30 अक्टूबर तक शत प्रतिशत घोषणापत्र भरें उप गन्ना आयुक्त

30 अक्टूबर तक शत प्रतिशत घोषणापत्र भरें उप गन्ना आयुक्त

अपना शत प्रतिशत घोषणा पत्र अवश्य भर दें, अन्यथा इस वर्ष सट्टा संचालित नहीं होगा । 


स्वतंत्र प्रभात 
 

 अपना शत प्रतिशत घोषणा पत्र अवश्य भर दें, अन्यथा इस वर्ष सट्टा संचालित नहीं होगा । 

हैदरगढ़ बाराबंकी गन्ना विकास परिषद हैदरगढ़ जिला बाराबंकी के ग्राम थलवारा में लाल बहादुर शास्त्री गन्ना किसान संस्थान लखनऊ द्वारा राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के अंतर्गत कृषक प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। गोष्ठी को संबोधित करते हुए

 उप गन्ना आयुक्त अयोध्या श्री हरपाल सिंह ने कहा कि विभाग द्वारा कृषक हित में ऑन लाइन घोषणा पत्र भरने की तिथि अब 30 अक्टूबर तक बढ़ा दी गई है इस अंतिम अवसर का लाभ लें, अपना शत प्रतिशत घोषणा पत्र अवश्य भर दें, अन्यथा इस वर्ष सट्टा संचालित नहीं होगा । 

गन्ना संस्थान के विषय विशेषज्ञ अरुण कुमार ने कहा कि अक्टूबर में ट्रेंच विधि या रिंगपिट विधि से गन्ना बोकर साथ में आलू, गेंहू, लहसुन, प्याज, धनिया, मटर व सरसों आदि की सहफसली खेती से बिना लागत बढ़ाये दो गुना तक लाभ कमाया जा सकता हैं। 


किसान भाई हर साल एक खेत की मिट्टी की जांच जरूर कराएं । पूर्व संयुक्त निदेशक गन्ना शोध डॉ सुचिता सिंह ने कहा कि शरद कालीन गन्ने में अंकुर बेधक कीट का प्रकोप नहीं होता है। किसान भाई भूमिगत कीड़ों के लिए बवेरिया बैसियाना तथा जलभराव से प्रभावित क्षेत्रों में ट्राइकोडर्मा का प्रयोग जरूर करें। 

गोष्ठी में गन्ना संस्थान के पूर्व प्रशिक्षक श्री पी सी सोनी ने किसानों को गन्ना संस्थान के कार्यक्रमों व अध्धयन यात्राओं की विस्तार से जानकारी दी। चीनी मिल हैदरगढ़ के सहायक महाप्रबंधक  गन्ना ने कहा कि चीनी मिल द्वारा गन्ना बीज, उर्वरक, दवाओं व यंत्रों आदि पर अनुदान की व्यवस्था है, 

इसका लाभ लेकर शरदकालीन गन्ना क्षेत्रफल को बढायें। ज्येष्ठ गन्ना विकास निरीक्षक हैदरगढ़ सच्चिदानंद सिंह ने कहा कि महिला स्वयं सहायता समूहों द्वारा तैयार नवीन प्रजाति की पौध से गन्ना बुवाई करें पैदावार भी बढ़े और महिलाओं का आर्थिक विकास भी हो। गोष्ठी चीनी मिल व विभागीय कार्मिकों के साथ बड़ी संख्या में किसानों ने भाग लिया।
 

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel