संस्कार भारती राष्ट्रीय महामंत्री अमीरचंद को दी गई श्रद्धांजलि

संस्कार भारती राष्ट्रीय महामंत्री अमीरचंद को दी गई श्रद्धांजलि

राष्ट्रीय महामंत्री स्व.अमीरचंद  के प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी।


स्वतंत्र प्रभात 
 

विंध्याचल। शनिवार को दोपहर 3 तीन बजे सरस्वती शिशु मंदिर में संस्कार भारती के तत्वाधान में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया। बैठक में सबसे पहले सभी पदाधिकारियों एवं सदस्यों ने राष्ट्रीय महामंत्री स्व.अमीरचंदके प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी।


संस्कार भारती अध्यक्ष ओम प्रकाश मिश्र ने कहा  बहुत पहले जब योगेंद्र जी यहां आते थे, तो शाम को मेरे ही आवास पर भोजन रखा जाता था और एक दिन सौभाग्य से योगेंद्र जी के साथ अमीरचंद जी भी साथ में आये थे उस दौरान की घटना की संदर्भ में बताए कि अमीरचंद जी के साथ एक दिन सेवा करने का मौका मिला था लेकिन उस एक दिन की याद मेरे जीवन में हमेशा के लिए छोड़ दिया है। 

इस दौरान विद्यालय के प्रधानाचार्य राम मिलन आचार्य ने अमीरचंद के जीवन पर प्रकाश डाला उन्होंने उनके जीवन से सम्बंधित कई कहानियों एवं घटनाओं के संदर्भ में बताया। उन्होंने ने बताया कि 1982 में आये थे अमीर चंद 


अमीरचंद मीरजापुर को बहुत नजदीक से पढ़ा था।


उन्होंने पहला गीत अपने स्वर में साधयत संस्कार भारती का ध्येय गीत गाकर सुनाया था। संस्कार भारती के मीरजापुर में किस तरह से शुरुआत कराए उन्होंने किस प्रकार से संस्कार भारती के लिए कार्य किया उस पर वृहद चर्चा किया।अमीरचंद जी ने विंध्याचल के प्राचीन संस्कृति व यहां के कलाकारों से बहुत प्रभावित थे।

उन्होंने बताया कि रामानन्द सागर को रामायण सीरियल के लिए बहुत से पुस्तक उपलब्ध कराए थे।जिससे भारत की संस्कृति को बचाने के लिए गुलशन कुमार से मिलकर हिंदी धर्म से सम्बंधित गीत गाने के लिए कहा था।भारत के बहुत से बड़े बड़े कलाकारों से हिन्दू धर्म के प्रसार के लिए उनसे कार्य कराने के लिए कहते थे।उन्होंने कहा कि वह बहुत ही मिलनसार व्यक्ति थे।

श्रद्धांजलि सभा में अगत्स्य द्विवेदी ने कहा कि हम अमीरचंद जी जीवन की सभी अच्छाइयों को अपने जीवन में उतारना ही सच्ची श्रंद्धाजलि होगी और हम लोगों का यही प्रयास रहेगा।


कार्यक्रम का संचालन शिवराम शर्मा ने किया।


इस दौरान अध्यक्ष ओमप्रकाश मिश्र, कोषाध्यक्ष राकेश कुमार वर्मा,महामंत्री कृष्ण कुमार अग्रहरि, सचिव शिवराम शर्मा,उपाध्यक्ष रामलाल साहनी, सदस्य जय कुमार चौरसिया, प्रदीप कुमार वर्मा, रामधनी पाल, अगत्स्य द्विवेदी,शैलेन्द्र कुमार शर्मा,सूरज उपाध्याय,आशीष पांडेय आदि लोग उपस्थित रहें।
 

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel