बजबजाती नालियों की दुर्गंध से ग्रामीण परेशान, सफाई व्यवस्था बदहाल

बजबजाती नालियों की दुर्गंध से ग्रामीण परेशान, सफाई व्यवस्था बदहाल

कई महीनों से गांव में सफाई कर्मी के नहीं आने से गांव का सफाई व्यवस्था बद से बद्तर, गलियों में बह रहा नालियों का गंदा पानी

 
 
महराजगंज। (मनोज पाण्डेय) नौतनवां ब्लाक क्षेत्र के ग्राम सभा खैराटी में नाली की साफ-सफाई न होने से ग्रामीणों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, गांव का सफाई व्यवस्था यह है कि नालियों का गंदा पानी गलियों में बह रहा है। इस कारण ग्रामीणों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसके अलावा ग्रामीणों में संक्रामक बीमारियों के फैलने का भी भय लगातार बना हुआ है।
IMG_20221111_174843
नौतनवां ब्लाक क्षेत्र के उक्त गांव में नियमित साफ-सफाई नहीं होने के कारण नालियां गंदगी से पूरी तरह जाम हो गई है। इन दिनों स्थिति यह है कि नालियों का गंदा पानी ओवरफ्लो होकर गलियों में बह रहा है। गलियों में जगह-जगह एकत्र गंदे पानी व कीचड़ से उठ रही दुर्गंध के कारण ग्रामीणों का जीना मुश्किल हो गया है। ग्रामीणों का कहना है कि गंदगी के कारण ग्रामीणों में संक्रामक बीमारियों के फैलने का भय बना हुआ है। स्थिति यह है कि गंदगी के कारण मच्छर भी पनप रहे हैं जिसके कारण स्थिति और भी नरकीय हो गई है। साथ ही गलियों में जमे गंदे पानी से होकर आवागमन करने में सबसे अधिक परेशानी महिलाओं, बच्चों व बुजुर्गों को हो रही है। कई बार तो लोग गिर भी जाते हैं।
IMG_20221111_174943
ग्रामीण पूनम यादव, शीला, आसमां खातून, मोहम्मद आलम, मोहम्मद सलमान, रामबृक्ष, रामहर्ष, लाल मोहम्मद, मोहम्मद रजा, बुद्धेश चौधरी आदि ग्रामीणों ने बताया कि गांव में सफाई हुए कई महीने बीत गए हैं लेकिन सफाईकर्मी गांव में कभी सफाई करने नहीं आता है। गांव की नालियों की सफाई नहीं होने के कारण नाली कीचड़ से भरा पड़ा है तथा नालियों का गंदा पानी ओवरफ्लो होकर गलियों में बह रहा है जिससे आने जाने में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।
IMG_20221111_174957
ग्रामीणों ने बताया कि मोटी कमाई के कारण जिम्मेदार सफाई पर कोई ध्यान नहीं देते हैं यही कारण है कि गांव में सफाई व्यवस्था बदहाल हो गया है। वहीं इस बाबत कई बार संबंधित अधिकारियों से मौखिक शिकायत भी की गई लेकिन आज तक इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया गया है।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel