बगहा गंडक से जटहां सेतू बनने पर खुशहाल रहेगी यूपी बिहार की जनता

बगहा गंडक से जटहां सेतू बनने पर खुशहाल रहेगी यूपी बिहार की जनता

अब जन नेतृत्व के जिम्मे हैं जटहां कस्बा का भविष्य 


प्रमोद रौनियार, ब्यूरो प्रमुख।
कुशीनगर, उत्तर प्रदेश। नेपथ्य में देखे तो प्रकृति ने मानव जीवन को सफल बनाने के लिए बहुत कुछ संसाधन दिया हैं जिसे थोड़ी सजाने संवारने की जरूरत हैं लेकिन यही अभाव पीढ़ियों से चलती चली आ रही हैं। कुशीनगर जनपद के चार दिशा में एक दिशा पडरौना विधानसभा के उत्तर विकास खंड विशुनपुरा क्षेत्र हैं इस कड़ी में बिहार बार्डर पर यूपी का प्रभावशाली मार्केट जटहां बाजार हैं। सच के आईना से देखे तो अब तक जटहां क्षेत्र पिछड़ा रहने का कारण कहीं ना कहीं उचित नेतृत्व की कमी रही होगी, इसका खामियाजा बाजार झेल रहा है, यह क्षेत्र विकास के दौड़ में कब आगे रहा यह कोई नही बता सकता लेकिन जो दिख रहा है वही सच हैं उन्नति में अभाव है तो वह अच्छे नेतृत्व की कमी।
अटल जी का सपना रह गया अधूरा..! 
जब विकास की बात करे तो पडरौना के उत्तरांचल में सिर्फ एक ही वजह हैं वह संपर्क मार्ग की कमी, पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई जी ने कहा था भारत देश गांवो में बसता हैं हमें दूध दही अनाज प्रदान करती हैं, दूसरी बात कहे थे गांव को भी शहर बनाया जा सकता हैं गांव को प्रमुख शहरों से संपर्क मार्ग बनाकर जोड़ा जाय, लेकिन अटल जी का सपना आज तक साकार नही हुआ और अटल जी की सोच धरी की धरी रह गई।अटल जी के सोच दूरगामी थे। जिसकी आज हमें दूरगामी सोच नेतृत्व का अभाव हैं।
यूपी बिहार से रोटी बेटी का हैं संबंध 
रोटी बेटी का संबंध रखने वाले यूपी बिहार के बीच गंडक नदी रोड़ा बन गई है यही पर एक अदद पुल सड़क मार्ग की कमी आजादी के 75 साल बाद भी पूरा नहीं हो पाना दो राज्य के नागरिकों को मुश्किल में डाल दिया हैं।
आज प्रमुख संपर्क मार्ग होता तो दो जिले आपस में रोटी बेटी रोजी रोजगार के बड़ा अवसर मिलता। लेकिन गंडक नदी ने 7.1 किमी नजदीक जटहां बगहा को 60 किमी सड़क मार्ग की दूरी बना दिया हैं। बगहा गंडक नदी सेतु बनने पर एक नजर में दो शहर की रोशनी आपस में दिखेते एक तरफ से जटहां दूसरे तरफ से बगहा।
सांसद विधायक बोले हर हाल में बनेगा जटहां बगहा पुल मार्ग 
बताते चले कि वीटीआर मदनपुर फारेस्ट विभाग द्वारा जंगल सड़क बंद करने का फरमान जारी किए जाने के बाद एनएच मंत्रालय वैकल्पिक एनएच 727 ए मार्ग को जोड़ने की तलास में जुट गया हैं। जिसको लेकर बीते माह सितंबर में एनएच डिपार्टमेंट ने दो मार्गो का सर्वे पूरा कर डीपीआर के एलाइनमेंट पर सहमति के लिए मैप डीएम बेतिया के पटल पर रखा तो बगहा के सांसद सुनील कुमार विधायक बगहा राम सिंह विधायक वाल्मीकी नगर धीरेन्द्र प्रताप सिंह उर्फ रिंकू सिंह आदि जनप्रतिनिधियों को सलाह के लिए आमंत्रित किया गया। अलाइनमेंट पर उपस्थित जनप्रतिनिधियों के समूह ने मैप को बारीकी से अवलोकन किया। मैप में रेखांकित की गई 19.5 किमी रूट बगहा गंडक नदी से बेलवानिया/पनियहवा यूपी एनएच 727 ए 738 करोड़ बजट को खारिज करते हुए असहमति जताई और डीएम बेतिया को बताया गया कि यह पुल मार्ग जनहित में नहीं हैं इसको डाइवर्जन करते हुए एलाइनमेंट में गई रेखा जटहां बगहा 23.65 किमी जनहित में होगा। जिसकी दूरी मात्र 7.1 ही हैं जटहां घाट से यूपी राजमार्ग की डबल लेन सड़के बनकर तैयार हैं जो गंडक नदी दक्षिण पूर्व बिहार का प्रखंड पिपरासी दहवा मधुबनी धनहा एनएच 727ए से जुड़ा हुआ हैं। यही मार्ग जनहित में हैं डीएम को हर हाल में जटहां बगहा पुल मार्ग बनवाने का सलाह दिया गया है।
डीएम कुशीनगर के पटल पर आयेगी डीपीआर 
जैसा की अब जानकारी मिल रही हैं पहले पैटर्न बिहार से गुजरने के बाद अब एनएच मंत्रालय के अधिकारी अलाइनमेंट लेकर डीएम कुशीनगर से सहमति लेने आयेगे जिसमें कुशीनगर जनप्रतिनिधि सलाह परामर्श के लिए आमंत्रित किए जायेगे और एनएच के एलाइनमेंट पर जटहां घाट से बगहा जोड़ने के लिए एलाइनमेंट पर अपना महत्वपूर्ण परामर्श देगे।
बैकवर्ड जनता की अपील
गंडक नदी
जटहां बगहा गंडक नदी क्षेत्र की लाखों जनता ने अपील करते हुए आशा रख उम्मीद जताई है कि कुशीनगर के सांसद विजय कुमार दुबे पडरौना विधायक मनीष जायसवाल खड्डा विधायक विवेकानंद पांडेय जटहां बगहा गंडक नदी पुल मार्ग निर्माण कार्य हेतु निश्चित महती कृपा करेगे। इसके बाद एनएच मंत्रालय पुनः दूसरा फाइनल डीपीआर तैयार करेगा तब जटहां बगहा गंडक नदी पूल सड़क मार्ग निर्माण का रास्ता साफ हो जाएगा। विदित हो कि जटहां बगहा गंडक मार्ग नेबुआ वाया पनियहवा वाया बगहा एनएच 727 ए से जुड़ेगा और यही से एनएच 727 ए खिरकिया मधुबनी धनहा बगहा। यहां से कम दूरी कम समय कम लागत में सफर आसान हो जायेगा।
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel