निष्ठा से पूर्ण करना चाहिए। इसके लिए उन्होंने वहां पर उपस्थित लोगों को शपथ दिलायी। 
 
 
 
जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने कार्यक्रम में जानकारी देते हुए बताया कि यह प्रोजेक्ट प्रदेश में मॉडल प्रोजेक्ट के रूप में केवल दो जनपदों में चलाया जा रहा है
 
 
, जिसमें से एक लखनऊ और दूसरा हमारा जनपद है। उन्होंने बताया कि इस प्रोग्राम को केयर इण्डिया लखनऊ के द्वारा इस मिशन के माध्यम से प्री प्राइमरी शिक्षा के अन्तर्गत लर्निंग साइट के रूप में विकसित किया जाएगा।
 
 
कार्यक्रम के दौरान वहां पर उपस्थित लोगों ने अपने-अपने विचारों को प्रस्तुत किया। इस दौरान एडी बेसिक, परियोजना निदेशक डीआरडीए, डायट प्राचार्य, आईपीईएल की
 
 
हेड, केयर इण्डिया की प्रतिनिधि, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी, समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारी, अपर जिला सूचना अधिकारी सहित सम्बन्धित विभागीय अधिकारी तथा कर्मचारीगण मौजूद रहे।
 
 
Tags:  

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel