नगर पालिका परषिद के सबसे कम उम्र के सभासद से वार्ता

नगर पालिका परषिद के सबसे कम उम्र के सभासद  से वार्ता

शाहाबाद (हरदोई)-नगर शाहाबाद के सबसे साफसुथरी राजनीति का पर्याय माने जाने वाले सबसे कम उम्र के भाजपा सरकार द्वारा नामित सभासद एड. महेंद्र वाल्मीकि से हमारे संवाद दाता की बात चीत के प्रमुख अंश। पृश्न 1- महेंद्र जी इतने कम समय मे आपने भाजपा के शीर्ष नेतृत्व के हृदय में जगह बनाई और जनता में

शाहाबाद (हरदोई)-नगर शाहाबाद के सबसे साफसुथरी राजनीति का पर्याय माने जाने वाले सबसे कम उम्र के भाजपा सरकार द्वारा नामित सभासद एड. महेंद्र वाल्मीकि से हमारे संवाद दाता की बात चीत के प्रमुख अंश।

पृश्न 1- महेंद्र जी इतने कम समय मे आपने भाजपा के शीर्ष नेतृत्व के हृदय में जगह बनाई और जनता में अपार लोकप्रियता हासिल कर ली है, आपके कई स्वजातीय बन्धु भी लाइन में होने के बावजूद आपने यह स्थान प्राप्त किया इसके बारे में कुछ बताएं?

उत्तर – देखिये कम समय मे कहना तो सही नही होगा क्योकि मैंने आदरणीय राजीव रंजन मिश्रा जी के साथ भी काम किया है जो निवर्तमान जिलाध्यक्ष श्री श्रीकृष्ण शास्त्री जी से पहले के जिलाध्यक्ष रह चुके हैं, हाँ रही बात स्वजातीय बंधुओ में कई नेता होने के बावजूद मुझे स्थान दिया जाना तो यह पार्टी और शीर्ष नेतृत्व पर निर्भर करता है कि वो किसको क्या जिम्मेदारी देते हैं।मैंने तो सिर्फ हमेशा पार्टी द्वारा दी गयी जिम्मेदारी का ईमानदारी से निर्वहन किया है चाहे वह जिम्मेदारी बूथ अध्यक्ष की हो या नामित सभासद की। 


पृश्न 2– महेंद्र जी आपके विषय मे कहा जाता है  कि जहाँ आप सबसे कम उम्र के सभासद है वही आप एक मृदुभाषी और शालीन व्यक्ति भी हैं तो क्या यह सम्भव है कि नगर पालिका में आप अपनी बात को दमदारी से रख पाएंगे?

उत्तर – जी इसके विषय मे मैं सिर्फ यही कहना चाहूंगा कि अपनी बात को दमदारी से रखने के लिए ईमानदारी से अपनी बात को संवैधानिक दायरे में रखना जरूरी होता है न कि शब्दो मे कड़वाहट होना जरूरी है, मैं नही समझता कि सामाजिक कल्याण की बात को मनवाने के लिए उग्र स्वभाव ही होना आवश्यक है हाँ संवैधानिक तरीका जरूर आवश्यक होता है जो कि मैं हमेशा अपनाऊंगा।


पृश्न 3 – पहले भाजपा जिला महामंत्री अब साथ मे नामित सभासद भी, कम समय मे इतनी लोकप्रियता हासिल हुई इसके सम्बन्ध में कुछ कहेंगे?

उत्तर – देखिये मुझे नही लगता कि नामित सभासद होने के बाद कुछ बदल गया है मैं पहले भी समाज हित के मुद्दों पर अपनी आवाज न सिर्फ सोशल मीडिया बल्कि ज़मीनी स्तर पर भी उठाता रहता था और अब भी वही करूँगा, हाँ नामित सभासद नियुक्त हो जाने के बाद नगर की जनता जिसमे न सिर्फ अनुसूचित वर्ग के लोग बल्कि कोई भी हो उसकी बात को नगर पालिका के उचित प्लेटफॉर्म तक पहुंचाने में मद्दत मिलेगी और यदि यहाँ सुनवाई न हुई तो भाजपा शीर्ष नेतृत्व का दरवाजा भी खटखटाने में पीछे नही हटूंगा क्योकि मैं सिर्फ नामित सभासद ही नही बल्कि भाजपा अ.मो. का जिलामहामंत्री भी हूँ।


पृश्न 4- जिस वार्ड से आप सभासद है उसी वार्ड से एक और सभासद भी हैं तो ऐसे में क्या आप उनके कार्यों से संतुष्ट हैं?

उत्तर- मैं कहना चाहूंगा कि अपने क्षेत्र के विकास कार्यो से जब कोई जनप्रतिनिधि संतुष्ट हो जाता है तब समझ लीजिए उस क्षेत्र के विकास का ग्राफ खाई में जाने लगता है, मुझे लगता है कि वर्तमान सभासद महोदय द्वारा जितने भी कार्य करवाये गए हैं सभी बहुत अच्छे हैं परंतु अभी बहुत कार्य करवाने बाकी हैं ये बात सिर्फ मेरे वार्ड के लिए नही बल्कि पूरे शाहाबाद नगर के लिए कहना चाहता हूँ कई पात्रों को कालोनी नही मिल पाई, कई गरीबो के घर के बाहर नल लगने हैं, कई जगहों पर नालियों सड़को का कार्य होना है, कई जगहों पर अतिक्रमण हटवाना है, कई जगहों पर टूटी सड़को की मरम्मत होनी है, व कई ऐसी सरकारी योजनाएं है जिनकी सूचना तक एआम जनता को नही मिलती है यह सब सही करना है।मेरे पास जो कोई भी व्यक्ति चाहे वह किसी भी वार्ड का व्यक्ति हो अगर अपनी समस्या लेकर आएगा तो उसका समाधान का प्रयास अवश्य करूँगा।


पृश्न 5 – भारतीय जनता पार्टी द्वारा आपको दो दो पद जिला महामंत्री अनु मो और नामित सभासद नगर पालिका शाहाबाद के दिये गए हैं क्या इसको देखते हुए आपके स्वजातीय वाल्मीकि बंधुओ जो कि ज्यादातर नगर पालिका में ही कार्यरत है उनकी अपेक्षाएं आपसे बढ़ गयी होंगी?

उत्तर – अवश्य बढ़ गयी हैं, और ऐसा होना गलत भी नही है पहली बार वाल्मीकि समाज को ऐसा लगा है कि उनके और नगर पालिका के मध्य में उनकी बात को सही और कानूनी ढंग से रखने वाला कोई व्यक्ति मिला है, वो मुझे नगर पालिका और खुद के बीच की एक मजबूत कड़ी के रूप में देखते हैं।और मैं उन सभी से वादा करता हूँ कि मेरे होते हुए उनमें से किसी के साथ भी अन्याय नही होने दूँगा चाहे इसके लिए मुझे कुछ भी करना पड़े।


पृश्न 6 – शाहाबाद नगर पालिका के लिए कोई संदेश?

उत्तर – जी हाँ शाहाबाद नगर पालिका के लिए बहुत साफ शब्दों में संदेश है कि अभी तक जो होता आया है वह अब सम्भव नही होगा, जो कर्मचारी जिस पद पर लगा है वह अपने मूल पद पर कार्य करेगा अन्यथा इसकी विधिक जांच और कार्यवाही होगी।कभी गैर हाजिरी के नाम पर कभी पी एफ के नाम पर, बात बात में कर्मचारियों से धन उगाही बन्द होगी।कर्मचारियों में पदोन्नति की व्यवस्था के लिए प्रयासरत हूँ जो पढ़े लिखे है जरूरी नही वह हमेशा सफाई का ही कार्य करें सरकार के आदेशानुसार सुपरवाइजर ग्रेड में किसी बाहरी व्यक्ति को न लगाकर उनमें से ही किसी को नियुक्त किया जाए।इसके अलावा ठेका और संविदा कर्मचारियों के पी एफ अकॉउंट में जो जो गडबडी है उसको तत्काल सही किया जाए,शाहाबाद का वाल्मीकि वर्ग सूदखोरों के आतंक से जूझ रहा है अपने पी एफ के पैसे से वह इससे निजात पा सकता है, एक कोशिश और रहेगी कि जिस बैंक से इन सबको सैलरी मिलती है उस बैंक से कम से कम दो लाख का लोन बैंक इनको दे ताकि इन सबको अपने जीवन स्तर में सुधार करने का मौका मिले और ये सूदखोरों के दस प्रतिशत और बीस प्रतिशत व्याज के चंगुल से छूट सकें। इसके लिए नगर पालिका इसकी गारंटी ले ऐसा प्रस्ताव मैं स्वयम मुख्यमंत्री जी के पास भेजूंगा।


पृश्न 7 – आपने भारतीय जनता पार्टी कब जॉइन की?

उत्तर – छात्र जीवन मे ही कारगिल जैसा युद्ध देखा जिसका मन मष्तिष्क पर बड़ा गहरा प्रभाव पड़ा, भारत रत्न स्व अटल विहारी बाजपेयी जी की वो दृढ़ इच्छाशक्ति भी देखी जिसके आगे अमेरिकन राष्ट्रपति नतमस्तक हो गए तो मैं भी भाजपा से प्रभावित हुए बिना रह नही सका, हाँ राजनीति की बात की जाए तो सन 2010 में बनारस से पढाई करके वापस आने के बाद कुछ मित्रों संग भाजपा की मीटिंग्स में आना जाना हुआ उसके बाद 2012 में मुझे भजाप अनु मो का नगर अध्यक्ष घोषित किया गया और तभी से लगातार जिम्मेदारियां मिलती है और मैं पूरा करने की कोशिश करता हूँ।


पृश्न 8 – जिले की भाजपा की सक्रिय राजनीति में अब तक कितनी ज़िम्मेदारियाँ दी जा चुकी हैं आपको?

उत्तर – जी यदि शुरुआत से अभी तक जिम्मेदारियों की बात की जाए तो सबसे पहले मेरी नियुक्ति भाजपा शाहाबाद के अनु मो के नगर अध्यक्ष के रूप में हुई उसके बाद मुझे कई बार बूथ भी सम्भलना पड़ा जिसमे मैंने चुनाव के समय बूथ अध्यक्ष की भी भूमिका निभाई इसके अलावा जिला महामंत्री रहते हुए कई बार सेक्टर प्राभारी और सेक्टर संयोजक की भूमिका में भी रहा हूँ और इस बार प्रदेश नेतृत्व ने भरोसा करके मुझे मेरे मोर्चे का जिला सदस्यता प्राभारी भी नियुक्त किया था जिसमे मैने एवं मेरी टीम ने पूरे जिले में घूम घूम के लगभग 4500 लोगो की सदस्यता करवाई है।


पृश्न 9– अंत मे अपने वार्ड वासियों के लिए कोई संदेश देना चाहेंगे?

उत्तर – मैं उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा नामित सभासद हूँ, इसलिए किसी एक वार्ड की बात न करके मैं पूरे शाहाबाद के अपने भाइयों और बहनों को ये संदेश देना चाहता हूँ कि इस समय कोरोना जैसा बड़ा ही संवेदनशील समय है आप लोग कृपया आवश्यक कार्यो से ही बाहर जाएं जीविका से जुड़े लोगों को बाहर जाना जरूरी होता है तो वे पूरी सावधानी के साथ बाहर निकले मास्क और सैनिटाइजर और ग्लब्स जरूर पहने।हिन्दू मुस्लिम भाई बहनों के कई त्योहार आगे पीछे ही आने वाले हैं मेरा सबको एक ही संदेश है कि सभी अमन चैन से अपना अपना त्योहार मनाएं एवं शाहाबाद की एकता की मिशाल को कायम रखें।यदि किसी क्षेत्र में सैनिटाइजेशन या सफाई की जरूरत है तो निसंकोच मुझे बताएं मैं आपकी आवाज नगर पालिका तक पहुचाने का कार्य करूँगा और जनता से जुड़े हर मुद्दे का निराकरण करने का प्रयास करूंगा।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel